बेहद जरूरी है स्वास्थ्य बीमा: यहां जानिए कब, क्यों और कैसे खरीदें स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी

By रविकांत पारीक
January 17, 2020, Updated on : Fri Jan 17 2020 10:31:30 GMT+0000
बेहद जरूरी है स्वास्थ्य बीमा: यहां जानिए कब, क्यों और कैसे खरीदें स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

स्वस्थ जीवन जीने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। हालाँकि, ऐसा कई बार होगा जब आप अपने द्वारा किए गए सभी निवारक उपायों के बावजूद बीमार पड़ सकते हैं और यहाँ पर उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।


क

प्रतीकात्मक चित्र (क्रेडिट: nayanepalnews)



यह आपकी वित्तीय भलाई का ख्याल रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपको जब भी आवश्यकता हो, गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा उपचार प्राप्त हो। सुरक्षित जीवन जीने के लाभों को प्राप्त करने के लिए शुरू से ही सही स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।


हालांकि, बहुत से लोग जो पहली बार स्वास्थ्य बीमा लेते हैं, इसके फीचर्स के आदी नहीं हैं और यह नहीं जानते हैं कि सही हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के बारे में कैसे जाना जाता है जो उनकी आवश्यकता के अनुकूल हो।


यहां नीचे दी गई चेकलिस्ट आपको एक सूचित निर्णय लेने और एक उपयुक्त पॉलिसी खरीदने में मदद करेगी-


युवा होने पर खरीदें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

मेरा दृढ़ विश्वास है कि युवा होने पर स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए, क्योंकि आपकी आयु आपकी पॉलिसी के प्रीमियम को निर्धारित करने वाले प्रमुख तथ्यों में से एक है।


50 साल की उम्र में जब आप इसे खरीदते हैं तो इसकी तुलना में 30 साल की उम्र में खरीदी जाने वाली पॉलिसी कम खर्चीली होगी।


आप जितनी अधिक उम्र के होंगे, आप बीमारियों के प्रति उतना ही अधिक संवेदनशील होंगे। हालाँकि उम्र एकमात्र ऐसा कारक नहीं है जो आपके प्रीमियम को निर्धारित करता है, इसलिए प्रीमियम लोडिंग, पहले से मौजूद बीमारियों आदि से बचने के लिए पॉलिसी खरीदना हमेशा बेहतर होता है। ऐसा नहीं है कि आप एक पॉलिसी तब नहीं खरीद सकते जब आप बुढ़े हैं, लेकिन इस मामले में, इसे जल्दी खरीदना और ढँके रहना अच्छा है।


सही कवर का विकल्प चुनना

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चुनते समय अपनी आवश्यकता को समझना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको सही कवर का विकल्प चुनने में मदद करेगा। आपके पास पहले से ही ग्रुप मेडिकल कवर (GMC) हो सकता है, लेकिन क्या यह आपके लिए पर्याप्त है?


क्या आप एक इंडीविजुअल पॉलिसी खरीदना चाहते हैं ताकि आप अपने एंप्लोयर पर निर्भर न हों? क्या आप सुपर टॉप-अप पॉलिसी के लिए अपना कवरेज बढ़ाना चाहते हैं?


अपने आप से इस तरह के सवाल पूछना आपको यह जानने में मदद करेगा कि आपको क्या चाहिए, इस प्रकार आपको एक उपयुक्त कवर खरीदने के लिए अग्रणी होना चाहिए।





यदि आप अभी भी संदेह में हैं, तो आप हमेशा बीमा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं, जो आपको एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए मार्गदर्शन करेगी, जो आपकी आवश्यकता के अनुसार हो।


पॉलिसी लेने पहले कंपनी का बैकग्राउंड जांचे

हमेशा बीमा कंपनी के बैकग्राउंड की जांच करनी चाहिए जिससे आप बीमा खरीदने की योजना बना रहे हैं।


उनके ऑफर और उनके नेटवर्क वाले हॉस्पिटल को जानने से कंपनी को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी।


विभिन्न कंपनियों, उनके ऑफर, प्रदान की जाने वाली सेवाओं, उनके बाज़ार की स्थिति की परख करें और अपने पूरे रिसर्च के बाद ही उपयुक्त पॉलिसी खरीदें।


स्वास्थ्य बीमा कवर चुनने के लिए मूल्य एकमात्र प्रमुख विचार नहीं होना चाहिए।


पॉलिसी के नियमों और शर्तों को ठीक से समझें

हर स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में कुछ नियम और शर्तें होती हैं, जो उन चीजों का उल्लेख करती हैं जिन्हें पॉलिसी के तहत कवर किया गया और बाहर रखा गया है। प्रतीक्षा अवधि, पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवरेज, कमरे का किराया, उप-सीमाएं, आदि को देखना महत्वपूर्ण है। इसलिए पॉलिसी खरीदने से पहले पॉलिसी के नियमों और शर्तों को ठीक से समझें।


ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि यदि आप पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप किसी विशेष चीज को कवर नहीं करने की स्थिति में दावे के समय अनजान नहीं हैं।


बढ़ती चिकित्सा मुद्रास्फीति के साथ, किसी भी वित्तीय नुकसान से बचने के लिए एक उपयुक्त स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदना महत्वपूर्ण है। प्रारंभ से एक सूचित विकल्प बनाएं, कवरेज का विश्लेषण करें और समझें और तदनुसार अपनी पहली स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदें। यह आपको मानसिक शांति प्रदान करेगा और आप अस्पताल के बिलों का भुगतान करने और कड़ी मेहनत के पैसे के खर्च के बारे में चिंता करने के बजाय स्वास्थ्य वसूली पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।