शिखर धवन ने लॉन्च किया 619 करोड़ का स्पोर्टस्टेक फंड, VC फंड लॉन्च करने वाले एशिया के पहले खिलाड़ी

By रविकांत पारीक
December 14, 2022, Updated on : Wed Dec 14 2022 07:05:28 GMT+0000
शिखर धवन ने लॉन्च किया 619 करोड़ का स्पोर्टस्टेक फंड, VC फंड लॉन्च करने वाले एशिया के पहले खिलाड़ी
भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 75 मिलियन डॉलर (करीब 619 करोड़ रुपये) का स्पोर्टस्टेक फंड लॉन्च किया है. इसके साथ ही वे पहले एशियाई खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने स्टार्टअप्स में निवेश करने के लिए वेंचर कैपिटल फंड लॉन्च किया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारतीय क्रिकेटर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 75 मिलियन डॉलर (करीब 619 करोड़ रुपये) के शुरुआती कॉर्पस और 25 मिलियन डॉलर (करीब 206 करोड़ रुपये) के ग्रीनशू विकल्प के साथ स्पोर्ट्सटेक स्टार्टअप्स (sportstech startups) में निवेश करने के लिए ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फंड (global investment fund) की घोषणा की है.


इसके साथ ही शिखर धवन वेंचर कैपिटल फंड (venture capital fund) लॉन्च करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बन गए. धवन ने एक प्रेस बयान में कहा, "मैं एक नई पारी शुरू करने और वेंचर कैपिटल की दुनिया में कदम रखते हुए इस यात्रा को शुरू करने के लिए उत्साहित हूं."


भारतीय क्रिकेटर ने कहा कि फंड 2023-24 की पहली तिमाही में तैनाती का लक्ष्य रखता है.


फंड को एक वैश्विक, मल्टी-स्टेज फंड कहा जाता है, जिसमें स्पोर्ट्स सेगमेंट के स्टार्टअप्स को प्राथमिकता दी जाएगी. फंड प्रतिनिधित्व के लिए विभिन्न खेलों से खेल हस्तियों को शामिल करेगा.


स्पोर्ट्सटेक स्टार्टअप्स पर फोकस के साथ धवन का फंड लगभग एक साल में दूसरा फंड बन गया है. पिछले अगस्त में, Dream11 की निवेश शाखा Dream Capital ने स्पोर्ट्सटेक, गेमिंग और फिटनेस स्टार्टअप्स को समर्थन देने के लिए 250 मिलियन डॉलर का वीसी फंड लॉन्च किया. ड्रीम कैपिटल का फंड एक मल्टी-स्टेज निवेश रणनीति का पालन करता है और 1 मिलियन से 100 मिलियन डॉलर तक का निवेश करता है.


क्रिकेटर धवन पिछले कुछ वर्षों में भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में सक्रिय रूप से निवेश कर रहे हैं. वह एक स्टार-स्टडेड कास्ट का हिस्सा हैं जो योग स्टार्टअप SARVA के समर्थक हैं.


अपने स्टार्टअप निवेश के साथ, धवन ने इसी साल, अगस्त महीने की शुरुआत में ‘डा-वन ग्रुप’ (Da-One Group) स्पोर्ट्स नाम से अपनी खेल शिक्षा और प्रशिक्षण संगठन की शुरुआत की. इस अकादमी ने जमीनी स्तर पर नवाचार और खेल प्रशिक्षण जैसे विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं. अकादमी खेल संस्कृति को विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगी. यही नहीं ये अकादमी जमीनी और एलीट स्तर पर आठ खेलों का प्रशिक्षण देगी.


गुरुग्राम स्थित स्टार्टअप देश के पांच राज्यों में 11 अकादमियों में क्रिकेट, बास्केटबॉल और फुटबॉल सहित 12 खेलों में प्रशिक्षण देता है. डा-वन ग्रुप वीडियो एनालिटिक्स और बल्लेबाजों के लिए एक एनालिटिक्स टूल स्टांस बीम के साथ टेक-इनेबल्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम की पेशकश करता है.


शिखर धवन भी अतीत और वर्तमान दोनों भारतीय क्रिकेटरों की बढ़ती सूची का हिस्सा हैं, जो भारतीय स्टार्टअप में निवेश कर रहे हैं. विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट का नेतृत्व करते हैं, जबकि पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, कपिल देव और सौरव गांगुली भी इस लिस्ट में शुमार हैं.


धवन उन भारतीय क्रिकेटरों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने स्टार्टअप्स की स्थापना की है, पूर्व भारतीय क्रिकेटर जतिन परांजपे ने 2016 में KheloMore की स्थापना की. परांजपे के स्टार्टअप ने हाल ही में Eruditus के फाउंडर अश्विन डामेरा से फंडिंग जुटाई.


रिपोर्ट्स के अनुसार, स्पोर्ट्सटेक स्टार्टअप्स ने 2014 और नवंबर 2022 के बीच 29 फंडिंग डील्स में 139 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. Tracxn के डेटा से पता चलता है कि भारत में 1,036 स्पोर्ट्सटेक स्टार्टअप्स हैं, जिनमें से कुछ ग्लोबल स्पोर्ट्स कॉमर्स (GSC), SportsApp, Protege Sports और SportzVillage हैं.