Gautam Adani ने 2000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए उठाया बड़ा कदम, जानिए क्या है प्लानिंग

By Anuj Maurya
November 07, 2022, Updated on : Mon Nov 07 2022 06:40:14 GMT+0000
Gautam Adani ने 2000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए उठाया बड़ा कदम, जानिए क्या है प्लानिंग
गौतम अडानी ने पिछले कुछ महीनों में तेजी से नए-नए बिजनस में कदम रखा है. इसी बीच खबर आ रही है कि वह 2000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए रिटेल बॉन्ड बेचने की प्लानिंग कर रहे हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) आने वाले दिनों में करीब 2000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रहे हैं. लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के अनुसार इसके लिए गौतम अडानी की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) दिसंबर तक रिटेल बॉन्ड बेचने की तैयारी में है. बॉन्ड सेल को मैनेज करने की जिम्मेदारी JM Financial, Edelweiss Financial Services, AK Capital और Trust Capital जैसी कंपनियों को दी गई है.


अडानी एंटरप्राइजेज को अभी केयर रेटिंग्स की तरफ से A+ की रेटिंग मिली हुई है. कंपनी की तरफ से ऐसे बॉन्ड बेचने की तैयारी की जा रही है, जो 3-5 साल में मेच्योर होंगे. बता दें कि कंपनियां फंड जुटाने के लिए जिस तरह से लोन लेती हैं, ठीक उसी तरह बॉन्ड भी पैसा जुटाने का एक जरिया है. इन दिनों गौतम अडानी तेजी नए-नए बिजनेस में एंट्री मार रहे हैं. ऐसे में उन्हें बहुत सारे कैपिटल की जरूरत पड़ रही है. जितनी तेजी से गौतम अडानी पैसे जुटा रहे हैं, उससे एक बात तो साफ है कि आने वाले दिनों में वह फिर से कोई बड़ी डील कर सकते हैं.


कुछ हफ्तों पहले ही रेटिंग एजेंसी CreditSights ने अडानी समूह को लेकर काफी चिंताएं व्यक्त की थी. उसके अनुसार अडानी समूह कर्ज के भारी बोझ तले दबा है और कुछ कंपनियां कर्ज के जाल में फंस सकती हैं. इसके बाद अडानी समूह की कई कंपनियों के शेयरों में तेजी से गिरावट भी देखी गई थी. हालांकि, बाद में एजेंसी ने कहा था कि कैल्कुलेशन में कुछ गड़बड़ हो गई थी.

हाल ही में आए हैं कंपनी के नतीजे

अडानी एंटरप्राइजेज के नतीजे बहुत ही शानदार रहे हैं. कंपनी ने साल की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में 4.6 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया है. पिछले साल इसी अवधि में कंपनी को 2.12 अरब रुपये का मुनाफा हुआ था. यानी कंपनी का मुनाफा करीब 117 फीसदी चढ़ा है. कंपनी के अनुसार उसकी आय भी करीब 3 गुना बढ़ी है और 381.8 अरब रुपये हो गई है. बता दें कि अडानी इंटरप्राइजेज एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति की संपत्ति विस्तार की होड़ में सबसे आगे रहा है.

तेजी से बिजनेस फैला रहे हैं अडानी

पिछले कुछ महीनों में गौतम अडानी ने तेजी से नए-नए बिजनेस में कदम रखा है. सबसे बड़ी डील रही है अंबुजा सीमेंट और एसीसी सीमेंट को खरीदने की. इस डील के बाद अब अडानी ग्रुप देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट मैन्युफैक्चरर बन गया है. इसके अलावा गौतम अडानी ने ग्रीन एनर्जी में भी तेजी से विस्तार शुरू किया है. ग्रीन एनर्जी के फील्ड में तो मुकेश अंबानी ने भी एंट्री मारी हुई है और वह भी तेजी से अपना बिजनेस बढ़ाने में लगे हुए हैं.