[फंडिंग अलर्ट] एग्रीटेक स्टार्टअप Arya.Ag ने सीरीज सी राउंड में जुटाए $60 मिलियन

By Payal Ganguly & रविकांत पारीक
January 18, 2022, Updated on : Wed Jan 19 2022 05:14:45 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] एग्रीटेक स्टार्टअप Arya.Ag ने सीरीज सी राउंड में जुटाए $60 मिलियन
सीरीज सी राउंड, जो इक्विटी और डेट कैपिटल का मिश्रण था, में Asia Impact SA, Lightrock India, और Quona Capital की भागीदारी देखी गई।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नोएडा-मुख्यालय एकीकृत अनाज वाणिज्य मंच Aryaने इक्विटी और ऋण के मिश्रण में सीरीज सी फंडिंग राउंड में $60 मिलियन जुटाने की घोषणा की है। 4.6 करोड़ डॉलर के इक्विटी घटक का नेतृत्व Asia Impact SA और रिटर्निंग इनवेस्टर्स Lightrock India और Quona Capital ने किया, कंपनी के एक कार्यकारी अधिकारी ने YourStory को बताया।


ऋण वित्तपोषण घटक में से, US International Development Finance Corporation द्वारा $ 10 मिलियन का निवेश किया गया था।


Ary.Ag 2013 तक JM Baxi Group का हिस्सा था, जिसके बाद ICICI बैंक के एग्री कमोडिटी फाइनेंस के पूर्व अधिकारियों प्रसन्ना राव और आनंद चंद्रा ने कंपनी में 65 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली। बाद में, 2019 में ICICI बैंक में ग्रामीण और समावेशी बैंकिंग समूह के पूर्व समूह उत्पाद प्रमुख चट्टानाथन डी भी उनके साथ शामिल हो गए थे।


इक्विटी वित्तपोषण के बाद के दौरों के बाद, Aspada, Arya.Ag में बहुसंख्यक शेयरधारक बना हुआ है। Lightrock India की स्थापना के लिए 2019 में ग्लोबल इम्पैक्ट इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म Lightrock द्वारा Aspada का अधिग्रहण किया गया था।


Arya.Ag के को-फाउंडर और कार्यकारी निदेशक आनंद चंद्रा ने YourStory को बताया, "वित्त पोषण के मौजूदा दौर के साथ, हम अगले 12 महीनों में $ 200 मिलियन ARR (Annual Recurring Revenue) से $ 1 बिलियन ARR तक अनाज वाणिज्य के लिए अपने व्यापार मंच को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। हम 75 प्रतिशत जिलों को कवर करने के लिए भारत के 55 प्रतिशत जिलों से अपनी उपस्थिति का विस्तार करेंगे और फसल-पूर्व सेवाओं की नई परत जोड़ेंगे।"


Arya.Ag के व्यवसाय में छोटे किसानों, किसान उत्पादक संगठनों, छोटे एग्रीगेटर्स और कृषि व्यवसाय निगमों पर लक्षित वेयरहाउसिंग और वेयरहाउस-रसीद वित्तपोषण समाधान शामिल हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉजिस्टिक्स समाधान पेश करते हुए किसानों को खरीदारों से भी जोड़ता है। प्लेटफॉर्म एसएमई और कॉरपोरेट खरीदारों को पूरे देश में 10,000 कमोडिटी स्टोरेज पॉइंट्स में दृश्यता के माध्यम से साल भर की आपूर्ति प्रदान करता है।

f

कंपनी अपनी एनबीएफसी शाखा Arya Dhan के हिस्से के रूप में सह-ऋण मॉडल भी विकसित कर रही है, जो संपार्श्विक-आधारित ऋण प्रदान करता है। आनंद ने कहा, "वर्तमान में हमारे बैंकों के साथ साझेदारी के रूप में हमारी 10 प्रतिशत से भी कम उधारी हमारी किताबों पर होती है।"


कंपनी द्वारा जारी एक बयान में Asia Impact SA के निदेशक माटेओ पुसिनेरी ने कहा, "महामारी के माध्यम से, हमने Arya को पूरे भारत में कृषि-वाणिज्य को बदलते देखा है।" उन्होंने कहा, "Arya पूरे एशिया में ग्रामीण कम-सेवित कृषि समुदायों को बड़े पैमाने पर बाजारों में एकीकृत करने के लिए Asia Impact के दृष्टिकोण को पूरा करने में मदद करेगा।"


Arya.Ag ने इससे पहले दिसंबर 2020 में Quona Capital की अगुवाई में सीरीज फंडिंग राउंड में 21 मिलियन डॉलर जुटाए थे।