[फंडिंग अलर्ट] मेड इन इंडिया ब्रांड boAt ने Warburg Pincus से जुटाई 100 मिलियन डॉलर की फंडिंग

boAt, दिल्ली स्थित स्टार्टअप, अपनी प्रोडक्ट लाइन का विस्तार करने और R&D में निवेश करने के लिए इन फंड्स का उपयोग करेगा।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

boAt, जिसे 2016 में अमन गुप्ता और समीर मेहता द्वारा स्थापित किया गया था, ने Warburg Pincus से PE फंडिंग में 100 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


YourStory से बात करते हुए, फाउंडर्स ने कहा कि यह डील D2C इंडस्ट्री में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सबसे बड़े फंडरेज में से एक है, जो भारत में इंडस्ट्री के विकास का प्रमाण है।


अमन ने कहा, "यह वृद्धि कंपनी को R&D, मेक इन इंडिया पर फोकस करने, और लोकल मैन्युफैक्चर्स के साथ काम करके एक इकोसिस्टम बनाने की अनुमति देगी। हम दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र में ग्लोबल मैन्युफैक्चर्स के साथ काम करके हमारी ग्लोबल सप्लाई चेन को भी आगे बढ़ाएंगे।"


वित्त वर्ष 2020 में, boAt ने रेवेन्यू में 500 करोड़ रुपये को पार कर लिया और स्टार्टअप को FY2021 में संख्या दोगुनी होने की उम्मीद है।


boAt के को-फाउंडर अमन गुप्ता ने आगे बताया,

“यह हमारे बिजनेस मॉडल और विकास की संभावनाओं के लिए विश्वास का एक वोट है। निवेश न केवल कंपनी के लिए बल्कि पूरे D2C सेक्टर के लिए बहुत अच्छी खबर है।”


सूत्रों का कहना है कि यह दौर शुरुआती निवेशकों को शानदार रिटर्न भी देगा। हालांकि, वे यह नहीं बताएंगे कि शुरुआती निवेशक आंशिक निकास (partial exit) या पूर्ण निकास (complete exit) का विकल्प चुनेंगे।

boAt के फाउंडर्स अमन और समीर

boAt के फाउंडर्स अमन और समीर

boAt में एक शुरुआती निवेशक, कंवलजीत सिंह, Fireside Ventures के फाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर, ने कहा,

“लाइफस्टाइल एक्सेसरीज सेगमेंट में मार्केट लीडर बनने के लिए boAt बड़ा हुआ है। यह क्वालिटी, कंज्यूमर इनसाइट्स, स्मार्ट प्राइसिंग और फोकस्ड मार्केटिंग पर सफलतापूर्वक निर्मित कंज्यूमर ब्रांड का एक आदर्श उदाहरण है। कंज्यूमर ब्रांड श्रेणी में हमारी रुचि को देखते हुए, हमने मिलेनियल्स और Gen Z की ऑडियो जरूरतों को संबोधित करते हुए एक हाई-ग्रोथ वाले कंज्यूमर स्टार्टअप की संभावनाओं को देखा। Warburg Pincus द्वारा यह निवेश भारत की दीर्घकालिक विकास क्षमता के साथ इंडिया-मेड कंज्यूमर स्टार्टअप्स का एक वसीयतनामा है।”


boAt भारत में एक लीडिंग पर्सनल ऑडियो ब्रांड (हेडफ़ोन, इयरफ़ोन, साउंड-रिलेटेड एक्सेसरीज) बन गया है, जिसमें एडजासेंट कंज्यूमर-फोकस्ड और लाइफस्टाइल इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणियों में तेजी से उभरती हुई उपस्थिति है। इसका प्रोडक्ट पोर्टफोलियो किफायती मूल्य बिंदुओं पर अच्छी तरह से डिजाइन और विशिष्ट उत्पाद प्रदान करता है।


कंपनी शुरू से ही लाभदायक रही है।


IDC के आंकड़ों के अनुसार, boAt वैश्विक स्तर पर 5 वां सबसे बड़ा पहनने योग्य ब्रांड बनकर उभरा है।


boAt के को-फाउंडर समीर मेहता ने कहा, “जैसा कि boAt ग्रोथ और इनोवेशन के अगले चरण में प्रवेश करता है, हम Warburg की pedigree, सामूहिक अनुभव और संसाधनों में मदद करने के लिए तत्पर हैं। सरकार के समर्थन के साथ आगे बढ़ते हुए, हम घरेलू R&D में क्षमताओं के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेंगे, और भारत को एक वैश्विक आपूर्तिकर्ता के रूप में स्थापित करने के लिए सुनने और पहनने योग्य दोनों स्थानों पर वर्टिकल इंटीग्रेशन करेंगे। ”


Warburg Pincus India के मैनेजिंग डायरेक्टर और हेड विशाल महादेविया ने कहा, “हम boAt में एक आकर्षक विकास की कहानी देखते हैं और मानते हैं कि कंपनी उद्योग के भीतर मजबूत नेतृत्व की स्थिति का निर्माण करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है, और लाभ के लिए खड़ा है, भारत में ईकॉमर्स ग्रोथ के सेक्यूलर टेलविंड्स से। ”


Avendus Capital इस लेनदेन में boAt के वित्तीय सलाहकार थे।