कैसे यह गेमिंग प्लेटफॉर्म फैंटसी को नॉलेज के साथ जोड़ रहा है, 2025 तक युनिकॉर्न बनने का लक्ष्य

By Sanhati Banerjee
January 12, 2022, Updated on : Mon Jan 17 2022 06:08:26 GMT+0000
कैसे यह गेमिंग प्लेटफॉर्म फैंटसी को नॉलेज के साथ जोड़ रहा है, 2025 तक युनिकॉर्न बनने का लक्ष्य
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

मीडिया और एंटरटेनमेंट, खासतौर पर टेलीविजन में फैले गेम शो और रियलिटी शो में गैर-फिक्शन कंटेंट के स्पेस में बैकग्राउंड के साथ, राजेश नंबुरु ने 2 सितंबर, 2021 को नॉलेज-बेस्ड गेमिंग प्लेटफॉर्म टेंटो (TENTO) लॉन्च किया।


पिछले साल राजेश ने बाजार को परखने के लिए अपना प्रोटोटाइप क्विज एबीसीडी लॉन्च किया था। उद्यम को कुछ अच्छा कर्षण मिलने के बाद, राजेश ने सोचा कि यह TENTO के लिए सही समय है। राजेश बताते हैं, "मैंने प्लेटफॉर्म का नाम बदलकर TENTO कर दिया और 2021 में इस ऐप को लॉन्च किया।"


हैदराबाद स्थित एडटेक और एजुकेसन सर्विस वेंचर TENTO एक YourStory Tech50 2021 स्टार्टअप है। पैरेंट कंपनी श्रीथा आईटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के तहत रन कर रहा, मल्टी-प्लेटफॉर्म एप्लिकेशन नई पीढ़ी के यूजर्स को "सही जवाब देने और सवालों को तैयार करने में योगदान देने" के लिए रिवॉर्ड देता है। एंड्रॉइड और आईओएस पर उपलब्ध ऐप की यूजर्स के मामले में पूरे भारत में उपस्थिति है।

फैंटसी गेमिंग जेनर

यह पूछे जाने पर कि उन्हें ऑनलाइन गेमिंग स्पेस में उद्यम करने के लिए किसने प्रेरित किया, इस पर TENTO के संस्थापक राजेश कहते हैं, “गेमिंग दुनिया में घटित होने वाली सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है। भारत के भविष्य में गेमिंग पावरहाउस बनने की संभावना है।"


जहां पहले से ही कैंडीक्रश और बहुप्रचारित PUBG जैसे गेम मौजूद थे, ऐसे में राजेश, नॉलेज-बेस्ड गेमिंग के क्षेत्र में कुछ लॉन्च करना चाहते थे। राजेश के पहले का उद्यम रम्मी पोर्टल रमीबाजार था।


राजेश ने कहा, "मैंने टैंटो के साथ आने के लिए फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम11 को नॉलेज के साथ जोड़ा, जो अपनी तरह का पहला फैंटसी-नॉलेज गेमिंग प्लेटफॉर्म है, जो न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया भर में पहला है।” उन्होंने कहा, “इसे गेमिंग का एक मल्टीप्लेक्स कहा जा सकता है क्योंकि यह एक प्लेटफॉर्म के तहत स्किल-बेस्ड, गैर-स्किल-बेस्ड, असली पैसे, बिना-पैसा, सभी जेनर और कैटेगरीज को क्लब करता है।"

k


वर्ड ऑफ माउथ पब्लिसिटी और 'हैप्पी' प्रश्नावली

TENTO मुख्य रूप से सोशल मीडिया कैंपेन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, और अपनी प्रमोशन स्ट्रेटजी के हिस्से के रूप में सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के साथ कोलैबोरेशन कर रहा है। राजेश का कहना है कि वर्ड ऑफ माउथ पब्लिसिटी ने प्लेटफॉर्म को 16,500 यूजर्स का पहला मील का पत्थर हासिल करने में मदद की है, जो न केवल नॉलेज प्राप्त कर रहे हैं बल्कि पैसा भी कमा रहे हैं और सबसे बढ़कर, सवालों और ऐप स्ट्रक्चर से खुश हैं।


इसके वर्तमान यूजर्स बेस में से औसतन लगभग 170 एक्टिव डेली यूजर्स हैं और एक प्लेयर ऐप पर लगभग साढ़े 18 मिनट बिताता है। एज प्रोफाइल 18+ से 60-70 वर्ष तक फैली हुई है क्योंकि राजेश बताते हैं, "ज्ञान अंतहीन है, कोई भी आ सकता है और खेल सकता है।"

कस्टमर रिव्यूज और इनसाइट

अगर प्रश्नावली ने यूजर्स को आकर्षित करने में बड़ी भूमिका निभाई है, तो आसान UI (यूजर्स इंटरफेस) ने भी इसमें बड़ी भूमिका अदा की है।


वे कहते हैं, "हमारे पास चार लाइफलाइन के साथ चार मल्टीपल च्वाइस ऑप्शन भी हैं, इसलिए अधिकांश यूजर्स लाइफलाइन का उपयोग करते हैं, जो फ्री हैं। इसके बाद में, हम लाइफलाइन के लिए चार्ज करेंगे।”


जहां सहज यूजर्स इंटरफेस यह सुनिश्चित करता है कि यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर नेविगेट करना आसान हो, वहीं लाइफलाइन यह सुनिश्चित करती है कि यूजर्स आसानी से बाहर न निकलें।


टेंटो स्टेप 1 में तीन गेमिंग मॉडल पेश करता है: ABCD, True/False और SpellFun। इन तीन गेम में से, राजेश का कहना है कि अधिकांश यूजर्स को SpellFun और उसके बाद True या False खेलना आकर्षक लगता है। हर तिमाही में स्टार्टअप की योजना चार से पांच गेम को जोड़ने की है।


राजेश ने कहा, "हमारा मुख्य एजेंडा न केवल ज्ञान के साथ बल्कि कई कौशल-आधारित गेमिंग मॉडल के साथ मनोरंजन करना है, जहां उपयोगकर्ता वास्तविक पैसे जीत सकते हैं।"

k

एक सुव्यवस्थित दृष्टिकोण

TENTO वर्तमान में लगभग 25 टॉपिक को शामिल करता है लेकिन वर्तमान फॉर्मैट रैंडम क्विज पर बनाया गया है। बाद में, प्लेटफॉर्म टॉपिक-वाइज गेम के साथ-साथ टॉपिक की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करने में सक्षम होगा।


वे कहते हैं, "भले ही 'प्ले विद फ्रेंड' पहले से ही इन-ऐप मौजूद है, हमने अभी तक इसे इनैबल नहीं किया है। 1 जनवरी, 2022 से, हम 'एक बनाम एक' विकल्प भी लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।"


गेमिंग प्लेटफॉर्म यूजर्स की रुचि और विषय ज्ञान के आधार पर अधिक केंद्रित और सुव्यवस्थित स्थान बनने की ओर अग्रसर है।


वे कहते हैं, “हम पिक्चर गेम लेकर आ रहे हैं। हम केवल तस्वीरों को धुंधला कर देंगे, और यूजर्स को यह अनुमान लगाना होगा कि तस्वीर में क्या/कौन है, और किसी ज्ञान की कोई आवश्यकता नहीं है।”


TENTO लाइव या इंटरेक्टिव गेमिंग के साथ भी आएगा जहां 1,00,000 तक यूजर्स भाग ले सकते हैं। एक बार जब कोई 10 प्रश्नों वाले समयबद्ध खेल में शामिल हो जाता है, तो जो भी गलत उत्तर देता है, उसे पहले खेल छोड़ना होगा। उदाहरण के लिए, 10,000 यूजर्स में से, यदि 5,000 यूजर्स ने सभी प्रश्नों का सही उत्तर दिया है, तो वे सभी विजेता होंगे।


वे कहते हैं, "इसके अलावा, हम 'एक प्रश्न - 1 लाख' प्रतियोगिता भी जोड़ेंगे - संभवतः जनवरी 2022 के महीने में - जहाँ केवल एक प्रश्न होगा और जो कम से कम समय में उत्तर देगा उसे सीधे 1 लाख रुपये मिलेंगे। इस प्रतियोगिता में एक बार में 10,000 लोग भाग ले सकते हैं।”


सबसे अच्छी बात यह है कि यदि कोई यूजर प्रश्न और गेम हार जाता है, तो भी यूजर के पास चैटबॉट ऑप्शन के रूप में जीतने का विकल्प होता है। इसका मतलब है कि स्कोर जैकपॉट लकी ड्रा राउंड के लिए योग्य होगा। आइडिया कई विकल्पों और अवसरों के माध्यम से दर्शकों के इंगेजमेंट का निर्माण करना है। उन्हें बस आकर खेल खेलना है।

महामारी का अवसर और गेमिंग का भविष्य

अपने वर्क-फ्रॉम-होम परिदृश्य के साथ महामारी विभिन्न स्टार्टअप्स के लिए वरदान साबित हुई है, जिससे कंटेंट और मनोरंजन की यूजर खपत में वृद्धि हुई है।


राजेश सहमत हैं, जो कहते हैं कि इस समय 2 करोड़ गेमर प्रतिदिन औसतन 42 मिनट मोबाइल गेम्स पर बिताते हैं। वे कहते हैं, "महामारी वास्तव में एक बड़ा फायदा साबित हुई है।"


लेकिन हो सकता है कि चुनौती यूजर्स की रुचि में वृद्धि को बनाए रखने, उन्हें जोड़े रखने में हो? वे कहते हैं, "हाँ, और इसीलिए हम TENTO पर बहुत सारे गेम का उपयोग करते रहते हैं। हमें उन्हें ढेर सारे ऑफर्स, रेफरल बोनस और मूल रूप से कई अनूठी विशेषताओं के साथ जोड़ना है।”


अगले 15 महीनों में, TENTO का लक्ष्य 50 करोड़ रुपये से कम के कर्षण के साथ 50 लाख यूजर्स आधार तक पहुँचना है। संस्थापक की योजना TENTO को 2025 तक एक युनिकॉर्न बनने की है।


राजेश ने बताया, "हम अभी भी बूटस्ट्रैप्ड हैं, लेकिन हमें हाल ही में दो एंजेल निवेशक मिले हैं - अनिल सुनकारा, उद्यमी और फिल्म निर्माता (पैसे का खुलासा नहीं किया) और वेंकट सुब्रमण्यम, पूर्व गुंटूर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के सीईओ ने 10 लाख रुपये का निवेश किया।”


Edited by Ranjana Tripathi