Zoho लॉन्च करने जा रहा है देसी मैसेजिंग ऐप Arattai

By Vishal Krishna & रविकांत पारीक
January 11, 2021, Updated on : Mon Jan 11 2021 11:45:59 GMT+0000
Zoho लॉन्च करने जा रहा है देसी मैसेजिंग ऐप Arattai
Zoho Corp के फाउंडर श्रीधर वेम्बु का कहना है कि फिलहाल दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ ऐप की टेस्टिंग जारी है, और कुछ ही हफ्तों में औपचारिक रूप से इसे लॉन्च कर दिया जायेगा।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

श्रीधर वेम्बू की Zoho Corp सिग्नल (Signal) और व्हाट्सएप (WhatsApp) की तर्ज पर एक मैसेजिंग ऐप, अराटई (Arattai) को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है। व्हाट्सएप द्वारा हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट करने के बाद यह कदम उठाया गया है, जो इसे अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक के साथ अधिक जानकारी साझा करने की अनुमति देता है।


प्राइवेसी पॉलिसी में नवीनतम परिवर्तन ने व्हाट्सएप से कई प्रकार के समूहों को अलग-अलग पलायन किया है, कई लोगों और व्यवसायों ने अपने लोगों को प्लेटफॉर्म पर जानकारी साझा करने से सावधान किया है। इस कदम से हाईथ्रो ​​लो-की मैसेजिंग ऐप्स सिग्नल और टेलीग्राम के साथ लड़ाई छिड़ गई है। पिछले हफ़्ते से, यूजर्स के आरोप थे कि व्हाट्सएप डिटेल्स Google पर भी दिखाई दे रहे थे।


श्रीधर ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा, "मैं अभी हमारे इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के बारे में बात नहीं कर सकता। यह अभी भी दोस्तों और परिवार के साथ ट्रायल पर है। लेकिन कुछ ही हफ्तों में इसका औपचारिक लॉन्च होगा।"

क्या यह जोहो के हिस्से में एक मास्टरस्ट्रोक होगा?


पिछले सात वर्षों में, दो पूर्व याहू कर्मचारियों, ब्रायन एक्टन और जान कौम द्वारा 2009 में बनाया गया व्हाट्सएप संचार का आदर्श बन गया है। किसानों से लेकर दुकानदारों तक, राजनेताओं से लेकर व्यापारियों से लेकर घर बनाने वालों तक, हर कोई व्हाट्सएप पर है। ऐप के लिए भावनाओं में नवीनतम बदलाव के साथ, कोई केवल यह पूछ सकता है कि भारतीय अपने "गुड मॉर्निंग" संदेशों को कहां साझा करेंगे।


तमिल में "अराटई" का अर्थ "चैट" करना है। यह एक मैसेजिंग ऐप के लिए एक उपयुक्त नाम है, जो एक ऐसे देश के रूप में उभर रहा है, जो चित्रों को चैट और साझा करना पसंद करता है।

Zoho के फाउंडर श्रीधर वेम्बु

Zoho Corp के फाउंडर श्रीधर वेम्बु

पिछले एक साल से श्रीधर SaaS की दुनिया में अपनी सीमाओं को बढ़ा रहे हैं। YourStory के साथ पहले के एक साक्षात्कार में, उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया था कि गांवों और छोटे शहरों से ग्लोबल SaaS प्रोडक्ट्स का निर्माण उनका सपना था। वह भारतीय बौद्धिक संपदा को पुनर्जीवित करने के बारे में मुखर रहे हैं, और भारतीय कस्बों और गांवों को पुनर्जीवित करने के लिए टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित ज्ञान अर्थव्यवस्था पर जोर दे रहे हैं।


यह देखना बाकी है कि क्या अर्राटाइ व्हाट्सएप और उसकी लोकप्रियता के लिए एक योग्य प्रतियोगी साबित होगा। भारत में व्हाट्सएप के 200 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। कई भारतीय भाषाओं में बातचीत की पेशकश करके, Zoho की Arattai दुनिया में सर्वश्रेष्ठ को चुनौती देने के लिए सिर्फ एक और विजेता को खींच सकती है।