Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

गेमिंग स्टार्टअप Fantasy Akhada ने जुटाई 90 करोड़ रुपये की फंडिंग

गेमिंग स्टार्टअप Fantasy Akhada ने जुटाई 90 करोड़ रुपये की फंडिंग

Friday March 10, 2023 , 3 min Read

सुपर सिक्स स्पोर्ट्स गेमिंग प्रा. लिमिटेड (SSSG), जोकि डैली फैंटेसी स्पोर्ट्स ब्रांड Fantasy Akhada की पैरेंट कंपनी है, ने ताजा फंडिंग राउंड में 11 मिलियन डॉलर (करीब 90 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. राउंड का नेतृत्व Florintree Advisors (Blackstone India के पूर्व-एमडी मैथ्यू सिरिएक द्वारा संचालित) ने किया था. इसमें मौजूदा निवेशकों, मुकुल अग्रवाल (Param Capital) और Varalakshmi  Enterprises (GMR Group का पारिवारिक कार्यालय) की भागीदारी भी देखी गई.

इस फंडिंग राउंड के साथ कंपनी द्वारा अब तक जुटाई गई कुल फंडिंग 20 मिलियन डॉलर से अधिक हो गई है. इस ट्रांजेक्शन के लिए Prime Securities एक्सक्लूजिव इन्वेस्टमेंट बैंकर था.

2020 में लॉन्च किए गए, गुरुग्राम स्थित स्टार्टअप ने पिछले 3 वर्षों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी है. आज 135 मिलियन डॉलर के वैल्यूएशन वाला Fantasy Akhada शीर्ष ग्राहक सेवा, नवीन अधिग्रहण और प्रतिधारण योजनाओं और टेक्नोलॉजी के मामले में एक बेहतर प्रोडक्ट के साथ एक अव्यवस्थित बाजार में खड़ा है. उनका अब तक का सबसे बड़ा मार्केटिंग अभियान #KhelTumharaAkhadaHumara था. इसमें हर्षा भोगले और अली फज़ल को पिछले साल आईपीएल के दौरान सबसे अच्छे मार्केटिंग अभियानों में से एक के रूप में पहचाना गया था.

कंपनी देश में सर्वश्रेष्ठ फैंटेसी स्पोर्ट्स ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए फंडिंग का उपयोग करने की योजना बना रही है. इसके अलावा, वे एक नया ब्रांड लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं जो स्ट्रीमिंग, कंटेंट और एनालिटिक्स पर केंद्रित है. इसके अतिरिक्त, कंपनी वर्ल्ड क्लास टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो देश में खेल जुड़ाव को बढ़ावा देंगे.

SSSG के फाउंडर और ग्रुप सीईओ अमित पुरोहित ने कहा, “जनवरी 2023 में, हमने पहली बार परिचालन लाभप्रदता हासिल की और कंपनी-स्तर की लाभप्रदता के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदर्शित किया. यह तथ्य कि हम जनवरी में उस यात्रा में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल करने में सक्षम थे, ने हमें बहुत विश्वास दिलाया है कि हम और अधिक ब्रांड खड़े कर सकते हैं जो भारत में खेल संस्कृति को बढ़ाएंगे. यह फंडिंग हमें वर्तमान व्यवसाय योजना को प्राप्त करने में मदद करेगी."

SSSG के फाउंडर और ग्रुप सीओओ सुमित कुमार झा ने कहा, "हम निवेशकों के एक नए समूह को शामिल करने के लिए उत्साहित हैं. हमारे कुछ मौजूदा निवेशकों ने भी एक बार फिर हमारे विजन में अपना भरोसा दिखाया है. हम टेक्नोलॉजी के माध्यम से देश में खेलों से जुड़ाव बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमारा मानना है कि भारत में खेलों की खपत में वृद्धि की काफी गुंजाइश है और हम इसमें तेजी लाने में मदद करेंगे. मेरा मानना है कि देश खेल क्रांति के मुहाने पर है.”

“एक डिजिटल क्रांति है जिसे हम भारत में लोगों के हाथों में 1 बिलियन स्मार्टफोन के साथ देख रहे हैं. टेक्नोलॉजी भारत को वास्तव में एक बहु-खेल राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.” मैथ्यू सिरिएक, Florintree Advisors ने कहा.

उन्होंने कहा, "कंपनी के पास गेमिंग से परे विस्तार करने और स्पोर्ट्स टेक स्पेस में एक ताकत बनने के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण है."

Prime Securities के मैनेजिंग डायरेक्टर एन जयकुमार ने कहा, “हम अप्रैल 2021 से SSSG के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. जबर्दस्त विकास और लाभप्रदता के स्पष्ट रास्ते के साथ, कंपनी देश की सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स टेक कंपनियों में से एक होने की राह पर है. वीमेंस प्रीमियर लीग पहले से ही चल रही है और इंडियन प्रीमियर लीग तेजी से आ रहा है, फंडिंग SSSG के लिए विकास के अगले स्तर तक पहुंचने के लिए सही मंच तैयार करती है."