हेल्थटेक स्टार्टअप Kindly ने जुटाए 26 करोड़ रुपये, सेक्सुअल वेलनेस मार्केट में विस्तार की है योजना

By रविकांत पारीक
July 14, 2022, Updated on : Fri Jul 15 2022 04:59:23 GMT+0000
हेल्थटेक स्टार्टअप Kindly ने जुटाए 26 करोड़ रुपये, सेक्सुअल वेलनेस मार्केट में विस्तार की है योजना
पुरुष और महिला, दोनों जेंडर की जरुरतों के मद्देनज़र, Kindly दो वर्टिकल्स में काम करता है — KindlyHis और KindlyHers.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हेल्थटेक स्टार्टअप Kindly ने दुनियाभर के दिग्गज निवेशकों - Y Combinator, DG Daiwa, Olive Tree, Soma, Goodwater, और Gaingels से 3.25 मिलियन डॉलर (करीब 26 करोड़ रुपये) की फंडिंग जुटाई है.


स्टार्टअप अपनी डायग्नोस्टिक-फर्स्ट अप्रोच के जरिए सेक्सुअल वेलनेस और लाइफस्टाइल से जुड़े विकारों से निपटने के लिए एशिया भर में पुरुषों और महिलाओं का समर्थन करने के लिए तैयार है.


Y Combinator (W22 कोहोर्ट) समर्थित स्टार्टअप, Kindly इस ताजा फंडिंग का उपयोग पूरे भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने विकास और विस्तार में तेजी लाने के लिए करेगा. स्टार्टअप का लक्ष्य 130 मिलियन यूजर के आंकड़े को हासिल करना है. यह आने वाले महीनों में अपनी ऐप लॉन्च करने के साथ ही फुल-स्टैक सॉल्यूशन के जरिए टेक-बेस्ड लाइफस्टाइल ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करेगा.


मई 2022 में निलय मेहरोत्रा ​​और राज गर्ग द्वारा लॉन्च किया गया, बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप पुरुषों के लिए स्पर्म हेल्थ, सेक्सुअल परफॉर्मेंस और महिलाओं के लिए PCOS, अनियमित पीरियड, मासिक धर्म के दौरान दर्द, कम कामेच्छा आदि के लिए एंड-टू-एंड, रिसर्च-बेस्ड सॉल्यूशन प्रोवाइड करता है.

healthtech-startup-kindly-raises-rs-26-crore-sexual-health-wellness-and-lifestyle-brand

Kindly के फाउंडर और सीईओ, निलय मेहरोत्रा ​​ने कहा, “हमने दुनिया भर से निवेशकों को आकर्षित किया है और यह भारत के बाहर के बाजारों में हमारे विस्तार के लिए अच्छा है. पूरी टीम लोगों को सुरक्षित और आत्मविश्वास से अपनी सेक्सुअल वेलनेस को एक्सप्लोर करने के लिए सशक्त बनाने पर काम कर रही है. हम लाइफस्टाइल और सेक्सुअल डिसऑर्डर्स के लिए एक समावेशी दृष्टिकोण के साथ नई जगह बना रहे हैं, कुछ ऐसा जो पहले कभी नहीं किया गया है. ताजा प्रोडक्ट लाइन्स के साथ, हमारी सेवाओं तक आसान पहुंच के लिए एक टेक-इनेबल्ड प्लेटफॉर्म, और वैश्विक विस्तार के हमारे इरादे के साथ, हम अपने विकास के अगले चरण में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं.“


पुरुष और महिला, दोनों जेंडर की जरुरतों के मद्देनज़र, Kindly दो वर्टिकल्स में काम करता है — KindlyHis और KindlyHers. Kindly His मुख्य रूप से सेक्सुअल परफॉर्मेंस और स्पर्म हेल्थ के बारे में बातचीत का नेतृत्व कर रहा है, जबकि Kindly Hers महिलाओं के लिए सेक्सुअल, मेंस्ट्रुअल और हार्मोनल वेलनेस के लिए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज प्रोवाइड करता है.


पुरुषों और महिलाओं दोनों को यौन स्वास्थ्य (sexual wellness) संबंधी चिंताओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन जागरूकता की कमी और इन समस्याओं से जुड़े सामाजिक कलंक के कारण वे मदद लेने से बचते हैं. इरेक्टाइल डिसफंक्शन, शीघ्रपतन और कामेच्छा में कमी पुरुषों के लिए प्रमुख चिंताओं में से एक है.


रिसर्च के मुताबिक़, उम्र के साथ महिला यौन रोग की व्यापकता 20 वर्ष से कम आयु की महिलाओं में 22% से बढ़कर 40-50 वर्ष की आयु की महिलाओं में 75.7% हो गई. ज्यादातर महिलाएं दर्दनाक सेक्स, योनिमुस, योनि सूखापन और कामेच्छा में कमी से पीड़ित होती हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में ज्ञान की कमी के कारण इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है.


Kindly का दावा है कि यह एशिया का एकमात्र डायग्नोस्टिक्स-फर्स्ट लाइफस्टाइल ब्रांड है जो एक फुल-स्टैक सेक्सुअल वेलनेस सॉल्यूशन प्रोवाइड करता है. इसमें घर पर डायग्नोस्टिक्स, सुविधाजनक विशेषज्ञ परामर्श और डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए सप्लीमेंट्स शामिल हैं. Kindly ने यह भी दावा किया है कि यह भारत में एकमात्र ब्रांड है जो घर पर वीर्य परीक्षण (semen tests) की पेशकश करता है जो न केवल प्रजनन मुद्दों (fertility issues) पर बल्कि लाइफस्टाइल डिसऑर्डर्स (lifestyle disorders) पर भी केंद्रित है, जो आज पुरुषों और महिलाओं में बेहद आम हैं.