बच्चियों का सुकन्या समृद्धि खाता कैसे होता है ट्रांसफर, ये है पूरी प्रॉसेस

By Ritika Singh
July 27, 2022, Updated on : Fri Aug 26 2022 10:06:21 GMT+0000
बच्चियों का सुकन्या समृद्धि खाता कैसे होता है ट्रांसफर, ये है पूरी प्रॉसेस
सुकन्या समृद्धि अकाउंट को जरूरत पड़ने पर एक बैंक ब्रांच से दूसरे ब्रांच, एक बैंक से दूसरे बैंक, एक डाकघर से दूसरे डाकघर, बैंक से डाकघर और डाकघर से बैंक में ट्रांसफर किया जा सकता है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बच्चियों के लिए निवेश या बचत विकल्पों की बात चलने पर सुकन्या समृद्धि स्कीम (SSY) का नाम प्रमुखता से सामने आता है. SSY (Sukanya Samriddhi Scheme) में माता-पिता 10 वर्ष तक की आयु की बच्ची के नाम पर खाता खोल सकते हैं. खाता अधिकतम दो बच्चियों के नाम पर खोला जा सकता है और एक बच्ची के नाम पर एक ही खाता खुलता है. सुकन्या समृद्धि अकाउंट को जरूरत पड़ने पर एक बैंक ब्रांच से दूसरे ब्रांच, एक बैंक से दूसरे बैंक, एक डाकघर (Post Office) से दूसरे डाकघर, बैंक से डाकघर और डाकघर से बैंक में ट्रांसफर किया जा सकता है. अगर आप भी SSY अकाउंट को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसकी प्रॉसेस इस तरह है...

देनी होगी ऐप्लीकेशन

SSY अकाउंट को ट्रांसफर करने के लिए फॉर्म भरकर उस बैंक/डाकघर में ऐप्लीकेशन देनी होगी, जिसमें SSY खाता है. ऐप्लीकेशन में उस बैंक/पोस्ट ऑफिस या बैंक ब्रांच/डाकघर ब्रांच का उल्लेख करना होगा, जहां आप सुकन्या समृद्धि अकाउंट ट्रांसफर कराना चाहते हैं. साथ में पासबुक और KYC डॉक्युमेंट्स भी जमा करने होते हैं. अगर बच्ची जिसके नाम पर SSY खाता है, वह खुद से उसे मैनेज नहीं कर रही है तो उसे अकाउंट ट्रांसफर की प्रॉसेस के लिए बैंक/डाकघर ब्रांच में फिजिकली प्रेजेंट करने की जरूरत नहीं है. ध्यान रहे कि SSY अकाउंट ट्रान्सफर ऐप्लीकेशन की एक कॉपी अपने पास जरूर रखें. पुरानी पासबुक की कॉपी कराने के बाद ही उसे जमा करें.

इसके बाद क्या होगा

एप्लीकेशन देने के बाद वह बैंक/डाकघर, जिसमें आपने एप्लीकेशन दी है, ओरिजिनल डॉक्युमेंट्स जैसे- खाते की सर्टिफाइड कॉपी, स्पेसीमेन सिग्नेचर, अकाउंट ओपनिंग ऐप्लीकेशन आदि को उस बैंक/डाकघर या बैंक/डाकघर ब्रांच में भेजने की व्यवस्था करेगा, जिसमें आप SSY खाता ट्रांसफर कराया जाना है. साथ में SSY खाते के बैलेंस के लिए चेक/डिमांड ड्राफ्ट भी भेजा जाएगा. जिस बैंक/डाकघर में खाता ट्रांसफर कराना है, वहां ट्रांसफर डॉक्युमेंट पहुंचने के बाद ग्राहक को सूचना भेजी जाएगी. इसके बाद ग्राहक को नए बैंक/डाकघर में जाकर नए SSY अकाउंट के लिए ओपनिंग फॉर्म जमा करना होगा. साथ ही KYC डॉक्युमेंट भी जमा करने होंगे. नए बैंक/डाकघर में पुराने SSY अकाउंट बैलेंस को इन्क्लूड करते हुए, नया SSY अकाउंट एक्टिवेट किया जाएगा.

​250 रुपये से शुरू कर सकते हैं SSY

SSY अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं. एक वित्त वर्ष में न्यूनतम जमा 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तय की गई है. सुकन्या समृद्धि स्कीम में अधिकतम 15 साल तक निवेश किया जा सकता है. ब्याज दर की बात करें तो इस वक्त पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट पर सालाना 7.6% का ब्याज मिल रहा है.