कैरियर गाइडेंस ऐप ICS Career GPS ने Bagla Group से जुटाए 3 करोड़ रुपये

औरंगाबाद स्थित बागला समूह द्वारा किया गया निवेश, ऐप को नए बाजारों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने में मदद करेगा, जिसमें टियर II और III शहर शामिल हैं।
2 CLAPS
0

ICS Career GPS, एक मोबाइल ऐप जो अंग्रेजी और हिंदी दोनों में छात्रों और युवा पेशेवरों के लिए ऑनलाइन करियर मार्गदर्शन को सुलभ और सस्ता बना रही है, ने एक ऐंजल फंडिंग राउंड में 3 करोड़ रुपये ($ 400,000) जुटाए हैं।

औरंगाबाद स्थित बागला समूह द्वारा किया गया निवेश, ऐप को नए बाजारों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने में मदद करेगा, जिसमें टियर II और III शहर शामिल हैं। फंडिंग का उपयोग अनुसंधान और विकास के लिए भी किया जाएगा, इसकी पहुंच का विस्तार किया जाएगा, और उत्पाद में अधिक उपयोगी सुविधाओं को जोड़ा जाएगा।

करियर कंसल्टेंट डॉ. अमृता दास, फाउंडर-डायरेक्टर आईसीएस, ने कहा, "हमने अपनी ऑनलाइन काउंसलिंग का विस्तार करने के लिए बागला ग्रुप के साथ रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है और दुनिया भर के लाखों छात्रों और पेशेवरों को सीधे अपने विश्वसनीय करियर मार्गदर्शन सेवाएं प्रदान करते हैं।" डॉ. दास को हाल ही में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) को लागू करने के लिए यूपी सरकार के कार्यबल में नियुक्त किया गया था।

MHRD और EY और KPMG जैसी कंसल्टेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में करियर काउंसलिंग के लिए बाजार का आकार 5,000 करोड़ रुपये से अधिक का है। देश को वैश्विक रूप से स्वीकृत छात्र-काउंसलर अनुपात को बनाए रखने के लिए 1.4 मिलियन कैरियर काउंसलर की आवश्यकता है। लगभग 90 प्रतिशत भारतीय स्कूलों में एक समर्पित कैरियर काउंसलर नहीं है, जो कि एक बड़ी कमी है। रिपोर्टों के अनुसार, अधिकांश भारतीय छात्र अपने कैरियर के हितों और योग्यता के बजाय अपेक्षित पारिश्रमिक के आधार पर करियर विकल्प बनाते हैं - जो कि कुशल बेरोजगारी बढ़ने के पीछे एक प्रमुख कारण है।

बागला समूह के प्रमोटर ऋषि बागला ने कहा, “आईसीएस 35 वर्षों के समृद्ध अनुभव के साथ कैरियर परामर्श के अग्रदूतों में से है। ऑनलाइन कैरियर परामर्श स्थान एक विशाल वैश्विक बाजार है, विशेष रूप से तेजी से बदलते कैरियर परिदृश्यों के साथ लोगों को अक्सर मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। आईसीएस के पास इस अवसर का लाभ उठाने की दृष्टि और विशेषज्ञता है।”

ऐप का अंग्रेजी संस्करण 15 अगस्त, 2020 को लॉन्च किया गया था, जबकि हिंदी संस्करण 28 नवंबर, 2020 को लॉन्च किया गया था। इसके लॉन्च होने के कुछ महीनों के भीतर, ऐप ने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने का दावा किया है, और बोर्ड पर 50,000 से अधिक छात्र और पेशेवर हैं।

Latest

Updates from around the world