फ्लिपकार्ट पर सामान बेचने वालों के लिए खुशखबरी, 48 घंटे में मिलेगा 3 लाख तक का लोन

फ्लिपकार्ट पर सामान बेचने वालों के लिए खुशखबरी, 48 घंटे में मिलेगा 3 लाख तक का लोन

Friday June 21, 2019,

2 min Read

Flipkart

सांकेतिक तस्वीर

वॉलमार्ट की स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट अपने सेलर्स को सिर्फ दो दिन में लोन मुहैया कराएगी। इस योजना को जमीन पर लाने के लिये फ्लिपकार्ट ने कई बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के साथ समझौता किया है। कंपनी ने बीते गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा उसने सेलर्स को फंड प्रदान करने वाले कार्यक्रम ‘ग्रोथ कैपिटल’ को नये सिरे से तैयार किया है।


कंपनी ने बताया कि इसके तहत फ्लिपकार्ट के एक लाख से अधिक सेलर्स सिर्फ दो दिन में 10 बैंकों एवं एनबीएफसी से कर्ज ले सकते हैं। कंपनी ने कहा कि इसमें एक दिन का समय कर्ज की मंजूरी में लगता है तथा अगले दो दिन के भीतर कर्ज दे दिया जाता है। कर्ज की ब्याज दर 9.5 प्रतिशत है। आमतौर पर छोटे व्यापारियों को लोन लेने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई डॉक्यूमेंट तैयार करने और बैंक के चक्कर लगाने के बाद भी उन्हें लोन की गारंटी नहीं मिलती। अब ऐसे सेलर्स को लाभ मिल सकेगा।


कंपनी ने कहा कि इसके लिये भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक, आदित्य बिड़ला फाइनेंस, टाटा कैपिटल, फ्लेक्सीलोन्स, स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी), लेंडिंगकार्ट, इंडिफाइ और हैप्पी लोन्स के साथ करार किये गये हैं।


फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि इस पहल से सेलर्स को अपने कारोबार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने एक बयान में कहा, "यह फ्लिपकार्ट के इकोसिस्टम में साझा मूल्य विकसित करने और नवीनतम तकनीक और नवाचारों के माध्यम से भारत को डिजिटल बनाने में मदद करने के मुख्य मिशन का हिस्सा है।"