पुणे स्थित फूड स्टार्टअप True Elements ने महाराष्ट्र स्टेट सोशल वेंचर फंड से जुटाए 10 करोड़ रुपये

पुणे स्थित स्टार्टअप True Elements, जिसे 2017 में लॉन्च किया गया था, अपने ब्रांड और प्रोडक्ट इनोवेशन को मजबूत करने के लिए इस फंडिंग का उपयोग करेगा।
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पुणे स्थित फूड ब्रांड True Elements ने कहा कि उसने हाल ही में महाराष्ट्र स्टेट सोशल वेंचर फंड (MSSVF) - जिसे SIDBI VC द्वारा मैनेज किया जाता है, से 10 करोड़ रुपये की फंडिंग जुटाई है। फंड में उन कंपनियों में निवेश का जनादेश है जो लोकल इकोसिस्टम और महिलाओं पर प्रभाव डाल रही हैं।


True Elements इस फंड का इस्तेमाल अपने ब्रांड और प्रोडक्ट इनोवेशन को मजबूत करने के लिए करेगा।


को-फाउंडर पुरु गुप्ता ने कहा, “हमने टेक्नोलॉजी और लागत-दक्षता (cost-efficiency) पर अपना ध्यान केंद्रित किया है और यह सुनिश्चित किया है कि हम देश के सबसे पूंजी-कुशल (capital-efficient) स्टार्टअप में से एक हैं। इस वर्ष अब तक हम लाभान्वित हुए हैं, हमारा प्रयास अब EBITDA मार्जिन में निरंतर वृद्धि को बनाए रखना है, बाहरी फंडों के साथ भी।“


को-फाउंडर श्रीजित मुलैयिल ने कहा, "हम 100 करोड़ रुपये की तैयारी नहीं कर रहे हैं, अब हम अगले कुछ वर्षों में 1,000 करोड़ रुपये की तैयारी कर रहे हैं। कुछ साल पहले जो सपना देखा था वह अब हमारा KRA है!"

True Elements

True Elements की टीम

स्टार्टअप, जो भारतीय स्थानीय उपज जैसे बाजरा, अनाज और बीज का उपयोग करता है, पुणे के बाहर स्थित अपनी प्रोडक्शन फैक्टरी में 75 प्रतिशत महिलाओं को रोजगार देता है। यह ग्रामीण महिलाओं के जीवन को भी संवार रहा है, जो प्लास्टिक कचरे से बने ईंधन को अपनी हरित नीति के तहत पुनरावर्तित करती है।


"भोजन जो आपसे झूठ नहीं बोलता है," के आदर्श वाक्य के साथ, True Elements पूर्णतया फूड प्लांट बेस्ड "नाश्ता" प्रदान करता हैं।


SIDBI के सीनियर फंड मैनेजर महेंद्र लोढ़ा ने कहा, “True elements लोगों, प्रोडक्ट और इकोसिस्टम पर ध्यान केंद्रित करता हैं, उनका ध्यान और उनके पूंजी कुशल मॉडल ने उन्हें इन समयों में वास्तव में आकर्षक बना दिया है। अब तक बिना किसी बड़ी सूचना के EBITDA पॉजिटिव होने के कारण उन्हें COVID से संबंधित अवसर पर आत्मनिर्भर होने का मौका मिला है।


True elements वर्तमान में देश भर में फैले अपनी वेबसाइट, मार्केटप्लेस और 6,000+ जनरल ट्रेड स्टोर्स से बिक्री उत्पन्न करता है।


स्टार्टअप की इस गो-टू-मार्केट रणनीति ने उन्हें COVID स्थिति का लाभ उठाने में मदद करने का दावा किया, और नए ग्राहकों को महामारी के समय में बहुत तेज गति से हासिल करने का दावा किया। स्टार्टअप ने कहा कि COVID लॉकडाउन के बाद से यह 3X बढ़ गया और इसने अपने ग्राहक प्रतिधारण में भी सुधार किया है।