क्या हारा हुआ 'हीरो' फिर जीत पाएगा 'होंडा' से? लॉन्च करने जा रहा है ये ई-स्कूटर, जानिए क्या होगी कीमत

By Anuj Maurya
October 07, 2022, Updated on : Fri Oct 07 2022 06:12:51 GMT+0000
क्या हारा हुआ 'हीरो' फिर जीत पाएगा 'होंडा' से? लॉन्च करने जा रहा है ये ई-स्कूटर, जानिए क्या होगी कीमत
हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प को होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने पछाड़ा है. अब होंडा सेल्स के मामले में नंबर-1 हो गया है. इसी बीच हीरो ने एक नया ई-स्कूटर लॉन्च किया है. क्या अब गेम बदल जाएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सितंबर के महीने में कारों की सेल्स (Car Sales) ने एक नया रेकॉर्ड बनाया है. वहीं दूसरी ओर दोपहिया वाहनों की दुनिया में पहली बार ऐसा हुआ है कि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने अपने पुराने साथी Hero MotoCorp को पछाड़ दिया है. करीब एक दशक पहले दोनों एक दूसरे से अलग हुए थे. उस वक्त कयास लगाए जाने लगे थे कि अब ये दोनों की कंपनियां दोपहिया वाहन की दुनिया में अपना अस्तित्व शायद ही बचा पाएं. खैर, जहां हीरो ने दोपहिया वाहन की दुनिया में लीडरशिप पोजीशन हासिल कर ली, वहीं होंडा तेजी से नंबर-1 की रेस में दौड़ने लगा. आखिरकार वो दिन आ गया है कि जब होंडा ने हीरो को अपना लोहा मनवा दिया है. अब होंडा से टक्कर लेने के लिए हीरो मोटोकॉर्प ई-स्कूटर (Hero MotoCorp Scooter) विदा ब्रांड के तहत लॉन्च कर रहा है. माना जा रहा है कि इसकी माइलेज (Hero e-scooter Mileage) अधिक होगी और तमाम खासियतें (Hero e-scooter Specifications) भी होंगी. साथ ही यह काफी किफायती दाम (Hero e-scooter Price) पर मिलेगा.

अब तक किसने बेचीं कितनी गाड़ियां?

भारत सरकार के वाहन पोर्टल की तरफ से पिछले महीने गाड़ियों की सेल्स का डेटा जारी किया गया है. उसके अनुसार हीरो मोटोकॉर्प ने 2.51 लाख से अधिक दोपहिया वाहन बेचे हैं. वहीं दूसरी ओर, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर ने 2.85 लाख से अधिक दोपहिया वाहन बेचे हैं. यह पहली बार है जब होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर ने खुदरा बिक्री में हीरो मोटोकॉर्प को पीछे छोड़ा है.


सितंबर 2022 में कुल दोपहिया वाहनों की बिक्री 9% की वृद्धि के साथ सितंबर 2021 में 3,32,511 इकाइयों से बढ़कर सितंबर 2022 में 3,61,729 इकाई हो गई. घरेलू दोपहिया वाहनों की बिक्री में 16% की वृद्धि दर्ज की गई, जो सितंबर 2021 में 244,084 इकाइयों से बढ़कर 283,878 इकाई हो गई थी. मोटरसाइकिल ने सितंबर 2021 में 166,046 इकाइयों से बढ़कर सितंबर 2022 में 169,322 इकाइयों की बिक्री के साथ 2% की वृद्धि दर्ज की. स्कूटर ने सितंबर 2021 में 104,091 इकाइयों से बढ़कर सितंबर 2022 में 144,356 इकाइयों की बिक्री के साथ 39% की वृद्धि दर्ज की.

हीरो लॉन्च कर रहा नया ई-स्कूटर

हीरो मोटोकॉर्प की तरफ से आज 7 अक्टूबर 2022 को दोपहर 1 बजे इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया जा रहा है. यह स्कूटर ईवी ब्रांड विदा (Vida) के तहत लॉन्च हो रहा है. स्पैनिश में विदा का मतलब होता है 'लाइफ'. इसकी खासियत होगी कि आप इसकी बैटरी बदल सकेंगे. साथ ही इसमें चार्जिंग के कई विकल्प होंगे. ये ई-स्कूटर ओला S1, टीवीएस iQube, एथर 450X, हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन और बजाज चेतक जैसे ई-स्कूटर्स के सामने बड़ी चुनौती होगी. उम्मीद की जा रही है कि इसकी कीमत 1-1.2 लाख रुपये के बीच हो सकती है. साथ ही यह भी उम्मीद की जा रही है कि यह एक बार चार्ज करने के बाद 150 किलोमीटर तक का माइलेज देगा.

तो क्या 'हीरो' फिर से जीतेगा ये लड़ाई?

सितंबर के आंकड़े तो होंडा के साथ हैं, लेकिन क्या आगे भी ऐसा होगा या हीरो फिर से वापसी करेगा? इस पर विशेषज्ञों की और इंडस्ट्री के जानकारों की राय बंटी हुई है. कुछ का मानना है कि हीरो के सबसे बड़े बाजारों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार हैं, जहां से अभी मांग बहुत ही कम होने के चलते सेल्स में गिरावट आई है. माना जा रहा है कि जैसे ये राज्य फिर से सही पोजीशन में आएंगे, हीरो एक बार फिर इस इंडस्ट्री का लीडर बन जाएगा. वहीं दूसरी ओर कुछ अधिकारियों का मानना है कि अब लोग एंट्री लेवल मोटरसाइकिलों की तरफ कम आकर्षित हो रहे हैं, ऐसे में होंडा जैसी कंपनियों को फायदा हो रहा है. साथ ही उनका मानना है कि अब होंडा ने हीरो को पछाड़ दिया है तो आगे भी हर कदम पर उसकी कोशिश हीरो को हराते रहने की होगी.