कीटों और कीटनाशकों से पाएं छुटकारा: इन पाँच तरीकों से सब्जियों और फलों को साफ और स्वस्थ रख सकते हैं आप

By yourstory हिन्दी
January 26, 2020, Updated on : Sun Jan 26 2020 10:31:30 GMT+0000
कीटों और कीटनाशकों से पाएं छुटकारा: इन पाँच तरीकों से  सब्जियों और फलों को साफ और स्वस्थ रख सकते हैं आप
ब्लीचिंग से लेकर नमक वाले पानी का उपयोग करने तक, यहाँ पाँच तरीके हैं जो आपकी सब्जियों और फलों को साफ और स्वस्थ रख सकते हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

क्या आप जानते हैं कि खीरे, सेब, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, पालक, और आलू सबसे अधिक कीटनाशक-दूषित फलों और सब्जियों में से कुछ हैं। हालांकि यह कुछ लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है, यह कोई रहस्य नहीं है कि कीटों के हमले और उपज बढ़ाने के लिए फसल नुकसान को रोकने के लिए हमारे खेतों में उगाए गए भोजन को रसायनों के साथ छिड़का जाता है।


इस प्रकार, सब्जियों और फलों को सही तरीके से साफ करना और धोना महत्वपूर्ण है। यदि उचित धुलाई के बिना सेवन किया जाता है, तो यह स्वास्थ्य के मुद्दों और खाद्य जनित बीमारियों को जन्म दे सकता है।


यहां आपको अपने फलों और सब्जियों से धूल, रसायनों और कीटनाशकों से छुटकारा पाने के लिए कुछ कदम सुझाए गए हैं:


कृपया ध्यान दें: अपने हाथों को साबुन से धोना शुरू करें। यदि आपके हाथ गंदे हैं, तो आप फलों और सब्जियों को गंदा कर सकते हैं।


1. ठंडा और बहता पानी

k

फोटो क्रेडिट: ShutterStock

यह संभवतः भारतीय घरों में गंदगी को दूर करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम विधि है। पैकेजिंग और स्टिकर निकालें और सब्जियों को अच्छी तरह से धो लें। खेतों से लाई गई सब्जियों के लिए, बहते पानी में धोने के बाद अपने हाथों से जमी हुई गंदगी को हटा दें।


पत्तेदार सब्जियां को अच्छी तरह से धोएं। सब्जियों को एक कटोरी पानी में कुछ मिनट के लिए भिगोएँ, अपने हाथ से गंदगी को हटा दें, और उन्हें धोएं। इस प्रक्रिया को दो बार करें। मशरूम को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका एक नम कपड़े का उपयोग करना है क्योंकि उन्हें एक चल रहे नल के नीचे रखा जा सकता है। सूखी थपथपाना न भूलें।


अंगूर, सेब, अमरूद, आलूबुखारा, आम, आड़ू और नाशपाती जैसे फलों को कम से कम दो से तीन बार धोएं।


2. सिरका और पानी

10 फीसदी सफेद सिरका और 90 फीसदी पानी का घोल एक अन्य सफाई विधि है। 20 मिनट के लिए सब्जियों और फलों को भिगोएँ, उन्हें हिलाएं और फिर सादे पानी से धोएं।


यह आपकी सब्जियों को खराब किए बिना लंबे समय तक ताज़ा रखेगा।


3. पानी के साथ नमक / बेकिंग सोडा

एक लीटर पानी में एक चम्मच नमक या बेकिंग सोडा मिलाएं और लगभग 2-5 मिनट के लिए सब्जियों को भिगो दें। फलों को अधिक समय लगता है, इसलिए उन्हें लगभग 30 मिनट के लिए भिगो दें। यह फलों और सब्जियों से कीटनाशक को हटा देगा।


यह सिरका समाधान का एक विकल्प है।


4. ब्लैंचिंग

ब्लैंचिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें खाद्य पदार्थों को गर्म पानी में डुबोया जाता है, उसके बाद ठंडे पानी से।


एक पैन में पानी उबालें और आंच बंद कर दें। तीन मिनट से अधिक नहीं के लिए पैन में अपनी सब्जियों को डुबोएं। यह एंजाइम क्रियाओं को रोकता है, जिससे स्वाद, रंग और बनावट का नुकसान हो सकता है।


k

फोटो क्रेडिट: thebetterindia

खाना पकाने को रोकने के लिए, जल्दी से वेजिस को आइस क्यूब्स के कटोरे में स्थानांतरित करें या उनके ऊपर ठंडा पानी चलाएं।


5. वेजिटेबल स्प्रे करें

DIY के साथ प्रचलन में, क्यों नहीं एक कार्बनिक स्प्रे बनाते हैं जो फलों और सब्जियों पर बैक्टीरिया को मार सकता है?


एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, दो बड़े चम्मच सफेद सिरका और एक कप पानी मिलाएं। इस घोल को बिना प्लास्टिक की बोतल में, कांच के जार की तरह रखना याद रखें।


उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं और समाधान को अपने हाथों या सब्जी ब्रश के साथ लगभग 30 सेकंड के लिए रगड़ें। इसे ठंडे पानी से धोएं।


क


प्रीति सिन्हा जो कि हैदराबाद स्थित ग्रीन्स एंड मोर की संस्थापक हैं, द बेटर इंडिया को बताती हैं,

“जब से सब्जियां खेत में से काटी जाती है, और जब तक वह आपकी मेज पर नहीं आती है, तब तक वे कई लोगों द्वारा छुई गई होती है और इन्हें कई जगहों पर संग्रहीत किया जाता है। गोदाम में कीड़े और कृन्तकों हो सकते हैं, और विक्रेता ने अपनी जगह को साफ नहीं रखा हो सकता है। यहां तक कि अगर आप जैविक उत्पाद खरीदते हैं, जो कम जोखिम भरा है, तो इसे धो लें। धोते समय सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि आप फलों और सब्जियों की चमड़ी की तरह फाइबर सामग्री को खत्म नहीं कर रहे हैं।”


उपरोक्त चरणों के साथ, हम आशा करते हैं कि आप अपने भोजन को स्वच्छ और स्वस्थ रख सकते हैं, जिससे उनके लाभों को पूरी तरह से अवशोषित किया जा सकेगा।


(Edited by रविकांत पारीक )


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close