शहरों में इस बिजनेस की है तगड़ी डिमांड, जानिए कैसे हर महीने कमा सकते हैं 1 लाख रुपये तक

अगर आप किसी शहर में रहते हैं तो आप कार वॉश का बिजनेस कर सकते हैं. शहरों में हजारों के हिसाब से कारें हैं. लोगों को कार वॉश या तो खुद करनी पड़ती है या फिर किसी के पास कार धुलाने जाना पड़ता है. ऐसे में ये बिजनेस आपकी तगड़ी कमाई करा सकता है.

शहरों में इस बिजनेस की है तगड़ी डिमांड, जानिए कैसे हर महीने कमा सकते हैं 1 लाख रुपये तक

Friday February 10, 2023,

4 min Read

अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं तो आपने देखा होगा कि सड़कों पर सैकड़ों या हजारों नहीं बल्कि लाखों कारें घूम रही हैं. बड़े शहरों में हर घर में एक कार है. कई घर तो ऐसे होते हैं, जिनमें एक से अधिक कारें होती हैं. ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस (Business Idea) शुरू करने की सोच रहे हैं तो कार वॉश यानी कार धुलाई का बिजनेस (Car Wash Business) आपके लिए बहुत ही शानदार बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें कार वॉश बिजनेस (How to Start Car Wash Business) और इससे कितना होगा मुनाफा.

कैसे शुरू करें ये बिजनेस?

अगर आप कार वॉश बिजनेस शुरू करते हैं तो आप इसे मामूली से लेकर बड़े निवेश तक में शुरू कर सकते हैं. कार वॉश बिजनेस में कई तरह के मॉडल होते हैं. एक कार वॉश बिजनेस में सिर्फ पानी और सर्फ या शैंपू से कार को धोया जाता है, जो अधिकतर जगह आपको देखने को मिल जाएगा. दूसरा तरीका है ऑटोमेटिक वॉशिंग, जिसमें गाड़ी की धुलाई मशीनों से होती है. इसमें पूरी कार को अंदर ले जाया जाता है और चारों तरफ से फाइबर वाले ब्रश गाड़ी को सर्फ या शैंपू से धो देते हैं. उसके बाद पानी की बौछार कर दी जाती है, जिसके बाद गाड़ी चमक जाती है.

अगर आप सामान्य मॉडल का कार वॉश बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको कम पैसे खर्च करने होंगे. देखा जाए तो उसमें आपको किसी खास तरह के निवेश की जरूरत नहीं है. हां, आपको प्रेशर से पानी मारने वाली मशीन की जरूरत होगी. वहीं अगर आप ऑटोमेटिक वॉश वाला मॉडल सेटअप करना चाहते हैं, तो उसमें आपको काफी पैसे खर्च करने होंगे. खैर, भारत में मशीनों से ज्यादा सस्ते में लेबर मिल जाती है, ऐसे में आप सामान्य मॉडल वाला ही बिजनेस करें. इससे एक तो आपके पैसे बचेंगे और मुनाफा ज्यादा होगा. साथ ही आप इस मॉडल के तहत कई लोगों को रोजगार भी दे पाएंगे.

तमाम सुविधाओं के साथ भी लागत 1 लाख से ज्यादा नहीं आएगी!

अपने कार वॉश बिजनेस को ज्यादा अट्रैक्टिव बनाने के लिए एक वैक्यूम क्लीनिंग, पॉलिशिंग, रबिंग, डीप क्लीनिंग और ड्राई क्लीनिंग जैसी सुविधाएं भी दे सकते हैं. साथ ही एक मैकेनिक भी हायर कर लें, जो गाड़ी की छोटी-मोटी दिक्कतें दूर कर दे, तो कमाई और बढ़ जाएगी. ये तमाम अतिरिक्त सुविधाएं देने से आपकी लागत तो बढ़ जाएगी, लेकिन इससे आपका बिजनेस भी तेजी से बढ़ेगा. वहीं अगर आप घर पर जाकर प्रोफेशनल तरीके से गाड़ी की अच्छे से क्लीनिंग की सुविधा देते हैं तो आपको इसका अतिरिक्त फायदा होगा. ये सारी सुविधाएं देने के साथ भी अगर आप कार वॉश का बिजनेस शुरू करते हैं तो भी आपको 1 लाख रुपये से अधिक नहीं खर्च करने होंगे.

सही लोकेशन का चुनाव है जरूरी

अगर आप कार वॉश का बिजनेस करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सही लोकेशन चुननी होगी. ऐसी जगह चुनिए जो बाजार के आस-पास हो, लेकिन वहां भीड़-भाड़ ना हो. अगर हाइवे के आस-पास हो तो और भी अच्छा है.जहां भी ये बिजनेस करें, ध्यान रखें कि वहां पर गाड़ी पार्किंग की जगह होनी चाहिए, वरना आपके ग्राहक भीड़ देखकर ही वापस चले जाएंगे. कार वॉश में बहुत सारा पानी गिरता है. ऐसे में अपना सेटअप ऐसा बनाएं कि जो भी पानी गिरे वह आसानी से बाहर निकल जाए. ऐसी जगह पर कार वॉश बिजनेस करें, जहां से पानी की निकासी की अच्छी व्यवस्था हो.

कितना मुनाफा हो सकता है इस बिजनेस में?

कार वॉश के इस बिजनेस में आपको जो भी पैसे मिलेंगे, उसमें अधिकतर तो आपका मुनाफा ही होगा. अगर आपके पास खूब सारे कार वाले आते हैं तो आप इस बिजनेस में 60-70 फीसदी का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं. लागत के नाम पर आपका खर्च शैंपू, पॉलिस पर आएगा और मशीनें चलाने की बिजली पर आएगा. इसके अलावा आपको लेबर को पैसा देना होगा तो अमूमन फिक्स ही रहता है. सामान्य सी कार वॉश से लेकर वैक्यूम क्लीनिंग और पॉलिशिंग समेत तमाम सुविधाएं देते हैं तो आप एक कार से आसानी से 150-400 रुपये तक ले सकते हैं. औसत मान लेते हैं कि आपको 250 रुपये मिलते हैं. अगर हर रोज 20 गाड़ियां भी धुलती हैं तो आपको रोजाना 5000 रुपये की कमाई होगी. यानी महीने भर में आप करीब डेढ़ लाख रुपये कमाएंगे. इसमें से लेबर का खर्च, बिजली का खर्च, शैंपू-पॉलिस का खर्च सब निकाल दें तो भी आपकी जेब में करीब 1 लाख रुपये बचेंगे.