Business Idea: करनी है मोटी कमाई तो शुरू करें ये बिजनेस, फ्यूचर में भी है इसका बहुत स्कोप

कागज के बैग बनाने के बिजनेस से आप प्रदूषण को मात दे सकते हैं. इसके लिए आपको शुरुआत में कुछ निवेश करना होगा. उसके बाद मोटी कमाई कर सकते हैं.

Business Idea: करनी है मोटी कमाई तो शुरू करें ये बिजनेस, फ्यूचर में भी है इसका बहुत स्कोप

Wednesday December 14, 2022,

4 min Read

आज के दौर में अगर आप मोटी कमाई वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि उसका फ्यूचर क्या है. ऐसा ही एक बिजनेस आइडिया (Business Idea) है कागज के बैग बनाने का बिजनेस (Paper Bag Business), जिसके जरिए आप प्रदूषण को मात दे सकते हैं और कमाई कर सकते हैं. इससे प्रदूषण को मात मिल रही है, ऐसे में भविष्य में भी इस पर कोई आंच नहीं आएगी. वहीं अच्छी बात ये है कि कागज के बैग की डिमांड आजकल तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि हर कोई प्रदूषण को मात देना चाहता है. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें कागज के बैग बनाने का बिजनेस (How to start Paper Bag Business) और इससे आपको कितना फायदा होगा.

पहले जानिए कितना स्कोप है इस बिजनस का?

सरकार ने कई तरह के प्लास्टिक को बैन कर दिया है. इनमें पॉलीथीन भी शामिल है, जिसका इस्तेमाल तमाम दुकानों में कैरी बैग की तरह होता था. ऐसे में अब कागज और कपड़े के कैरी बैग की खूब इस्तेमाल हो रहा है. कपड़े के कैरी बैग महंगे होते हैं, इसलिए अगर सिर्फ एक बार के लिए कुछ सामान देना है तो वह महंगे पड़ते हैं. इस स्थिति में कागज के बने बैग काफी काम आते हैं.

कागज के बैग भी एक-दो नहीं बल्कि कई तरह के बनाए जा रहे हैं. कुछ बैग में सामान्य बैग की तरफ पकड़ने के लिए हैंडल लगा होता है, तो कुछ में नहीं. वहीं कई बैग बहुत ही अच्छी क्वालिटी के कागज के बने होते हैं, जिन पर खास डिजाइनिंग या ब्रांडिंग की गई होती है. अब तो लोग अपने चहेतों को गिफ्त भी कागज के बैग में देने लगे हैं, जो बहुत ही अच्छा आइडिया है. मतलब अगर आप ये बिजनेस करते हैं तो इसमें स्कोप बहुत बड़ा है.

सरकार से मिल सकती है लोन की मदद

अगर आपको बिजनेस शुरू करने के लिए पैसों की दिक्कत हो रही है तो आप भारत सरकार की मुद्रा लोन स्कीम का सहारा ले सकते हैं. इसके तहत आपको लागत का करीब 25 फीसदी खुद लगाना होगा, लेकिन करीब 75 फीसदी का आपको लोन मिल जाएगा. इसके तहत आपको बिजनेस करने के लिए मुद्रा लोन का आवेदन करना होगा, जिसके बाद आपको लोन मिल जाएगा.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

अगर आप पेपर बैग का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको पहले इसकी मशीन खरीदनी होगी. ये मशीन अलग-अलग तरह के बैग बनाने के आधार पर 3.5 लाख रुपये से 8 लाख रुपये की मिलेगी. कुछ खास तरह के बैग बनाने के लिए आपको अलग मशीन भी खरीदनी पड़ सकती है. हालांकि, आजकल ऐसी भी मशीनें आ रही हैं, जिनमें एक ही मशीन में कई साइज के बैग बन सकते हैं और अलग-अलग तरह के बैग बन सकते हैं. इसके अलावा आपको आईलेट पंचिंग मशीन चाहिए होगी, जिससे कागज के बैग के हैंडल बनाए जाएंगे. इस पर भी आपको करीब 1.5-2 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. ये सब आपकी फिक्स कॉस्ट रहेगी.

मशीनों के अलावा आपको कुछ जगह की जरूरत होगी, जहां पर ये मशीनें लगेंगी. आपको उस जगह का किराया चुकाना होगा. वहीं काम करने के लिए लेबर, मशीनें चलाने के लिए बिजली आदि की भी जरूरत होगी. कच्चे माल के रूप में आपको अलग-अलग तरह के पेपर बनाने के लिए 50-150 जीएसएम तक के पेपर रोल की जरूरत पड़ेगी. अगर आप ब्रांडिंग या डिजाइन वाले पेपर बैग बनाने का बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको उसके लिए प्रिंटिंग का भी इंतजाम करना होगा. लागत के आधार पर आप आसानी से अपने प्रोडक्ट्स को बाजार में कुछ मुनाफे के साथ बेच सकते हैं. वहीं अगर आप गिफ्टिंग वाले या ब्रांडिंग वाले बैग बनाते हैं, तो उन पर आपको तगड़ा मुनाफा हो सकता है.