एक ही दिन में Gautam Adani के 9.5 अरब डॉलर हुए स्वाहा, सारी कंपनियों के शेयर औंधे मुंह गिरे, जानिए वजह

By Anuj Maurya
October 03, 2022, Updated on : Tue Oct 04 2022 03:20:19 GMT+0000
एक ही दिन में Gautam Adani के 9.5 अरब डॉलर हुए स्वाहा, सारी कंपनियों के शेयर औंधे मुंह गिरे, जानिए वजह
वैसे तो आज गौतम अडानी को 9.5 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है, लेकिन एक वक्त पर यह नुकसान 11 अरब डॉलर तक जा पहुंचा था. बाजार की गिरावट के साथ-साथ अडानी की सारी कंपनियों के शेयर बुरी तरह टूटे हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

गौतम अडानी (Gautam Adani) के शेयरों ने जिस रफ्तार से लोगों को भर-भरकर रिटर्न दिए थे, अब उसी स्पीड से नुकसान भी पहुंचा रहे हैं. हालात ये हैं कि इस महीने में पहले कारोबारी दिन ही गौतम अडानी को भारी नुकसान हुआ है. शेयर बाजार में लिस्टेड अडानी ग्रुप की सातों कंपनियों के शेयर औंधे मुंह गिरे हैं. कइयों में तो लोअर सर्किट भी लग गया. शेयरों में बेतहाशा तेजी की वजह से ही गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने थे. अब इन शेयरों की वजह से ही वह गिरते-गिरते चौथे नंबर पर जा पहुंचे हैं.

11 अरब डॉलर तक पहुंच गया था नुकसान

फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट के अनुसार गौतम अडानी को बाजार बंद होने तक करीब 9.5 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. दिन के कारोबार में उनके नेटवर्थ में करीब 11 अरब डॉलर तक की गिरावट आ गई थी. अभी गौतम अडानी की नेटवर्थ 127.5 अरब डॉलर (Gautam Adani Net Worth) है.

इन 3 शेयरों में लगा लोअर सर्किट

बाजार की गिरावट में अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी विल्मर और अडानी पावर के शेयरों में लोअर सर्किट तक लग गया. शाम होते-होते अडानी एंटरप्राइजेज में दोबारा कारोबार शुरू हुआ, लेकिन अडानी विल्मर और अडानी पावर में कारोबार नहीं शुरू हो सका. महज एक दिन में अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 298 रुपये यानी 8.64 फीसदी तक गिर गया. वहीं अडानी विल्मर का शेयर 5 फीसदी यानी 37 रुपये गिरकर 717.75 रुपये के लेवल पर पहुंच गया. अडानी पावर का शेयर भी करीब 5 फीसदी गिरकर 354.85 रुपये पर जा पहुंचा.

अडानी के बाकी 4 शेयरों का हाल भी जान लीजिए

  • अडानी पोर्ट्स के शेयरों में आज करीब 36 रुपये यानी लगभग 4.42 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. इसके साथ ही अडानी पोर्ट्स का शेयर 784.40 रुपये के लेवल पर पहुंच गया.
  • अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 186 रुपये यानी करीब 8.26 फीसदी कि गिरावट आई और यह शेयर 2074.05 रुपये के स्तर पर बंद हुआ.
  • अडानी टोटल गैस लिमिटेड का शेयर भी आज 7.16 फीसदी गिरा. करीब 239 रुपये की गिरावट के साथ यह शेयर 3100.80 रुपये के स्तर पर बंद हुआ.
  • अडानी ट्रांसमिशन का शेयर 5 फीसदी यानी करीब 166 रुपये गिरकर 3123.65 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.

पूरे शेयर बाजार में आई गिरावट

ऐसा नहीं है कि सिर्फ अडानी ग्रुप के शेयरों में ही गिरावट आई है, दरअसल पूरा शेयर बाजार ही गिरा है. सेंसेक्स में करीब 638 अंकों की गिरावट आई और वह 56,788.81 अंकों के स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी की कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज को सबसे अधिक 8.64 फीसदी का नुकसान हु्आ. वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर फिर से अडानी पोर्ट्स रही, जिसका शेयर 4.42 फीसदी गिरा है.

अडानी के शेयरों में क्यों आई ये गिरावट

गौतम अडानी के शेयरों में गिरावट की कोई अलग से वजह नहीं है, बल्कि पूरे बाजार में ही गिरावट. शेयर इंडिया सिक्योरिटीज लिमिटेड के वाइस प्रेसिडेंट और रिसर्च हेड रवि सिंह कहते हैं कि पूरे बाजार में ही गिरावट है. इसी गिरावट का असर अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों पर देखने को मिल रहा है. पिछले दिनों में अमेरिका में जिस तरह से ब्याज दरें बढ़ी हैं, उनसे एफआईआई के लिए बॉन्ड यील्ड बहुत ही आकर्षक बन चुके हैं. ऐसे में एफआईआई लगातार बिकवाली कर रहे हैं. भारत में भी ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं, जिनके चलते भी बाजार दबाव में है. अब जब बाजार तेजी से गिर रहा है तो अडानी ग्रुप के शेयरों में निवेश करने वाले भी घबराए हुए हैं. लोग सौदा काटकर बाजार से निकल रहे हैं, वहीं नए निवेशक अभी कोई भी पोजीशन लेने में डर रहे हैं. नतीजा ये हो रहा है कि बाजार गिरता ही जा रहा है. अडानी ग्रुप के शेयरों ने बाजार की तेजी में निवेशकों को सबसे शानदार रिटर्न दिए थे. यही वजह है कि बाजार की गिरावट में इन्हीं शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट भी देखी जा रही है.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें