[फंडिंग अलर्ट] 255 मिलियन डॉलर जुटाकर Acko ने मारी यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री

By Thimmaya Poojary & रविकांत पारीक
October 29, 2021, Updated on : Mon Nov 01 2021 06:44:30 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] 255 मिलियन डॉलर जुटाकर Acko ने मारी यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री
इंश्योरेंस प्रोवाइडर Acko इस वर्ष भारत में यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश करने वाला 34वां स्टार्टअप बन गया है और 1 बिलियन डॉलर से अधिक वैल्यू वाला यह दूसरा इंश्योरटेक स्टार्टअप है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पांच साल पहले स्थापित इंश्योरटेक स्टार्टअप ACKO Insurance सीरीज D राउंड में 255 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो चुका है, इसके साथ ही कंपनी की वैल्यू 1.1 बिलियन डॉलर हो गई है।


Acko अब भारत की यूनिकॉर्न की बढ़ती सूची में प्रवेश करने वाला 34वां स्टार्टअप है, और यूनिकॉर्न बनने वाला दूसरा इंश्योरटेक स्टार्टअप है। इससे पहले इंश्योरटेक स्टार्टअप Digit Insurance जनवरी, 2021 में यूनिकॉर्न बना था।


सीरीज डी फंडिंग राउंड का नेतृत्व निजी इक्विटी फर्म General Atlantic और मल्टीपल ने किया था। इसमें Canada Pension Plan Investment Board (CPPIB) और Lightspeed के साथ-साथ मौजूदा निवेशकों, Intact Ventures और Munich Re Ventures की भागीदारी भी देखी गई।

acko

वरुण दुआ और रुचि दीपक द्वारा स्थापित, Acko इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जिसके 70 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और प्रीमियम में $150 मिलियन का रन-रेट है।


Acko द्वारा अब तक जुटाई गई कुल धनराशि $450 मिलियन है और पिछले निवेशकों में Amazon, Accel, Elevation, Ascent Capital, Flipkart के को-फाउंडर बिन्नी बंसल सहित अन्य शामिल हैं।


Acko के फाउंडर और सीईओ वरुण दुआ ने कहा, "Acko ने उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षा श्रेणी को सार्थक रूप से परिभाषित किया है और इस सेक्टर में इनोवेशन जारी रखने की योजना बना रहा है। हम एक अलग प्रोडक्ट और मूल्य वर्धित सेवा के माध्यम से अपने ग्राहकों को उनकी मूल्यवान संपत्ति या उनके प्रियजनों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा करने में समर्थन करने में दृढ़ता से विश्वास करते हैं। बीमा और सुरक्षा को लोगों के लिए उनके अनूठे जोखिमों और जरूरतों के आधार पर निर्बाध, विश्वसनीय तरीके से काम करना चाहिए।"


Acko का इरादा हेल्थकेयर वर्टिकल में और निवेश करने और अपनी टीम को बढ़ाने का है, विशेष रूप से टेक्नोलॉजी, प्रोडक्ट और डेटा साइंस के क्षेत्र में। यह वाहनों, स्वास्थ्य और इलेक्ट्रॉनिक्स की श्रेणी में इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स को खरीदने में सक्षम बनाता है।


Acko ने Amazon, MakeMyTrip, Ola, Urban Company, और Bajaj Finance जैसी कंपनियों के साथ करार किया है, ताकि इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स शामिल किए जा सकें। इसके अलावा, यह Zomato और Swiggy सहित कंपनियों के साथ साझेदारी के माध्यम से लगभग एक मिलियन गिग वर्कर्स को कवर करता है।


वरुण ने कहा, "हम ऑटो के मोर्चे पर सफल हुए हैं और अपने प्रमुख ऑटो बीमा कारोबार में बड़े पैमाने पर और इनोवेशन करना जारी रखेंगे," और कहा कि यह निकट भविष्य में स्वास्थ्य व्यवसाय में $ 150 मिलियन से अधिक का निवेश करने का इरादा रखता है।


General Atlantic के मैनेजिंग डायरेक्टर शांतनु रस्तोगी ने कहा, "Acko ने एक विशिष्ट ग्राहक फोकस, मूल्य-आधारित मूल्य निर्धारण, उच्च-रेटेड सेवा और गहरी टेक्नोलॉजी क्षमताओं के आधार पर एक डिस्रप्टिव और स्केलेबल व्यवसाय मॉडल विकसित किया है।"


उन्होंने आगे कहा, "हम मानते हैं कि Acko, अपने डिस्रप्टिव बिजनेस मॉडल और एग्जीक्यूशन में ताकत के साथ, अगले दशक में 100 मिलियन-मजबूत डिजिटल रूप से देशी भारतीय ग्राहक आधार के लिए एक बीमाकर्ता के रूप में उभरने की क्षमता रखता है।"


Edited by Ranjana Tripathi