‘बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया’ के लिए गूगल, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच समझौता

‘बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया’ के लिए गूगल, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच समझौता

Saturday August 31, 2019,

1 min Read

google

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल ने ‘बिल्ड फॉर डिजिटल इंडिया’ कार्यक्रम चालू करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ समझौता किया है।


कंपनी ने शनिवार को एक बयान में बताया कि यह कार्यक्रम इंजीनियरिंग छात्रों को एक ऐसा मंच उपलब्ध कराएगा जहां वह सामाजिक समस्याओं से निपटने वाले प्रौद्योगिकी आधारित बाजार के लिए तैयार समाधान को विकसित कर सकेंगे।


बयान में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद के हवाले से कहा गया है,

‘‘यह पहल ना केवल देशभर के कॉलेज छात्रों को प्रोत्साहित करेगी बल्कि देश की कुछ बड़ी सामाजिक चुलौतियों के लिए कुछ अच्छे प्रौद्योगिकी समाधान भी पेश करेगी।’’ 


कंपनी ने कहा कि इसके तहत देशभर से इंजीनियरिंग छात्रों को स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा, स्मार्ट सिटी एवं अवसंरचना, महिला सुरक्षा, स्मार्ट परिवहन, पर्यावरण, दिव्यांगता एवं पहुंच और डिजिटल साक्षरता जैसे विषयों पर उनके विचार और समाधान पेश करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।


बयान के मुताबिक इसके तहत प्रतिभागी मशीन लर्निंग, क्लाउड और एंड्राइड जैसी नयी प्रौद्योगिकियों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन सीखने के अवसरों को लाभ उठा सकेंगे। गू्गल सबसे ज्यादा संभावना वाले उत्पाद एवं प्रोटोटाइप को उत्पाद डिजाइन, रणनीति और प्रौद्योगिकी में सिखाने वाले सत्र भी उपलब्ध कराएगा।