फिनटेक स्टार्टअप Velocity ने वेलर वेंचर्स के नेतृत्व में सीड राउंड में जुटाए 10.3 मिलियन डॉलर

By Thimmaya Poojary & रविकांत पारीक
March 24, 2021, Updated on : Wed Mar 24 2021 05:17:55 GMT+0000
फिनटेक स्टार्टअप Velocity ने वेलर वेंचर्स के नेतृत्व में सीड राउंड में जुटाए 10.3 मिलियन डॉलर
Velocity अपने ग्राहक आधार का विस्तार करने और अपने प्रोडक्ट्स में आगे निवेश करने के लिए फंडिंग के इस सीड राउंड का उपयोग करेगा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बेंगलुरु स्थित फिनटेक स्टार्टअप वेलोसिटी (Velocity), जिसकी स्थापना एक साल पहले आईआईटी बॉम्बे के स्नातकों द्वारा की गई थी, और जो ऑनलाइन व्यवसायों को कॉलेट्रल फ्री लोन (collateral free loans) प्रदान करता है, ने वेलर वेंचर्स (Valar Ventures) के नेतृत्व में 10.3 मिलियन डॉलर की धनराशि जुटाई है, जो कि अमेरिका-स्थित एक वीसी फर्म है, जो पीटर थील द्वारा समर्थित है।


इस सीड राउंड में भाग लेने वाले अन्य निवेशकों में फाउंडिंग इनवेस्टर Mato Peric और Tom Stafford (DST Global) के साथ-साथ Presight Capital, उत्सव सोमानी के iSeed, Oliver Jung (LAO Holdings), Robert Frohwein (Kabbage), ध्रुव अरोरा (Syfe) और Erik Podzuweit & Florian Prucker (Scalable Capital) शामिल हैं।

Velocity के फाउंडर्स (बाएं से दाएं): अतुल खिचरीया, अभिरूप मेधेकर, सौरव स्वरूप

Velocity के फाउंडर्स (बाएं से दाएं): अतुल खिचरीया, अभिरूप मेधेकर, सौरव स्वरूप

वेलोसिटी फंडिंग का उपयोग अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने और बाजार के लिए वित्तीय साधनों को बनाने के लिए आगे के निवेश के लिए करेगा।


इस सीड फंडिंग राउंड के बाद, वेलोसिटी ने SBM बैंक और Visa के साथ साझेदारी में अपने डिजिटल मार्केटिंग केंद्रित कॉर्पोरेट क्रेडिट कार्ड के लॉन्च की भी घोषणा की है।


Velocity के फाउंडर अभिरूप मेधेकर, अतुल खिचरिया और सौरव स्वरूप हैं। उनका मानना ​​है कि शुद्ध खेल ऑनलाइन व्यवसायों की क्रेडिट आवश्यकताएं, जो आम तौर पर वर्किंग कैपिटल और डिजिटल मार्केटिंग के लिए उपयोग की जाती हैं, अभी भी बैंकों या इंजीनियरिंग व्यवसायियों द्वारा पूरी नहीं की जाती हैं।


वेलोसिटी कंपनियों के राजस्व प्रवाह के आधार पर ऑनलाइन व्यवसायों के लिए क्रेडिट प्रदान करता है। वेलोसिटी को क्रेडिट का पुनर्भुगतान इन ऑनलाइन व्यवसायों द्वारा एक निश्चित निश्चित शुल्क के साथ उत्पन्न राजस्व से लिया जाता है।


वेलोसिटी के को-फाउंडर और सीईओ, अभिरूप मेधेकर ने कहा, "हमारे पास ऑनलाइन व्यवसायों के विभिन्न डेटा बिंदुओं को समझने और पैसे प्रदान करने के लिए हमारे क्रेडिट मॉडल में फ़ीड करने के लिए प्रासंगिक वित्तीय जानकारी निकालने की क्षमता है।"


अब तक, वेलोसिटी 2 करोड़ रुपये तक का क्रेडिट प्रदान करती है, और इस पूंजी को ऑनलाइन व्यवसायों को देने में लगभग एक सप्ताह का समय लगता है। इस स्टार्टअप का टारगेट वर्तमान में कंज्यूमर (D2C) व्यवसायों और ऑनलाइन मार्केटप्लेस के लिए प्रत्यक्ष है।


अभिरूप का मानना ​​है कि फाउंडर्स की महत्वपूर्ण संख्या उनके डिजिटल मार्केटिंग खर्चों का भुगतान करने के लिए व्यक्तिगत क्रेडिट कार्ड का उपयोग करती है, जिससे कुछ असंतुलन पैदा हो सकते हैं।


वेलोसिटी के अनुसार, 300 से अधिक ऑनलाइन व्यवसायों ने अपने राजस्व आधारित वित्तपोषण विकल्प के लिए हस्ताक्षर किए हैं।


वेलोसिटी में निवेश करने पर, वेलर वेंचर्स फाउंडिंग पार्टनर, जेम्स फिट्जगेराल्ड ने कहा, “दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में, भारत का डिजिटल इकोसिस्टम एक इन्फ्लेक्शन पॉइंट पर है। हम नवीन वित्त पोषण समाधान बनाने के लिए वेलोसिटी के मजबूत ग्राहक ओरिएंटेशन और आक्रामक योजनाओं से प्रभावित हैं।"