इन चार महिला युट्यूबर्स से जानिए कैसे आप अपने किचन से कर सकते हैं अच्छी कमाई

इन चार महिला युट्यूबर्स से जानिए कैसे आप अपने किचन से कर सकते हैं अच्छी कमाई

Thursday August 29, 2019,

4 min Read

यूट्यूब और फूड के जरिए ये महिलाएं आज घर बैठे अपने यूट्यूब चैनल से अच्छी कमाई कर रही हैं। ये महिलाएं या तो घर में रहने वाली मां हैं या अपने करियर को छोड़ चुकी हैं। हालांकि जब से उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल शुरू किए हैं, तब तक पीछे मुड़कर नहीं देखा। हम आपको कुछ ऐसी ही महिलाओं के बारे में बता रहे हैं जिनकी रेसिपी को भारत और दुनिया भर के कई लोगों ने देखा और आजमाया है।



hs

क्रमश: निशा मधुलिका, तरला दलाल, कबिता सिंह और भावना



निशा मधुलिका

निशा मधुलिका के यूट्यूब चैनल का नाम उनके नाम पर है। उनके चैनल पर 7.5 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। 60 वर्षीय निशा 2011 से एक्टिव हैं और वे अपने यूट्यूब चैनल पर भारतीय शाकाहारी भोजन बनाने की अनेकों रेसिपी बताती हैं। उन्होंने अपना पहला वीडियो 16 मई, 2011 को यूट्यूब पर अपलोड किया था। निशा अपने पति की उनके बिजनेस में मदद कर रही थीं, लेकिन वे घर पर रहते हुए कुछ करना चाहती थीं। जिसके बाद उन्होंने फैसला किया और 2007 में भारतीय शाकाहारी व्यंजनों पर एक फूड ब्लॉग शुरू किया। उनके ब्लॉग की लोकप्रियता को देखते हुए उन्होंने यूट्यूब चैनल शुरू किया और तब से वापस मुड़कर नहीं देखा। 2016 में YourStory को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था,


“इतना तो मैं कमा ही लेती हूं जितना किसी आईटी टॉप एग्जीक्यूटिव की सैलरी होती है।" 


कबीता सिंह

कबीता सिंह के यूट्यूब चैनल का नाम 'Kabita's Kitchen' है। इस चैनल के 5.4 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। कबिता ने अपने बेटे की देखभाल के लिए अपनी बैंकिंग की नौकरी छोड़ दी थी। हालांकि उन्हें खाना बनाने का शौक था और उन्होंने अपने इस शौक को आगे बढ़ाया। कबीता का उद्देश्य रेसिपी को सरल रखना है ताकि हर कोई खाना बना सके। उन्होंने 2 नवंबर 2014 को अपना पहला यूट्यूब वीडियो पोस्ट किया था। उनका चैनल पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ा है।


योरस्टोरी को दिए एक इंटरव्यू में कबिता ने कहा,

"यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए फैंसी उपकरण या बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती है। आप वीडियो शूट करने के लिए अपने फोन का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप घर बैठे हैं और बोर हो रहे हैं तो यूट्यूब आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है, क्योंकि आप यूट्यूब चैनल से अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं - यह खाना बनाना, कला, या कुछ और भी हो सकता है। हर किसी काम के लिए ऑडियंस है।"


भावना

भावना के चैनल का नाम भी कबिता के चैनल की तरह ही है। भावना का चैनल 'Bhavna’s Kitchen' के यूट्यूब पर 8,55,000 सब्सक्राइबर हैं। उन्होंने इसे भोजन के प्रति अपने प्यार को आगे बढ़ाने के लिए शुरू किया था। भवना के पास दुनिया भर के तमाम विदेशी शाकाहारी व्यंजनों की रेसिपी है, लेकिन भारतीय ट्विस्ट के साथ। अमेरिका में रह रहीं भावना ने अप्रैल 2017 में अपना चैनल शुरू किया था। दो बच्चों की माँ, भावना के पास रसोई के सामान की खुद की रेंज भी है।


तरला दलाल

तरला दलाल के यूट्यूब चैनल का नाम उनके ही नाम पर है। तरला दलाल के यूट्यूब चैनल के 7,96,000 सब्सक्राइबर हैं। हालांकि तरला दलाल अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी रेसिपीज जिंदा हैं और उनकी टीम चैनल को आगे बढ़ा रही है। तरला दलाल ने लगभग 170 कुकबुक लिखी हैं और वह एक घरेलू नाम हैं। उन्होंने अपनी पहली रसोई की किताब के साथ 1974 में अपना कैरियर शुरू किया और भारत की सबसे बड़ी फूड वेबसाइट चलाई। उनके सबसे लोकप्रिय शो थे 'तरला दलाल शो' और 'कुक इट अप विद तरला दलाल' थे। उन्हें 2007 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।


तरला ने 2012 में जनवरी में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया। उनका यूट्यूब चैनल अभी भी ग्रो कर रहा है और अपने ऑडियंस से व्यूज पा रहा है। 


ये महिलाएं बताती हैं कि अपने घरों से, वे न केवल अपने जुनून और भोजन के लिए प्यार का पीछा करने में कामयाब रहीं, बल्कि यह एक पूरा करियर और आय का एक अच्छा स्रोत बन गया। अगर वे कर सकती हैं, तो आप भी कर सकते हैं।