IIT-दिल्ली के पूर्व छात्रों के स्टार्टअप Attentive ने जुटाए 39 करोड़ रुपये

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (artificial intelligence) बेस्ड SaaS (Software-as-a-Service) स्टार्टअप AttentiveInc ने Sequoia India के Surge Fund और InfoEdge Ventures से 5 मिलियन डॉलर (करीब 39 करोड़ रुपये) जुटाए हैं.

Attentive ने 200 बिलियन डॉलर+ आउटडोर सर्विस इंडस्ट्री के लिए अपनी तरह का पहला SaaS-बेस्ड सेल्स ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म बनाया है जिसमें भूनिर्माण, बर्फ हटाने, फ़र्श और कीट नियंत्रण व्यवसाय शामिल हैं. प्लेटफॉर्म का उपयोग पहले से ही अमेरिका में प्रमुख वाणिज्यिक भूनिर्माण कंपनियों द्वारा किया जा रहा है. फंडिंग का उपयोग प्लेटफॉर्म को मजबूत बनाने और शेष भूनिर्माण वर्कफ़्लो को ऑटोमेट करने के लिए अधिक मॉड्यूल जोड़ने के लिए किया जाएगा.

iit-delhi-alumni-ai-based-saas-startup-attentive-raises-5m-sequoia-indias-surge-fund-infoedge-ventures

Attentive के को-फाउंडर और सीईओ शिवा धवन ने ताजा फंडिंग पर बोलते हुए कहा, “बढ़ती मुद्रास्फीति (inflation) और श्रम दरों के साथ, भूस्खलनकर्ता पुरातन मैनुअल वर्कफ़्लो को ऑटोमेट करने और दक्षता हासिल करने की तलाश कर रहे हैं. हम टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ ही पारंपरिक वर्कफ़्लो को सही मायने में ऑटोमेट करने और एक नई प्रोपर्टी पर बोली लगाने के लिए प्रत्येक साइट सुविधा को मापने जैसे मैन्युअल कार्यों पर समय बचाने के लिए हैं."

Attentive के को-फाउंडर सार्थक विजय ने कहा, "आज के बाजार में फंडिंग जुटाना हमारे बिजनेस की बुनियादी बातों का मजबूत सत्यापन है. यह फंडिंग हमें प्रोडक्ट, टेक्नोलॉजी और सेल्स में बेस्ट टैलेंट को हायर करने और अमेरिका और कनाडा में अपने कारोबार का विस्तार करने में मदद करेगी.”

InfoEdge Ventures के पार्टनर अमित बहल ने कहा, “शिवा और अटेंटिव टीम भू-स्थानिक एआई में अपनी विशेषज्ञता को AI-बेस्ड प्रोडक्ट में ढालने में बहुत प्रभावशाली रही है, जो वैश्विक प्रतिस्पर्धा के सामने खुद को रखती है. यह दुर्लभ है कि भारत की किसी प्रोडक्ट कंपनी को उस तरह की स्वीकृति, प्रशंसा और ग्राहक प्यार मिले, जो अटेंटिव को अमेरिका में अपने शुरुआती ग्राहक आधार से मिल रहा है. इस राउंड के साथ, कंपनी उत्तरदायी और मेहनती होने की अपनी यात्रा पर अच्छी तरह से पूंजीकृत है क्योंकि यह अमेरिका में 200 बिलियन डॉलर के बड़े लेकिन फ्रेगमेंटेड लैंडस्कैपिंग और आउटडोर सर्विस इंडस्ट्री के लिए AI के नेतृत्व वाले वर्टिकल SaaS प्रोडक्ट का निर्माण करती है.”

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के पूर्व स्नातक शिवा धवन और सार्थक विजय द्वारा शुरू किये गये Attentive का विजन ऐसा सॉफ्टवेयर बनाना है जो 600K+ लैंडस्केपिंग और आउटडोर सर्विस व्यवसायों की सबसे अधिक दबाव वाली चिंताओं को हल करता है, जिस तरह से वे बिक्री और संचालन करते हैं. इंडस्ट्री में सबसे बड़े नाम जैसे - Juniper, US Lawns, Beary Landscaping, Greenscape, Nanak, Perficut, United Land Services, Merit, Continuum Services, और East Coast Facilities आदि Attentive का उपयोग करते हैं.