कई फर्म के लिए 'लकी चार्म' हैं गौतम अडानी, इनसे नाम जुड़ते भी उछल पड़े इन कंपनियों के शेयर

By Anuj Maurya
December 28, 2022, Updated on : Wed Dec 28 2022 07:16:41 GMT+0000
कई फर्म के लिए 'लकी चार्म' हैं गौतम अडानी, इनसे नाम जुड़ते भी उछल पड़े इन कंपनियों के शेयर
गौतम अडानी की कंपनियों ने तो 2022 में खूब कमाई की है, उनके साथ-साथ दूसरी कई कंपनियों की भी चांदी हो गई. गौतम अडानी की वजह से कई दूसरी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

साल 2022 में गौतम अडानी (Gautam Adani) ने खूब पैसे कमाए हैं. उनकी कंपनियों के शेयरों में तो तगड़ी तेजी देखी ही गई, साथ ही कुछ दूसरी कंपनियों के शेयर भी खूब भागे, जिनके साथ अडानी का नाम जुड़ा. किसी के शेयर इसलिए भागे, क्योंकि उन्हें अडानी ग्रुप (Adani Group) की किसी कंपनी से बड़ा ऑर्डर मिला. वहीं किसी के शेयरों में तेजी आने की वजह ये रही कि अडानी ग्रुप ने उसे खरीद लिया. आइए जानते हैं इस साल (Year Ender 2022) के कुछ ऐसे ही शेयर, जिनमें तेजी की वजह रहे गौतम अडानी.

एनडीटीवी मीडिया का शेयर उछला

जब खबर आई थी कि अडानी ग्रुप एनडीटीवी को खरीद सकता है, इस खबर का असर एनडीटीवी पर साफ दिखा. कंपनी के शेयर में आए दिन अपर सर्किट लगने लगा. हालांकि, बीच में कुछ दिन के लिए निगेटिव खबरों की वजह से एनडीटीवी में लोअर सर्किट भी लगा, लेकिन ज्यादातर दिन ऐसे रहे जब शेयर ऊपर भागा. अभी कंपनी का शेयर करीब 345 रुपये के लेवल पर है.

अंबुजा सीमेंट और एसीसी का शेयर भागा

अंबुजा सीमेंट और एसीसी लिमिटेड के शेयर भी अधिग्रहण की खबर सुनकर ही उछले थे. अडानी ग्रुप ने एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के जरिये स्विस कंपनी होल्सिम से डील करते हुए सीमेंट की दोनों कंपनियों को खरीद लिया. अब अडानी समूह सीमेंट के मामले में देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक बन गया है.

अडानी ग्रुप के ऑर्डर से उछला टाइम टेक्नोप्लास्ट

अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी टोटल गैस की तरफ से टाइम टेक्नोप्लास्ट लिमिटेड को एक बड़ा ऑर्डर मिला, जिसके बाद कंपनी के शेयर उछल पड़े. अडानी टोटल गैस की तरफ से कंपनी को टाइप-4 कंपोजिट सिलेंडर के 75 करोड़ रुपये का रिपीट ऑर्डर मिला है. इसकी खबर आते ही कंपनी के शेयर 19 फीसदी तक चढ़ गए.

सुजलॉन एनर्जी के शेयर भी भागे थे

कुछ महीने पहले गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी से पवनचक्की बनाने वाली कंपनी सुजलॉन एनर्जी लिमिटेड को एक बड़ा ऑर्डर मिला. कंपनी को 48.3 मेगावॉट की टर्बाइनों का ठेका मिला था. ये खबर आते ही कंपनी के शेयरों में तगड़ी तेजी देखने को मिली थी. कंपनी के शेयर एक ही दिन में 6 फीसदी तक चढ़ गए थे.

10 फीसदी चढ़ा ये शेयर

कुछ वक्त पहले ही पावर मेक प्रोजेक्ट्स कंपनी को अडानी ग्रुप से एक ऑर्डर मिला, जिसके बाद कंपनी का शेयर 10 फीसदी तक चढ़ गया. हैदराबाद स्थित निर्माण और सेवा फर्म पावर मेक प्रोजेक्ट्स को 5 फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन परियोजनाओं के लिए 6,163.2 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला था. इसके बाद कंपनी के शेयर में आए दिन तेजी आने लगी और शेयर एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया.