Gautam Adani से नाम जुड़ते ही रॉकेट हुआ Orient Cement का शेयर, फिर आया एक ट्विस्ट और..

By Anuj Maurya
January 06, 2023, Updated on : Fri Jan 06 2023 06:41:55 GMT+0000
Gautam Adani से नाम जुड़ते ही रॉकेट हुआ Orient Cement का शेयर, फिर आया एक ट्विस्ट और..
हाल ही में खबर आई कि अडानी ग्रुप ओरिएंट सीमेंट में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी खरीदने की सोच रही है. इसके बाद से ओरिएंट सीमेंट के शेयर रॉकेट हो गए, लेकिन अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर गिरने लगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले कुछ दिनों में ओरिएंट सीमेंट (Orient Cement) के शेयरों में तगड़ी तेजी देखने को मिली है. इसकी वजह हैं गौतम अडानी (Gautam Adani). पिछले दिनों में ये देखने को मिला है कि जिसके साथ भी अडानी ग्रुप (Adani Group) का नाम जुड़ता है, उस कंपनी के शेयर अचानक से रॉकेट हो जाते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ ओरिएंट सीमेंट के साथ. मीडिया में एक खबर आई कि अडानी एंटरप्राइजेज जल्द ही ओरिएंट सीमेंट में प्रमोटर्स का स्टेक खरीद सकती है. इसके बाद से ही ओरिएंट सीमेंट के शेयर तेजी से चढ़े. हालांकि, अब दोनों ही कंपनियों ने इस खबर पर सफाई दी है.

किस खबर की वजह से हुई ये हलचल?

इकनॉमिक टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से हाल ही में एक खबर ब्रेक की थी. इसमें कहा गया था कि अडानी ग्रुप इन दिनों सीके बिरला ग्रुप की ओरिएंट सीमेंट के प्रमोटर्स के साथ बातचीत कर रहा है. खबर में कहा गया था कि अडानी ग्रुप जल्द ही ओरिएंट सीमेंट में प्रमोटर्स की हिस्सेदारी खरीदने पर विचार कर रही है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि कंपनी अभी गौतम अडानी के अलावा कुछ अन्य निवेशकों के साथ भी बातचीत कर रही है.

कैसे शेयरों में आई तेजी?

2 जनवरी 2023 को ओरिएंट सीमेंट का शेयर 122.60 रुपये के लेवल पर था. उसी के बाद अडानी ग्रुप की तरफ से इसमें स्टेक खरीदने की खबर सामने आई. देखते ही देखते कंपनी का शेयर रॉकेट हो गया और महज 3 दिन में यानी 5 जनवरी 2023 तक यह 139.30 रुपये के लेवल पर पहुंच गया. वहीं दूसरी ओर इस खबर के सामने आने के बाद अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में लगातार गिरावट देखने को मिली. 2 जनवरी को कंपनी का शेयर 3841.20 रुपये पर बंद हुआ था, जो 4 जनवरी तक गिरते-गिरते 3827.05 रुपये पर पहुंच गया. हालांकि, कल यानी गुरुवार के स्पष्टीकरण के बाद कंपनी का शेयर फिर से संभला है और उसमें मामूली बढ़त देखने को मिल रही है.

क्या कहा है दोनों कंपनियों ने?

गुरुवार को पहले ओरिएंट सीमेंट का बयान आया और फिर उसके बाद अडानी एंटरप्राइजेज का बयान आया. ओरिएंट सीमेंट ने कहा कि कंपनी अभी तक ऐसी किसी भी चर्चा का हिस्सा नहीं है ऐसे में इस मामले पर कोई कमेंट नहीं कर सकती है. कंपनी ने कहा कि अभी तक इस मामले में कोई उनकी तरफ से कोई सूचना नहीं दी जा सकती है या किसी तरह को घोषणा नहीं की जा सकती है. देखा जाए तो कंपनी ने सीधे-सीधे ये नहीं कहा है कि वह अपना स्टेक अडानी एंटरप्राइजेज को नहीं बेचेगी.


वहीं दूसरी ओर अडानी एंटरप्राइजेज का बयान भी कुछ ऐसा ही है. अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा है कि जो खबर मीडिया में चल रही है वह तथ्यात्मक रूप से गलत है. साथ ही कंपनी ने कहा कि कंपनी अभी इस पोजीशन में नहीं है कि वह इस पर कोई टिप्पणी कर सके. कंपनी ने कहा कि सेबी के नियमों के अनुसार जिन बातों की जानकारी देनी जरूरी होगा, उन्हें नियमों को ध्यान में रखते हुए उसकी घोषणा की जाएगी. यानी अडानी एंटरप्राइजेज ने भी ये साफ-साफ नहीं कहा है कि वह ओरिएंट सीमेंट में स्टेक नहीं खरीदेगी.

तो क्या वाकई दोनों में कोई डील होने वाली है?

जिस तरह से दोनों कंपनियों ने अपनी सफाई दी है, उससे ऐसा लगता है कि कुछ बात तो चल ही रही है. हालांकि, ये कहना मुश्किल है कि दोनों के बीच कोई डील होगी या नहीं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि खबर के अनुसार ओरिएंट सीमेंट कई निवेशकों से बात कर रही है. हो सकता है इसी वजह से दोनों में से किसी कंपनी ने ये साफ-साफ नहीं कहा है कि दोनों के बीच कोई डील नहीं हो रही है. पिछले दिनों जेपी सीमेंट को भी खरीदे जाने की खबर फैली थी. हालांकि, बाद में उसमें भी अडानी ग्रुप ने बयान जारी किया था कि कंपनी की तरफ से जेपी सीमेंट को खरीदने का कोई भी प्रस्ताव तैयार नहीं किया जा रहा है.