कितनी तरह के Credit Card हैं मौजूद? अपनी जरूरत और खर्चों के हिसाब से चुनें बेस्ट

By Ritika Singh
June 26, 2022, Updated on : Fri Aug 26 2022 10:23:56 GMT+0000
कितनी तरह के Credit Card हैं मौजूद? अपनी जरूरत और खर्चों के हिसाब से चुनें बेस्ट
पहले अपनी वित्तीय जरूरतों और रिपेमेंट की क्षमता का आकलन करें और फिर उसी के अनुसार सही क्रेडिट कार्ड चुनें.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कस्टमर्स की विभिन्न जरूरतों के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की वाइड रेंज मौजूद है, जिन्हें बैंक, NBFCs ने कुछ कैटेगरी में बांट रखा है. अपनी सहूलियत और खर्चों के आधार पर अपनी जरूरत का क्रेडिट कार्ड चुना जा सकता है. विभिन्न कैटेगरी के क्रेडिट कार्ड के फीचर्स और फायदे अलग-अलग रहते हैं. क्रेडिट कार्ड का चुनाव करते वक्त उन पर मौजूद फीस और शुल्क पर भी ध्यान देना चाहिए. पहले अपनी वित्तीय जरूरतों और रिपेमेंट की क्षमता का आकलन करें और फिर उसी के अनुसार सही क्रेडिट कार्ड चुनें. इस रिपोर्ट में हम आपको बात रहे हैं क्रेडिट कार्ड के कुछ प्रमुख टाइप्स के बारे में…

बेसिक क्रेडिट कार्ड

बेसिक क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए अच्छा है, जो पहली बार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने जा रहे हैं. ये कार्ड रीजनेबल क्रेडिट लिमिट और रेगुलर फीचर्स के साथ आते हैं. आमतौर पर इनकी सालाना फीस कम रहती है और कार्ड से ट्रांजेक्शन पर अतिरिक्त फायदे ऐसे कार्ड के फीचर्स में शामिल नहीं होते हैं.

रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड

सामान्य से अतिरिक्त रिवॉर्ड देने वाले क्रेडिट कार्ड्स को रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड कहा जाता है. ऐसे कार्ड में विशिष्ट खरीद और ट्रांजेक्शन पर बढ़े हुए रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिलते हैं. इन बोनस प्वॉइंट्स को भविष्य की खरीद पर छूट के लिए रिडीम कर सकते हैं या मासिक क्रेडिट कार्ड बिलों को कम करने के लिए रिडीम कर सकते हैं.

कैशबैक क्रेडिट कार्ड

कैशबैक क्रेडिट कार्ड में कार्ड से खरीदारी के अमाउंट के आधार पर एक निश्चित परसेंटेज के बराबर कैशबैक मिलता है आसान शब्दों में रिवॉर्ड के बजाय सीधे कैशबैक मिलता है, लेकिन ध्यान रहे कि इनके साथ कुछ शर्तें लागू रहती हैं.

​फ्यूल क्रेडिट कार्ड

फ्यूल क्रेडिट कार्ड से व्हीकल में फ्यूल भरवाने पर फ्यूल सरचार्ज छूट और बोनस रिवॉर्ड पॉइंट के रूप में अतिरिक्त लाभ मिलता है. कुछ बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनियां विशिष्ट पेट्रोल पम्प कंपनियों के साथ साझेदारी रखते हैं. ऐसे में संबंधित बैंक के क्रेडिट कार्डधारक को तभी छूट मिलती है जब कार्डधारक उन विशिष्ट पेट्रोल पम्पों से फ्यूल भरवाता है. कुछ बैंक ये छूट सभी पेट्रोल पम्प कंपनियों पर लागू करते हैं. सरचार्ज छूट इस बात पर निर्भर करती है कि ग्राहक के पास किस तरह का कार्ड है.

ग्रॉसरी क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ज्यादातर ग्रॉसरी खरीदने वालों के लिए ग्रॉसरी क्रेडिट कार्ड विकल्प मौजूद है. इन कार्ड्स पर चुनिंदा सुपरमार्केट और डिपार्टमेंटल स्टोर में अतिरिक्त रिवॉर्ड पॉइंट या कैशबैक ऑफर किया जाता है, जिससे ग्रॉसरी खरीदारी पर बचत की जा सकती है.

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड

ट्रैवल-सेंट्रिक क्रेडिट कार्ड भी होते हैं, जो एयरपोर्ट लाउंज का उपयोग, एयर माइल अर्निंग, हवाई दुर्घटना बीमा, कम विदेशी मुद्रा चिह्न शुल्क आदि जैसी यात्रा संबंधी विशेषताओं से लैस होते हैं. ये कार्ड सभी सामान्य लाभों की पेशकश भी करते हैं. ट्रैवल क्रेडिट कार्ड से हर खरीद पर रिवॉर्ड प्वॉइंट्स मिलते हैं और एयरलाइन टिकट बुकिंग, बस और रेल टिकट बुकिंग, कैब बुकिंग आदि पर छूट रहती है.

एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड

फिल्मों, कॉन्सर्ट और इवेंट्स लवर्स के एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड एक अच्छा विकल्प है. कुछ कार्ड ‘बुक माय शो’ जैसे प्लेटफॉर्म के साथ को-ब्रांडेड रहते हैं. एंटरटेनमेंट क्रेडिट कार्ड से मूवी टिकट बुक करने पर रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक मिलता है.

how-many-types-of-credit-cards-know-about-the-different-types-of-credit-cards


शॉपिंग क्रेडिट कार्ड

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड लाइफस्टाइल बेनिफिट्स जैसे कपड़े, जूते आदि वस्तुओं पर मिलने वाली छूट पर बेस्ड हैं. यह कार्ड वेरिएंट बार-बार खरीदारी करने वालों के लिए अच्छा है या फिर उन लोगों के​ लिए जो मासिक खर्चों का भुगतान क्रेडिट कार्ड से करना चाहते हैं. शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से खरीदारी या ट्रांजेक्शन पर छूट लेने के लिए पार्टनर स्टोर पर ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी करनी होती है. साल भर कैशबैक, डिस्काउंट वाउचर आदि का फायदा मिलता है.

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले में दिया जाता है. आमतौर पर इस तरह के कार्ड की क्रेडिट लिमिट एफडी के 85% के बराबर रहती है. अगर ग्राहक भविष्य में क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान में कोई डिफॉल्ट करता है तो बैंक के पास विकल्प रहता है कि वह ग्राहक की एफडी बंद कर दे. सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड, आम क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है. एफडी पर ब्याज मिलना भी जारी रहता है.

बिजनेस क्रेडिट कार्ड और प्रीमियम क्रेडिट कार्ड

बिजनेस क्रेडिट कार्ड विशेष रूप से बिजनेस यूज के लिए हैं ताकि बिजनेस और पर्सनल खर्च अलग रहें. वहीं प्रीमियम क्रेडिट कार्ड गोल्फ क्लब्स, एयरपोर्ट लाउंजेस, इंश्योरेंस और कन्सीर्ज सर्विस की फ्री एक्सेस उपलब्ध कराते हैं. हर किसी को प्रीमियम कार्ड को रखने की मंजूरी नहीं मिलती है. इन कार्ड्स पर कॉम्प्लिमेंटरी ट्रैवल व होटल एकोमोडेशन कूपन्स भी रहते हैं.

बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड

इस प्रकार का कार्ड आमतौर पर किसी एक कार्ड की बकाया राशि का भुगतान दूसरे कार्ड से करने के लिए खरीदा जाता है. अगर आपके किसी कार्ड पर ब्याज दर उच्च है तो आप उसके द्वारा चुकाए जाने वाले क्रेडिट को बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड में शिफ्ट कर सकते हैं. इस श्रेणी में कई कार्ड ब्याज मुक्त समय अवधि या फिर एक निश्चित अवधि के लिए कम ब्याज दर की सुविधा भी देते हैं.