Raksha Bandhan 2022: जानिए घर बैठे कैसे शुरू करें राखी का बिजनेस, कम निवेश में होगा तगड़ा मुनाफा

By Anuj Maurya
August 08, 2022, Updated on : Wed Aug 10 2022 04:59:51 GMT+0000
Raksha Bandhan 2022: जानिए घर बैठे कैसे शुरू करें राखी का बिजनेस, कम निवेश में होगा तगड़ा मुनाफा
भारत में राखी का बिजनेस करीब 6000 करोड़ रुपये का है. ऐसे में यह आपके लिए पैसे कमाने का एक शानदार मौका है. राखी का बिजनेस बहुत की कम निवेश में घर से ही शुरू किया जा सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फेस्टिवल सीजन (Festiv Season) की शुरुआत हो चुकी है और तमाम ई-कॉमर्स साइट्स पर सेल भी लगने लगी है. इस फेस्टिवल सीजन का पहला त्योहार है रक्षाबंधन (Raksha Bandhan), जो 11 अगस्त (Raksha Bandhan Date) को मनाया जाएगा. इस दिन तमाम बहनें अपने भाइयों को राखी बांधती हैं और भाई उनकी रक्षा का वादा करते हैं. इस त्योहार का एक बहुत बड़ा बिजनेस एंगल भी है. देश भर की बहनों को राखी की जरूरत होती है, जिसका हजारों करोड़ रुपयों का बिजनेस होता है. आप भी त्योहार के इस मौसम में राखी का बिजनेस (Rakhi Making Business Idea) शुरू कर के कुछ ही दिनों में तगड़ी कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे शुरू कर सकते हैं राखी का बिजनेस.

पहले जानिए कितना है राखी के बिजनेस में स्कोप

ट्रेडर्स बॉडी CAIT के मुताबिक भारत में राखी के बिजनेस का करीब 6000 करोड़ रुपये का मार्केट है. करीब दो साल पहले तक के आंकड़ों के अनुसार सिर्फ चीन से लगभग 4000 करोड़ रुपये की मांग पूरी होती थी. अब भारत में धीरे-धीरे चीन की राखी का इस्तेमाल कम हो रहा है और तेजी से भारत में ही बनी राखियां लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. यानी देखा जाए तो राखी के बिजनेस में बड़ा स्कोप है. वैसे भी कोरोना काल के बाद ये पहली बार है जब बिना किसी पाबंदी के लोग राखी का त्योहार खुलकर मनाएंगे.

क्रिएटिविटी का है सारा खेल

राखी के बिजनेस में सबसे बड़ा खेल क्रिएटिविटी का होता है. आपकी राखी हर किसी से यूनीक होनी चाहिए, ताकि वह अधिक से अधिक लोगों को अपनी ओर खींच सके. अगर आपकी राखी सबसे यूनीक होती है तो उस पर आप मोटी कमाई भी कर सकते हैं, क्योंकि तब लोग कुछ अतिरिक्त पैसे देकर भी राखी खरीदेंगे. आपको सिर्फ रंग-बिरंगे रेशम के धागे, रंगीन ऊन, सजावट के लिए क्राफ्ट, मोती-सितारे और सूती धागे की जरूरत होगी. इसके आगे आप जितना क्रिएटिव सोच सकते हैं, सोच लीजिए और उतर जाइए बाजार में. ध्यान रहे, इस बिजनेस में उतरने से पहले मार्केट रिसर्च जरूर करें, ताकि आप ये जान सकें कि बाजार में कैसी-कैसी राखियां आती हैं. मुमकिन हो तो खरीदारों से उनके राखी खरीदने के पैटर्न के बारे में भी जानने की कोशिश करें.

rakhi business idea

कम निवेश में होता है तगड़ा मुनाफा

अगर आप भी राखी का बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले ये जान लीजिए कि इसमें बहुत ही कम निवेश में मोटा मुनाफा होता है. अच्छी बात तो ये है कि इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं. इसमें आप 20-50 हजार रुपये तक ही लगाकर लाखों कमा सकते हैं. अगर आप चाहे तो छोटे लेवल पर हाथ से राखी बना सकते हैं या फिर थोड़ा सा अधिक पैसा लगाकर मशीन खरीद सकते हैं, जिससे राखी का बिजनेस बड़े लेवल पर कर सकते हैं.

कैसे बनाएं राखी?

राखी कोई ऐसा प्रोडक्ट नहीं है, जिसे बनाने का एक तय तरीका है. राखी बनाने में कुछ रंग-बिरंगे धागे, कुछ मोती-सितारे और कुछ क्राफ्ट की चीजें इस्तेमाल होती हैं. अपनी क्रिएटिविटी से आप एक से बढ़कर एक राखी बना सकते हैं. बाजार में जो मशीनें मिलती हैं, वह एक तय तरह की राखियां बनाती हैं। ऐसे में मशीन लेने से पहले देख लीजिए कि वह कैसी राखी बनाती है या कितनी तरह की राखियां बना सकती है. राखी बनने के बाद आपको उसे अच्छे से पैक करना होगा और फिर बिकने के लिए बाजार में भेज देना होगा.

करोड़ों तक कमा रहे लोग

कोलकाता में रहने वाले एक शख्स कमल किशोर सोनी ने 1962 में श्री राखी नाम से अपना राखी का ब्रांड शुरू किया था. उस वक्त उन्होंने राखी का बिजनेस अपने घर से शुरू किया था और आज उनका बिजनेस काफी बड़ा हो चुका है. अभी वह भारत के करीब 700 जिलों में राखी सप्लाई करते हैं. देश भर में उनकी राखियां 500 थोक विक्रेता और 2000 रिटेल विक्रेताओं के जरिए बेची जाती हैं. यहां तक कि उनकी राखियां अमेरिका, यूके और ऑस्ट्रेलिया को एक्सपोर्ट भी की जाती हैं. राखी के बिजनेस में वह सालाना 2.5 करोड़ से भी अधिक राखियां बेचते हैं. वित्त वर्ष 2019-20 में उन्होंने 33 करोड़ रुपये से भी अधिक की राखी बेची थी.

ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन मार्केट तक में बेचें राखी

आप जो राखी बनाते हैं, उसे रिटेल शॉप, मॉल, किसी बाजार या फिर थोक बाजार में भी बेच सकते हैं. इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी चल रहा है, तो आप ऑनलाइन भी अपनी राखियां बेच सकते हैं. आप चाहे तो राखी का पूरा पैकेज भी बेच सकते हैं, जिसमें राखी के साथ-साथ कोई मिठाई, चावल, रोली आदि हो. ऑनलाइन बाजार में ऐसे पैकेज की कीमत 150 रुपये से शुरू हो जाती है और 1000 रुपये से ऊपर तक जाती है.