SBI में FD ऑनलाइन कैसे कराएं, मैच्योरिटी से पहले बंद करने की क्या है प्रॉसेस

इंटरनेट बैंकिंग से घर बैठे ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) अकाउंट भी खोला जा सकता है.

SBI में FD ऑनलाइन कैसे कराएं, मैच्योरिटी से पहले बंद करने की क्या है प्रॉसेस

Tuesday February 07, 2023,

4 min Read

इंटरनेट बैंकिंग के जरिये बैंकिंग सेवाएं एक्सेस करना आसान हुआ है. अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने बैंक अकाउंट को ऑपरेट कर सकता है. आसानी से घर बैठे बिल का भुगतान या पैसे ट्रांसफर कर सकता है. इंटरनेट बैंकिंग से घर बैठे ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) अकाउंट भी खोला जा सकता है. यह सुविधा भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) में भी मौजूद है. आइए जानते हैं कि अगर आपके पास स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का नेट बैंकिंग है तो कैसे घर बैठे ऑनलाइन FD अकाउंट खोल सकते हैं और कैसे इसे प्रीमैच्योरली क्लोज करा सकते हैं....

नेट बैंकिंग से FD अकाउंट खोलना

  • सबसे पहले आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट http://www.onlinesbi.com पर जाकर नेट बैंकिंग में लॉग इन करना होगा.
  • उसके बाद होमपेज पर 'डिपॉजिट एंड इन्वेस्टमेंट' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर फिक्स्ड डिपॉजिट पर जाना होगा.
  • उसके बाद फिक्स्ड डिपॉजिट (eTDR/e-STDR) को सिलेक्ट करें.
  • इसके बाद FD को चुनकर ‘Proceed’ पर क्लिक करें.
  • अगर आपके पास एक से ज्यादा बचत खाते हैं तो उस खाते को चुनें, जिससे पैसे FD में जमा करने हैं. इसके साथ ही FD का प्रिंसिपल अमाउंट चुनें और अमाउंट के बॉक्स में इसे एंटर करें.

याद रहे कि अगर आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा है, तो सीनियर सिटीजन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. STDR डिपॉजिट या TDR डिपॉजिट में से एक चुनें और मैच्योरिटी पीरियड को सिलेक्ट करें. मैच्योरिटी पीरियड यानी आप कितने वक्त के लिए FD करना चाहते हैं. इसके साथ ही आपको अपनी इंटरनेट पे फ्रिक्वेंसी को भी चुनना होगा. मैच्योरिटी के दिशानिर्देशों को भी चुनें और नियम व शर्तों को पढ़ने के बाद उन पर टिक कर दें. आखिर में ‘सबमिट’ पर क्लिक करें, 'कन्फर्म' पर क्लिक करें और आपका FD अकाउंट खुल जाएगा.

मिनिमम अमाउंट 1000 रुपये

FD खुलवाने के लिए मिनिमम अमाउंट 1000 रुपये है. ऑनलाइन FD कराते वक्त ही आपको विकल्प मिलता है कि आप नॉमिनी वही रखना चाहते हैं, जो बचत खाते के लिए है या नहीं. नया नॉमिनी ऑनलाइन ऐड नहीं होगा, इसके लिए ब्रांच जाना होगा.

प्रीमैच्योरिली कैसे कराएं बंद

अगर कोई ग्राहक SBI में ऑनलाइन खुलवाई गई FD को मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले ही बंद करना चाहता है तो बैंक ने इसकी सुविधा भी ऑनलाइन उपलब्ध कराई हुई है. इसके लिए...

  • https://onlinesbi.com/ पर जाकर SBI नेटबैंकिंग में लॉग इन करें.
  • ‘फिक्स्ड डिपॉजिट’ सेक्शन में जाकर e-TDR/e-STDR (FD) पर क्लिक करें और प्रोसीड पर क्लिक करें. TDR टर्म डिपॉजिट और STDR स्पेशल टर्म डिपॉजिट है.
  • इसके बाद ‘क्लोज अकाउंट प्रीमैच्योरली’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके द्वारा कराई गई सभी FD शो होंगी. जिस FD को बंद कराना है, उस पर क्लिक कर प्रोसीड बटन क्लिक करें.
  • जिस FD को बंद करना चाहते हैं, उसकी सभी डिटेल्स स्क्रीन पर रहेंगी, जैसे- क्रेडिट अकाउंट नंबर, डिपॉजिट अमाउंट, डिपॉजिट डेट, मैच्योरिटी डेट, पेएबल अमाउंट आदि. एक ‘रिमार्क्स’ फील्ड भी रहता है, जिसमें कुछ रिमार्क जैसे FD बंद कराने का कारण डालना अनिवार्य है.
  • रिमार्क डालने के बाद कन्फर्म पर क्लिक करें.
  • इसके बाद बैंक में रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर एक हाई सिक्योरिटी पासवर्ड आएगा. इसे एंटर कर ‘कन्फर्म’ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद स्क्रीन पर e-TD/e-STD अकाउंट सफलतापूर्वक बंद होने का मेसेज फ्लैश होगा.

न भूलें ये पॉइंट

SBI में ऑनलाइन केवल उसी FD को बंद करा सकते हैं, जो ऑनलाइन की गई हो. बैंक ब्रांच में खुलवाई गई FD को ऑनलाइन बंद नहीं कराया जा सकता. इसके लिए ब्रांच में ही जाना होगा. यह भी याद रहे कि एक बार डिपॉजिट अकाउंट क्लोज होने पर इसे फिर से एक्टिवेट नहीं कराया जा सकता. e-TD/e-STD बंद होने पर FD की रकम उस बचत खाते में जाएगी, जिससे e-TD/e-STD में पैसे डिपॉजिट हुए थे. अगर ओरिजिनल डेबिट अकाउंट बंद या इनऑपरेटिव हो चुका है तो FD बंद कराने की रिक्वेस्ट बैंक ब्रांच में करनी होगी.