Housing.com ने घर ढूंढने के अनुभव को बेहतर बनाने के लिये लॉन्‍च किया AI-पावर्ड Price Trend इंजन

यह सेवा शुरूआती आधार पर मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु और हैदराबाद में उपलब्‍ध है और इसे दूसरे प्रमुख शहरों में लाने की योजनाओं पर काम हो रहा है. यह देशभर में रियल एस्‍टेट की ऑनलाइन खोज में एक नया मापदण्‍ड है.

Housing.com ने घर ढूंढने के अनुभव को बेहतर बनाने के लिये लॉन्‍च किया AI-पावर्ड Price Trend इंजन

Friday December 08, 2023,

3 min Read

भारत के प्रमुख रियल एस्‍टेट प्‍लेटफॉर्म Housing.com ने एक एआई-ड्रिवेन प्राइस ट्रेंड इंजन पेश किया है. यह इंजन घर की तलाश कर रहे लोगों की मदद के लिए एक महत्‍वपूर्ण कदम है. यह अत्‍याधुनिक फीचर अपने यूजर्स को प्राइसिंग का महत्‍वपूर्ण डेटा एवं जानकारियाँ देने के लिये मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्‍तेमाल करता है. इस इंजन की मदद से संपत्तियों को खरीदना, उन्‍हें बेचना या किराये पर लेन-देन के लिये ज्‍यादा समझदारी से फैसले कर सकते हैं. यह सेवा शुरूआती आधार पर मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु और हैदराबाद में उपलब्‍ध है और इसे दूसरे प्रमुख शहरों में लाने की योजनाओं पर काम हो रहा है. यह देशभर में रियल एस्‍टेट की ऑनलाइन खोज में एक नया मापदण्‍ड है.

इस लॉन्‍च में Housing.com के स्‍वामित्‍व वाला एल्‍गोरिदम महत्‍वपूर्ण है. यह न सिर्फ बाजार के मौजूदा दाम दिखाता है, बल्कि पिछले 2-3 सालों में हुए दामों के उतार-चढ़ावों का विस्‍तृत विश्‍लेषण भी करता है.

यह टूल यूजर्स को उनके आस-पड़ोस और डेवलपमेंट्स में दामों की स्थिति पर गहरी समझ देता है. Housing.com नजदीकी इलाकों के साथ तुलना करते हुए यूजर की जानकारी में बढ़ोतरी करता है. इस तरह संपत्तियों के लिये लेन-देन हेतु सही समय की पहचान में मदद और कीमतों के मूल्‍यांकन की भविष्‍यवाणियों को संभव बनाया जाता है. यह टूल अपनी वित्‍तीय योजना को ठीक रखने और उसे घर खरीदने के वक्‍त वाले बजट के मुताबिक बनाने में भी उपभोक्‍ताओं की सहायता करता है.

Housing.com, Proptiger.com और Makaan.com के ग्रुप सीईओ ध्रुव अगरवाल ने कहा, "हम उपभोक्‍ताओं को बेहतर अनुभव देने के लिये प्रतिबद्ध हैं और हम अपनी नीति में भी इस पर फोकस करते हैं. आज तकनीकी के गतिशील माहौल में एआई विभिन्‍न सेक्‍टरों में नवाचार का आधार बन चुकी है. किसी भी प्रगतिशील तकनीकी उद्यम के लिये एआई और एमएल को शामिल करना सिर्फ एक विकल्‍प नहीं, बल्कि रणनीतिक आवश्‍यकता है. एआई के कारण दुनिया के साथ हमारी बातचीत में बदलाव हो रहा है. इस टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करने से न केवल प्रतिस्‍पर्द्धी बढ़त मिलती है, बल्कि उपभोक्‍ताओं को बेजोड़ अनुभव भी मिलते हैं."

Housing.com, PropTiger और Makaan में प्रोडक्‍ट एण्‍ड डिजाइन के हेड संगीत अगरवाल ने कहा, "रियल एस्‍टेट में टेक्‍नोलॉजी को मिलाकर हमने एक समाधान तैयार किया है. यह यूजर्स को न सिर्फ बाजार के प्रतिस्‍पर्द्धी दृश्‍य से सशक्‍त करता है, बल्कि उन्‍हें संपत्ति के मामले में आत्‍मविश्‍वास के साथ फैसले लेने के लिये मार्गदर्शन भी देता है."

उन्‍होंने आगे कहा, "हमारे प्री-लॉन्‍च फेज़ के दौरान 2 मिलियन से ज्‍यादा यूजर्स का जुड़ना उपभोक्‍ताओं की प्रमुख समस्‍याओं को हल करने के लिये Housing.com का वादा दिखाता है."