सरकार ने मांगी सार्वजनिक उपक्रमों में खाली पदों की जानकारी, जानिए कब तक होगी भर्ती

सरकार ने मांगी सार्वजनिक उपक्रमों में खाली पदों की जानकारी, जानिए कब तक होगी भर्ती

Tuesday October 18, 2022,

2 min Read

इस साल की शुरुआत में सरकार ने संसद में जानकारी दी थी कि 1 मार्च, 2020 तक केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में लगभग 8.72 लाख पद खाली थे. अकेले भारतीय रेलवे में लगभग 2.3 लाख पद खाली हैं. बेरोजगारी को लेकर विपक्ष के हमलावर तेवरों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत जून में विभिन्न सरकारी संस्थानों एवं मंत्रालयों से कहा था कि उन्हें अगले डेढ़ साल में 10 लाख भर्तियां करने के लिए 'मिशन मोड' में काम करना होगा.


एक सार्वजनिक उपक्रम के अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि सरकार ने निचले स्तर से लेकर वरिष्ठ स्तर पर रिक्तियों के संबंध में जानकारी मांगी है. सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के सभी उपक्रमों (पीएसयू) से रिक्त पदों का आंकड़ा मांगने के साथ ही उन पदों को भरने के लिए रूपरेखा तैयार करने को कहा है. अधिकारी ने कहा कि निर्देश के अनुसार इस साल दिसंबर तक चिन्हित इंट्री लेवल की रिक्तियों को अगले साल अगस्त-सितंबर तक भरा जाना है.

पीएसयू अधिकारी ने कहा कि इस साल दिसंबर तक चिन्हित की जाने वाली प्रवेश स्तर की रिक्तियों को अगले साल अगस्त-सितंबर तक भरे जाने का प्रस्ताव रखा गया है. उन्होंने कहा कि सरकारी संस्थानों में रिक्त पदों को भरने में समय लगता है. नियुक्तियां पारदर्शी तरीके से निर्दिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करते हुए की जाती हैं. साथ ही पात्रता मानदंड तय करने वाले विज्ञापनों के आधार पर परीक्षण और साक्षात्कार आयोजित किए जाते हैं.


सभी सरकारी विभागों और मंत्रालयों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री की ओर से यह निर्देश आया है. 2024 में होने वाले अगले आम चुनाव से पहले रिक्त पदों को भरे जाने की संभावना है.



Edited by Prerna Bhardwaj