[फंडिंग अलर्ट] गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लोको ने क्राफ्टन और लुमिकाई से जुटाए 9 मिलियन डॉलर

एक बयान के मुताबिक, लोको (Loco) इस फंडिंग का इस्तेमाल गेम स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी और गेमिंग कंटेंट में प्लेटफॉर्म के इनोवेशन प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए करेगा।

[फंडिंग अलर्ट] गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लोको ने क्राफ्टन और लुमिकाई से जुटाए 9 मिलियन डॉलर

Monday June 28, 2021,

3 min Read

"इस फंडिंग के साथ, लोको अब अपनी पैरेंट कंपनी पॉकेट एसेस से अलग होकर एक इंडिपेंडेंट एंटिटी (स्वतंत्र इकाई) बन जाएगी। पॉकेट एसेस के सह-संस्थापक अनिरुद्ध पंडिता और अश्विन सुरेश आगे जाकर लोको का नेतृत्व करेंगे, जबकि सह-संस्थापक अदिति श्रीवास्तव पॉकेट एसेस का नेतृत्व करना जारी रखेंगी।"

k

देसी गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लोको ने सोमवार को कहा कि उसने दक्षिण कोरियाई गेमिंग फर्म क्राफ्टन और भारत के पहले गेमिंग और इंटरेक्टिव मीडिया फंड लुमिकाई के नेतृत्व में एक सीड राउंड में 9 मिलियन डॉलर जुटाए। हैशेड, हिरो कैपिटल, नॉर्थ बेस मीडिया, एक्सिलर वेंचर्स और 3one4 कैपिटल ने भी इस फंडिंग राउंड में भाग लिया।


एक बयान के मुताबिक, स्टार्टअप इस फंडिंग का इस्तेमाल गेम स्ट्रीमिंग टेक्नोलॉजी और गेमिंग कंटेंट में प्लेटफॉर्म के इनोवेशन प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए करेगा।


इस फंडिंग के साथ, लोको अब अपनी पैरेंट कंपनी पॉकेट एसेस से अलग होकर एक इंडिपेंडेंट एंटिटी (स्वतंत्र इकाई) बन जाएगी। पॉकेट एसेस के सह-संस्थापक अनिरुद्ध पंडिता और अश्विन सुरेश आगे जाकर लोको का नेतृत्व करेंगे, जबकि सह-संस्थापक अदिति श्रीवास्तव पॉकेट एसेस का नेतृत्व करना जारी रखेंगी।


सह-संस्थापक अनिरुद्ध पंडिता और अश्विन सुरेश ने कहा,

“हमारा प्लेटफॉर्म नये गेमर्स को अपना खुद का नाम बनाने में सक्षम बनाता है और भारत में गेमर्स की एक नई पीढ़ी के उदय की नींव रखता है। हमने इंडियन गेमिंग का अड्डा बनाने के अपने मिशन को अभी शुरू ही किया है, और हम भारत को ग्लोबल गेमिंग महाशक्ति बनाने के लिए अथक प्रयास करेंगे।"


लोको का दावा है कि पिछले 12 महीनों में इसने जबरदस्त ग्रोथ हासिल की है, जिसमें मंथली एक्टिव व्यूअर्स की संख्या 6 गुना, मंथली एक्टिव स्ट्रीमर की 10 गुना और लाइव देखने के घंटों में जून 2020 से 48 गुना वृद्धि हुई है।

k

निवेश पर टिप्पणी करते हुए, क्राफ्टन में कॉर्पोरेट डेवलपमेंट के प्रमुख शॉन ह्यूनिल सोहन ने कहा,

"क्राफ्टन में, हम मानते हैं कि लाइव वीडियो गेम कंटेंट की खपत में गेमर्स की भूख केवल बढ़ ही रही है, और विश्व स्तरीय गेम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए लोको भारत में सबसे अच्छी स्थिति में है और इसने अपने चारों ओर एक जुनूनी समुदाय का निर्माण किया है।"


उन्होंने आगे कहा,

"भारत में इन क्षेत्रों के विकास में समर्थन और भाग लेने के लिए क्राफ्टन न केवल गेमिंग में बल्कि तकनीक, मीडिया और अन्य संबंधित क्षेत्रों में भारी निवेश करने की योजना बना रहा है।"


भारत के 67 प्रतिशत से अधिक मिलेनियल्स (युवा पीढ़ी) गेमर हैं। भारतीय ईस्पोर्ट्स और स्ट्रीमिंग इंडस्ट्री के अगले तीन वर्षों में 36 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है, भारत में गेम स्ट्रीमिंग देखने का समय पहले से ही वैश्विक औसत से 2 गुना अधिक है।


लोको तेजी से एक मार्केट मेकर के रूप में उभर रहा है जिसकी भारतीय स्ट्रीमर्स कम्युनिटी में अद्वितीय पहुंच है। अनिरुद्ध और अश्विन एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ दूसरी बार के संस्थापक हैं। मीडिया, कंटेंट और गेमिंग में उनकी संयुक्त शक्ति और अनुभव उन्हें इस स्पेस के दिग्गज बनने के लिए प्रेरित करता है। 


लुमिकाई के जनरल पार्टनर सलोन सहगल ने कहा,

"हम भारतीय गेमिंग के भविष्य को परिभाषित करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए बहुत उत्साहित हैं।”


Edited by Ranjana Tripathi