Grammy 2022: भारतीय मूल की फाल्गुनी शाह ने जीता खिताब, अरूज आफ़ताब 'ग्रैमी' जीतने वाली पहली पाकिस्तानी महिला

By रविकांत पारीक
April 04, 2022, Updated on : Wed Jul 06 2022 13:11:31 GMT+0000
Grammy 2022: भारतीय मूल की फाल्गुनी शाह ने जीता खिताब, अरूज आफ़ताब 'ग्रैमी' जीतने वाली पहली पाकिस्तानी महिला
फाल्गुनी शाह Grammy अवार्ड में दो बार बेस्ट चिल्ड्रन्स म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में नॉमिनेट होने वाली एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं। वहीं, पाकिस्तानी गायिका अरूज आफ़ताब ने अपने गीत 'मोहब्बत' के लिए बेस्ट ग्लोबल म्यूज़िक परफ़ॉर्मेंस का अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Recording Academy द्वारा आयोजित 64वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स (Grammy Awards) का आयोजन रविवार रात लास वेगास में किया गया। ग्रैमी अवार्ड – हॉलीवुड का सबसे बड़ा म्यूजिक अवार्ड है।


जहां एक ओर भारतीय-अमेरिकी गायिका फाल्गुनी शाह ने बेस्ट चिल्ड्रन म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में A Colorful World के लिए ग्रैमी अवार्ड जीता, वहीं, दूसरी ओर पाकिस्तानी गायिका अरूज आफ़ताब ने अपने गीत 'मोहब्बत' के लिए बेस्ट ग्लोबल म्यूज़िक परफ़ॉर्मेंस का अवॉर्ड जीतकर इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज कराया है।

फाल्गुनी शाह

फाल्गुनी शाह को उनके मंचीय नाम फालू से जाना जाता है और ग्रैमी अवार्ड जीतने के बाद उन्होंने अपनी खुशी जाहिर की।

फाल्गुनी शाह, ग्रैमी अवार्ड में बेस्ट चिल्ड्रन म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में दो बार नॉमिनेट होने वाली एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं।

फाल्गुनी शाह, ग्रैमी अवार्ड में बेस्ट चिल्ड्रन म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में दो बार नॉमिनेट होने वाली एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं।

ग्रैमी 2022 की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए फाल्गुनी शाह ने लिखा, "आज के जादू का वर्णन करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। GRAMMY Premier Ceremony के ओपनिंग नंबर के लिए परफॉर्म करना बेहद सम्मान की बात है, और फिर सभी की ओर से यह अवार्ड हासिल करना। अविश्वसनीय लोग जिन्होंने A Colorful World पर काम किया। हम खुश हैं और इस जबरदस्त मान्यता के लिए Recording Academy को धन्यवाद देते हैं। धन्यवाद!"


फाल्गुनी शाह ने संगीतकार एआर रहमान के साथ भी परफॉर्म किया है और वह दो बार ग्रैमी में बेस्ट चिल्ड्रन म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में नॉमिनेट होने वाली एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं। फाल्गुनी शाह को इससे पहले साल 2018 में उनके एल्बम Falu's Bazaar के लिए इसी कैटेगरी में ग्रैमी के लिए नॉमिनेट किया गया था।


फालू ने जयपुर संगीत परंपरा और ठुमरी की बनारस शैली का प्रशिक्षण लिया है। उन्होंने Wyclef Jean, Philip Glass, Ricky Martin, Blues Traveler, और Yo-Yo Ma जैसे अंतरराष्ट्रीय संगीतकारों के साथ भी काम किया है।

अरूज आफ़ताब

अमेरिका के ब्रुकलिन में रहने वाली पाकिस्तानी गायिका अरूज आफ़ताब ने हॉलीवुड के सबसे बड़े म्यूजिक अवार्ड में बेस्ट ग्लोबल म्यूज़िक परफ़ॉर्मेंस कैटेगरी में अपने गीत 'मोहब्बत' के लिए ग्रैमी अवार्ड जीतकर नया कीर्तिमान रचा है। यह उनके करियर का पहला ग्रैमी अवॉर्ड है। अरूज आफ़ताब ग्रैमी के लिए नॉमिनेट होने वाली पहली पाकिस्तानी महिला हैं। अरूज को बेस्ट न्यू आर्टिस्ट के लिए भी नॉमिनेट किया गया था।

अरूज आफ़ताब ग्रैमी अवार्ड जीतने वाली पहली पाकिस्तानी महिला हैं।

अरूज आफ़ताब ग्रैमी अवार्ड जीतने वाली पहली पाकिस्तानी महिला हैं।

Recording Academy के अनुसार, इस उपलब्धि के साथ, 37 वर्षीय गायिका-संगीतकार "पहली महिला पाकिस्तानी ग्रैमी अवार्ड विजेता" बन गई हैं।


अरूज आफ़ताब ने 64वें ग्रैमी अवॉर्ड्स के अवसर पर स्टेज से कहा, "मैंने यह रिकॉर्ड हर उस चीज़ के लिए बनाया है, जिसने मुझे तोड़ा और मुझे दोबारा इकठ्ठा किया। इसे सुनने और अपना बनाने के लिए आपका धन्यवाद।"


सऊदी अरब में जन्मीं, अरूज आफ़ताब जब अपने माता-पिता के साथ लाहौर आईं, तो उन्होंने अपने संगीत करियर की शुरुआत एक कवर आर्टिस्ट के रूप में की थी।


18 साल की उम्र में, उनके ऐसे ही दो गाने, 'हलिलोया' और आमिर ज़की का 'मेरा प्यार', इंटरनेट पर वायरल हो गए, जिससे उन्हें शुरुआती तौर पर हौसला मिला, और अब तक उनके तीन सोलो एल्बम आ चुके हैं। अरूज आफ़ताब ने अमेरिका के बर्कले कॉलेज ऑफ़ म्यूज़िक से शिक्षा प्राप्त की है।