एडेड शुगर या एडिटिव्स के बिना हेल्दी स्मूदी उपलब्ध करा रही हैं ये महिला उद्यमी

एडेड शुगर या एडिटिव्स के बिना हेल्दी स्मूदी उपलब्ध करा रही हैं ये महिला उद्यमी

Wednesday January 05, 2022,

5 min Read

वकुला शर्मा को गर्भावस्था के बाद अपनी पोषण संबंधी जरूरतों का सामना करने में मुश्किल हुई और उन्हें  पिल्स या सप्लिमेंट्स से भी अधिक मदद नहीं मिली।

अमेरिका की यात्रा पर उसके चचेरे भाई ने उन्हें स्मूदी से मिलवाया। उन्हें याद है कि एक दुकान में घूमते हुए और ऑर्डर करते हुए वे उसके स्वाद से हैरान हो गई थीं। पाउडर या एडिटिव्स से रहित वह शुद्ध स्मूदी विभिन्न मिश्रणों में उपलब्ध थी।

भारत लौटने पर वकुला ने अपने जीवन और आहार के नियमित हिस्से के रूप में स्मूदी को अपनाया और एक बड़ा परिवर्तन देखा। इस दौरान उन्होने बहुत अधिक वजन कम किया और खुद को स्वस्थ, खुश और ऊर्जावान महसूस किया।

उद्यम पर बात करते हुए वे कहती हैं, “दूसरा पहलू यह है कि यहाँ मुझे पौष्टिक आहार से भरपूर भोजन करने के लिए विभिन्न सब्जियों, फलों और नट्स के साथ अपनी स्मूदी बनानी पड़ी और इसने मुझे उन बहुत सी माँओं के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया, जिनके पास ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था और इसी तरह पल्पब्रू का जन्म हुआ।"

स्वस्थ विकल्प

हैदराबाद की इंटीरियर डिजाइनर ने अपनी उद्यमी मां से प्रेरित होकर इस साल सितंबर में पल्पब्रू लॉन्च किया। महामारी के दौरान बड़ी संख्या में लोगों के स्वस्थ विकल्पों की तलाश को देखते हुए प्रॉडक्ट बाजार के लिए सही लग रहा था।

वे कहती हैं, "यह एक ज्ञात तथ्य है कि वजन कम करने वाले ज्यादातर लोग वास्तव में पोषण पहलू या संतुलित भोजन को नहीं देखते हैं जो अंततः वजन घटाने का कारण बन सकता है। मेरा उद्देश्य, पल्पब्रू के साथ वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए लोगों को अधिक प्राकृतिक और संपूर्ण खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए शिक्षित करना है।”

k

भारत में उपलब्ध विकल्प सीमित थे, इसलिए वकुला ने ताज़ी, सेहतमंद स्मूदी के लिए स्मूदी ब्लेंड्स और अवयवों पर शोध किया।

पल्पब्रू विदेशी, ताजे पके फलों, ताजी सब्जियों और साग, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सुपर फूड जैसे जायफल, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स, खजूर और कोको से बनी रेडी-टू-ब्लेंड स्मूदी प्रदान करता है।

यह इंडिविजुअल क्विक फ्रीजिंग (IQF) या ब्लास्ट-फ्रीजिंग तकनीक का उपयोग करता है ताकि भोजन आकार, रंग, स्वाद, गंध, ताजगी और इसके पोषण मूल्य को बनाए रखा जा सके। इसकी एक लंबी शेल्फ लाइफ है और सामग्री के चयन में पर्याप्त सावधानी बरती जाती है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि यूजर्स को हर पैक में सर्वोत्तम पोषण मिले।

वकुला के अनुसार, यही कारण है कि उन्हें ऑर्डर देने में लगभग दो दिन लगते हैं।

वे कहती हैं, "सभी सामग्री व्यक्तिगत रूप से जमे हुए हैं जब वे इष्टतम पके हुए होते हैं और फ्रीजर में  माइनस 18 डिग्री पर स्टोर होते हैं। उत्पादों को उनके व्यंजनों के अनुसार पैक किया जाता है। हमारे पास रेडी-टू-ब्लेंड मील रिप्लेसमेंट स्मूदी और मिनी भी हैं, जिन्हें नाश्ते में या नाश्ते के रूप में लिया जा सकता है। कोई अतिरिक्त चीनी या प्रेसर्वेटिव नहीं है।”

जबकि बेरीज़ आयात किए जाते हैं, अन्य फलों को किसानों/स्थानीय बाजारों से प्राप्त किया जाता है और पल्पब्रू की इकाई में स्वाभाविक रूप से पकाया जाता है। हरी सब्जियाँ हाइड्रोपोनिक फार्मों से प्राप्त किए जाते हैं और इन्हें ठंड से पहले ब्लैंच किया जाता है।

पल्पब्रू फिटनेस के प्रति उत्साही, स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों और काम करने वाले पेशेवरों को लक्षित करता है, लेकिन वकुला का मानना ​​है कि हर किसी को इस तरह के उत्पाद की आवश्यकता होती है, जो "बिना किसी प्रयास के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने" में मदद करता है।

लोगों को शिक्षित करना

पल्पब्रू को वकुला ने बूटस्ट्रैप किया है, जो सोलो फाउंडर भी हैं। राजस्व मॉडल में D2C, सुपरमार्केट और जिम शामिल हैं और वकुला वर्तमान में फिटनेस सेंटरों में कियोस्क स्थापित करने की कोशिश कर रही है।

पल्पब्रू की निकटतम प्रतियोगिता प्रोटीन बार के निर्माता हैं।

k

वे आगे कहती हैं, "लेकिन हम लोगों को शिक्षित करने के मिशन पर हैं कि कैसे हमारी स्मूदी कई अन्य ब्रांडों के विपरीत अलग और वास्तव में स्वस्थ हैं।"

फिलहाल वेबसाइट ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और क्यूमार्ट और प्लैनेटेरियम वेगन कैफे जैसे रीटेल स्टोर के साथ ही वकुला अन्य रीटेल स्थानों की खोज कर रही हैं और पहले बेंगलुरु में होम डिलीवरी शुरू करने के लिए तैयार है। इसके बाद वे मुंबई और पुणे में इसे शुरू करेंगी।

स्मूदी ब्लेंड्स की कीमत 69 रुपये से शुरू होती है। ग्राहकों को बस ऑर्डर करना है, पैक को खोलना है, ब्लेंडर में डालना है और फिर दूध/दही/नारियल का दूध/बादाम का दूध/पानी मिलाना है और ब्लेंड करना है।

जबकि वकुला ने अब तक ब्रांड के विकास को साझा नहीं किया है, उनका कहना है कि अब तक यह एक अच्छी यात्रा रही है क्योंकि लोग स्वस्थ विकल्पों को देख रहे हैं।

वे कहती हैं, "पल्पब्रू उन लोगों के लिए सही विकल्प है जो अपने घरों में रहते हुए स्वस्थ भोजन की तलाश में हैं।"

एक महिला उद्यमी के रूप में वकुला का मानना ​​है, "आपके निर्णय आज आपके कल को परिभाषित करते हैं, इसलिए चलते रहें और अपने सपनों को जीएं।"


Edited by Ranjana Tripathi

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors