भारतीय-अमेरिकी माजू वर्गीज राष्ट्रपति बाइडन के उप सहायक एवं डब्ल्यूएचएमओ निदेशक नियुक्त किए गए

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी माजू वर्गीज को अपना उप सहायक और व्हाइट हाउस डब्ल्यूएचएमओ का निदेशक नियुक्त किया है।

भारतीय-अमेरिकी माजू वर्गीज राष्ट्रपति बाइडन के उप सहायक एवं डब्ल्यूएचएमओ निदेशक नियुक्त किए गए

Wednesday March 03, 2021,

3 min Read

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी माजू वर्गीज को अपना उप सहायक और व्हाइट हाउस सैन्य कार्यालय (डब्ल्यूएचएमओ) का निदेशक नियुक्त किया है। इससे पहले वर्गीज बाइडन के चुनाव अभियान एवं शपथ ग्रहण समिति में भी अहम सदस्य के तौर पर काम कर चुके हैं। 


वर्गीज ने नियुक्ति की घोषणा के बाद व्हाइट हाउस के अराइवल लाउंज में खींची गई तस्वीर के साथ ट्वीट किया, "माजू वर्गीज अब राष्ट्रपति के उप सहायक एवं व्हाइट हाउस सैन्य कार्यालय के निदेशक हैं।"


उन्होंने मंगलवार को तस्वीर साझा करते हुए लिखा,

"प्राइमरी और आम चुनाव के बाद शपथग्रहण, इस यात्रा के लिए, शानदार टीम के लिए और हमने जो इतिहास बनाया, उसके लिए आभारी हूं। देश और राष्ट्रपति की सेवा कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं परिवार के साथ उन दरवाजों से दोबारा गुजर कर गौरवान्वित महसूस कर रहा हैं, उनकी कहानी और उम्मीदें मेरे साथ है।"


उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचएमओ व्हाइट हाउस में ही एक कार्यालय है जो व्हाइट हाउस के कामकाज के लिए सैन्य मदद मुहैया कराता है जैसे कि खाद्य सेवा, राष्ट्रपति के लिए परिवहन, चिकित्सा एवं सत्कार सेवा। डब्ल्यूएचएमओ निदेशक अमेरिका के राष्ट्रपति की दुनिया भर में यात्रा के दौरान एयरफोर्स वन (राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान) में सभी सैन्य परिचालन देखता है। 


उल्लेखनीय है कि वर्गीज का जन्म अमेरिका में ही हुआ है और उनके माता-पिता केरल के तिरुवला से यहां आए थे। उन्होंने मैसाच्युसेट्स विश्वविद्यालय से राजनीतिक शास्त्र एवं अर्थशास्त्र विषय में स्नातक किया है।


गौरतलब है, कि वर्गीस राष्ट्रपति उद्घाटन समिति के चार सदस्यों में से एक थे, जिन्होंने 20 जनवरी को राष्ट्रपति बाइडन और उपाध्यक्ष कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह के आसपास की गतिविधियों का आयोजन किया। वह अभियान के दिन-प्रतिदिन के कार्यों की देखरेख करने वाले अभियान के मुख्य परिचालन अधिकारी और वरिष्ठ सलाहकार थे, और यह एक अभूतपूर्व बदलाव के माध्यम से दूरस्थ कार्य के लिए अग्रणी था।


उन्होंने पहले व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बराक ओबामा की विभिन्न भूमिकाओं में सेवा की, जिसमें प्रबंधन और प्रशासन के लिए राष्ट्रपति के सहायक और अग्रिम के उप निदेशक भी शामिल थे। उन्होंने द हब प्रोजेक्ट में मुख्य परिचालन अधिकारी और लॉ फर्म डेंटन में एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में भी काम किया और जून 2014 से जुलाई 2015 तक राष्ट्रपति के अग्रिम और उप निदेशक के विशेष सहायक के रूप में, उन्होंने व्हाइट हाउस के कर्मचारियों, राष्ट्रीय सुरक्षा कर्मचारियों, व्हाइट हाउस सैन्य कार्यालय से बने विश्व भर में अग्रिम अग्रिम यात्राओं के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख के रूप में कार्य किया।


(साभार : PTI)