[ऐप फ्राइडे] एक इनवाइट-ओनली iOS टूल फिर से सिलिकॉन वैली में सुर्खियां बटोर रहा है, और यह Clubhouse नहीं है

Dispo, एक सेलिब्रिटी YouTuber द्वारा एक रेट्रो फोटो ऐप, लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है, और इसे 'एंटी-इंस्टाग्राम' कहा जा रहा है। इसकी कीमत पहले ही 100 मिलियन डॉलर आंकी गई है।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

क्या नई तकनीक पुरानी को वापस ला रही है?


Clubhouse के ब्रेकआउट की सफलता के बाद, जो मौखिक संचार की खोई हुई कला और भयावह अनुभवों की अंतरंगता को पुनर्जीवित कर चुका है, Dispo - एक और इनवाइट-ओनली iOS ऐप - सिलिकॉन वैली और दुनिया में बड़े पैमाने पर आकर्षक है।


Dispo (‘डिस्पोजेबल कैमरा' के लिए छोटा शब्द) रेट्रो फिल्म कैमरों की उदासीनता को वापस ला रहा है, जहां आप चित्र क्लिक करते हैं, इसके लिए ’बनने की प्रतीक्षा करें’ और उन्हें प्रिंट के लिए भेजें।


अविश्वसनीय लगता है, है ना? त्वरित संतुष्टि के युग में, एक ऐप यूजर्स को प्रतीक्षा करने और फिर भी निवेशकों को लुभाने पर दांव लगाएगा?


ऐसा लगता है कि यह हो रहा है।

डेविड डोब्रिक, Dispo के फाउंडर

डेविड डोब्रिक, Dispo के फाउंडर

क्रिसमस 2019 में सेलिब्रिटी YouTuber डेविड डोब्रिक द्वारा लॉन्च किये गये, Dispo ने ऐप्पल ऐप स्टोर पर जल्दी से चार्ट तैयार किया, जो एक महीने में एक मिलियन डाउनलोड करता है।


अक्टूबर 2020 तक, जब लॉस एंजिल्स स्थित स्टार्टअप ने रेडिट को-फाउंडर एलेक्सिस ओहानियन (अपनी वीसी फर्म सेवन सेवन सिक्स) और अन्य एंजेल निवेशकों के नेतृत्व में एक सीड राउंड में $ 4 मिलियन जुटाए, तो उसने 2.6 मिलियन यूजर्स को पार कर लिया था।


Dispo का अनुमान पहले से ही 100 मिलियन डॉलर है, सिलिकॉन वैली हैवीवेट के साथ, Sequoia Capital, a16z, और Benchmark सहित अनुमानित रूप से, ऐप में निवेश की रुचि ले रहा है।

Dispo को ‘anti-Instagram for Gen-Z’ के रूप में अनौपचारिक सौंदर्यशास्त्र (ऐप में कोई 'filters' और 'edit' बटन) पर केंद्रित किया गया है।


आपको बता दें कि कई लोग इसे 'इंस्टाग्राम की फर्जी दुनिया' के लिए एक प्रतिरोध बता रहे है।

Dispo क्या है और यह कैसे काम करता है

एप्लिकेशन को सामाजिक मान्यता के शोर और दबावों (लाइक्स, कमेंट्स, शेयर, सेल्फी, आदि) से दूर ’लिव इन द मोमेंट’ के आधार पर बनाया गया है जो आधुनिक फोटो ऐप को परिभाषित करने के लिए आए हैं।


ऐप्पल ऐप स्टोर पर इसकी सूची में शामिल हैं, “बस ऐप खोलें, अपनी फ़ोटो लें, और अगले दिन उनके बनने के लिए प्रतीक्षा करें…


Dispo आपके iPhone या iPad या iPod टच स्क्रीन को 90 के दशक के डिस्पोजेबल कैमरे के पीछे मोड़ देता है, आपको एक इमेज को माइनसक्यूल व्यूफ़ाइंडर के उपयोग से स्नैप करने देता है, या तो ’फ़्लैश’ मोड में है या इसे सेंस करता है, और पल को जीने में आपकी मदद करता है।

Dispo एक रेट्रो कैमरे में iPhone स्क्रीन को बदल देता है

Dispo एक रेट्रो कैमरे में iPhone स्क्रीन को बदल देता है

फ़ोटो के विकसित होने और विशिष्ट समय पर देखने के लिए तैयार होने के बाद ऐप आपको सूचनाएं भेजता है, जो योर के वास्तविक डिस्पोजेबल कैमरों के समान हैं। ’प्रिंट के लिए भेजने’ और भौतिक एल्बम बनाने का भी विकल्प है।


Dispo भी यूजर्स को अपने फिल्म रोल में दूसरों को आमंत्रित करने और अपने रोल के लिए अपने स्वयं के डिस्पोजेबल फ़ोटो को स्टिच करने देता है। साझा फिल्म रोल के साथ, जो निजी या सार्वजनिक हो सकता है, ऐप एक 'सामाजिक' नेटवर्क की नकल करता है।


अपने हाल की पुनरावृत्तियों में, Dispo ने एक सेल्फी मोड, स्नैपचैट में एक्सपोर्ट, और कुछ अन्य मज़ेदार quirks जैसे फीचर्स को भी जोड़ा है जो मुख्य रूप से हर उम्र के यूजर की जरूरतों को पूरा करते हैं।

तस्वीरें बनती हैं और हर दिन सुबह 9 बजे देखने के लिए उपलब्ध होती हैं

तस्वीरें बनती हैं और हर दिन सुबह 9 बजे देखने के लिए उपलब्ध होती हैं

विज्ञापन गायब करने के लिए यूजर $ 0.99 का प्रीमियम भी अदा कर सकते हैं। Dispo iOS 13.0 या उसके बाद वाले उपकरणों के साथ संगत है, और ऐप स्टोर पर 5 में से 4.1 रेटिंग दी गई है।


एप्लिकेशन को एल्बम सह-निर्माण और सामुदायिक सुविधाओं को रोल करने के लिए स्लेट किया गया है जो लोगों को एक दानेदार फिल्म फोटो पर बंधन करने की अनुमति देगा। सिलिकॉन वैली इसे "मानवीय तकनीक" कह रहा है, एक प्रवृत्ति जो सामाजिक एप्लिकेशन के अगले दशक को परिभाषित करने की उम्मीद है।

क्यों Dispo सुर्खियां बटोर रहा है

भले ही Dispo के रोलआउट को iOS डिवाइसों तक सीमित कर दिया गया है, लेकिन इसने तेजी से सुर्खियां बटोरी है और एंड्रॉइड यूजर्स के बीच FOMO तैयार किया है - क्लबहाउस जैसे।


ऐसे समय में जब महामारी के कारण अधिकांश अनुभव ऑनलाइन हो गए हैं, Dispo के दुस्साहसिक दांव ने ऑफ़लाइन दुनिया को पुनर्जीवित करने और उदासीन बनाने के लिए सही तरीके से सिर घुमाया है। जब दुनिया अनिश्चितता और भय की चपेट में आ जाती है तो ऐप यूजर को 'पुराने समय' के आराम की शरण लेने देता है।

Dispo

कथित तौर पर Dispo की वैल्यू $ 100 मिलियन आंकी गई है और टॉप VCs द्वारा सम्मानित किया जा रहा है। (फोटो: YS Design)

जॉर्जिया विश्वविद्यालय में संचार के एक प्रोफेसर ग्रैफ़्टन टान्नर ने इस प्रकार Dispo की अपील को संक्षेप में कहा: "उदासीनता के बारे में एक बात जो बहुत ज्यादा नहीं है, वह यह है कि आप किसी ऐसी चीज़ के लिए उदासीन हो सकते हैं, जिसके बारे में आप नहीं जानते हैं। उदासीनता किसी ऐसी चीज़ का प्रतिनिधित्व करके दिखा सकती है जो उस वास्तविकता से बहुत अलग है जिसमें आप रहते हैं। वैकल्पिक वास्तविकता में एक खिड़की होने के बारे में कुछ है।"


यह 'वैकल्पिक वास्तविकता’ है जो कि Dispo आपके फोन स्क्रीन पर सफलतापूर्वक दे रही है। यदि ऐप स्टोर की समीक्षा कुछ भी करने के लिए है, तो यूजर्स को एक फोटो ऐप द्वारा लिखा जाता है जो उन्हें कैप्शन या एडिट या 'एंगेजमेंट' के बारे में सोचने के लिए मजबूर नहीं करता है।


बेशक, यह तर्क दिया जा सकता है कि एक बार महामारी संबंधी ऑफ़लाइन दुनिया के फिर से शुरू होने पर डिसपो की लोकप्रियता बढ़ सकती है, लेकिन यह विश्वास करना कठिन है कि कच्ची प्रामाणिकता और वैकल्पिक वास्तविकता कभी भी प्रचलन से बाहर हो जाएगी।

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close