IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! एक यूजर ID से अब महीने में 24 रेल टिकट तक होंगे बुक

By Ritika Singh
June 06, 2022, Updated on : Mon Jun 06 2022 11:17:57 GMT+0000
IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! एक यूजर ID से अब महीने में 24 रेल टिकट तक होंगे बुक
यह बार-बार यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए और उन लोगों के लिए भी मददगार होगा ,जो परिवार के सदस्यों के लिए एक ही यूजर आईडी से ट्रेन की टिकट बुक करते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक नया अपडेट निकाला है. IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की वेबसाइट/ऐप के माध्यम से अब महीने में 24 रेल टिकट तक ऑनलाइन बुक किए जा सकेंगे. भारतीय रेलवे ने आधार से लिंक यूजर आईडी से एक महीने में ऑनलाइन बुक किए जा सकने वाले ट्रेन टिकटों की सीमा अधिकतम 12 टिकटों से बढ़ाकर 24 टिकट करने का निर्णय लिया है. बुक किए जाने वाले टिकट में जिन यात्रियों के नाम होंगे, उनमें से एक यात्री का सत्यापन आधार के माध्यम से होना जरूरी है.


इतना ही नहीं रेलवे ने यह फैसला भी किया है कि ऐसी यूजर आईडी जो आधार से लिंक नहीं है, उससे एक महीने में अब अधिकतम 6 के बजाय अधिकतम 12 टिकट ऑनलाइन बुक किए जा सकेंगे. इस बारे में रेल मंत्रालय की ओर से बयान जारी हो चुका है. अभी, भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट/ऐप पर ऐसी यूजर आईडी से जो आधार से लिंक नहीं है एक महीने में अधिकतम 6 टिकट ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं. वहीं आधार से लिंक आईडी से IRCTC की वेबसाइट/ऐप पर एक महीने में एक यूजर आईडी द्वारा अधिकतम 12 टिकट ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं.


न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया है कि यह बार-बार यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए और उन लोगों के लिए भी मददगार होगा ,जो परिवार के सदस्यों के लिए एक ही यूजर आईडी से ट्रेन की टिकट बुक करते हैं.

अपनी IRCTC यूजर ID को आधार से कैसे करें वेरिफाई

  • http://www.irctc.co.in पर लॉग इन करें.
  • MY ACCOUNT विकल्‍प पर जाकर Link Your Aadhar को चुनें.
  • इसके बाद आधार केवाईसी पेज दिखेगा. आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम एंटर करें, आधार नंबर या वर्चुअल आईडी प्रदान करें, चेकबॉक्स का चयन करें और 'सेंड ओटीपी' बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसे निर्धारित स्पेस में एंटर करें और 'वेरिफाई ओटीपी' पर क्लिक करें.
  • अब आधार वेरिफिकेशन प्रॉसेस को पूरा करने के लिए अपडेट बटन क्लिक करें.
  • कन्फर्मेशन मैसेज के साथ पॉप-अप विंडो शो होगी. विंडो को बंद कर दें.


अगर आप आधार केवाईसी स्टेटस की जांच करना चाहते हैं तो http://www.irctc.co.in पर फिर से लॉग इन करें. इसके बाद IRCTC ई-टिकटिंग वेबसाइट के टॉप नेविगेशन पर 'माई अकाउंट' टैब में ‘लिंक योर आधार’ लिंक का चयन करें.

एक यात्री का आधार वेरिफिकेशन कैसे

  • www.irctc.co.in पर लॉग इन करने के बाद 'माई अकाउंट' टैब में 'माई प्रोफाइल' में 'ऐड/मॉडिफाई मास्टर लिस्ट' लिंक पर जाएं.
  • 'ऐड/मॉडिफाई मास्टर लिस्ट' पेज पर नाम, जन्मतिथि, लिंग, बर्थ प्रिफरेंस, फूड प्रिफरेंस, सीनियर सिटीजन कंसेशन (अगर एप्लीकेबल हो), आईडी कार्ड टाइप, आईडी कार्ड नंबर (आधार नंबर) जैसी डिटेल्स दें.
  • इसके बाद 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें.
  • जो डिटेल्स आपने दी हैं, उनके साथ यात्री, मास्टर लिस्ट में ऐड हो जाएगा और इसे 'सेव्ड पैसेंजर लिस्ट' में देखा जा सकता है.
  • यात्री की आधार वेरिफिकेशन डिटेल्स वेरिफाई करने के लिए 'क्लिक हियर टू चेक पेंडिंग आधार वेरिफिकेशन स्टेटस' पर क्लिक करना होगा. अगर डिटेल्स करेक्ट हुईं तो वेरिफिकेशन स्टेटस बदलकर 'वेरिफाइड' हो जाएगा. साथ ही स्क्रीन पर सक्सेस अलर्ट आ जाएगा.
indian-railways-increases-the-limit-of-online-booking-of-tickets-through-irctc-website-app


महीने में 12 से ज्यादा टिकट कैसे होंगी बुक

बुकिंग के दौरान आधार वेरिफाइड ट्रैवलिंग पैसेंजर को 'सेव्ड पैसेंजर लिस्ट' में से सिलेक्ट करना होगा. बुकिंग के लिए IRCTC वेबसाइट पर लॉग इन के बाद यात्रा डिटेल्स डालनी होंगी और इसके बाद आगे की प्रॉसेस करनी होगी. ट्रेन लिस्ट पेज पर, जिस ट्रेन और श्रेणी से यात्रा करनी है उसका चुनाव करना होगा और फिर बुकिंग की प्रक्रिया आगे बढ़ाना होगा. इसके बाद पैसेंजर इनपुट पेज पर 'पैसेंजर नेम' पर क्लिक करना होगा और लिस्ट में से आधार वेरिफाइड पैसेंजर सिलेक्ट करना होगा. मास्टर लिस्ट में ऐड किए हुए सभी पैसेंजर इस लिस्ट में दिखाई देंगे.


रिजर्वेशन फॉर्म पर पैसेंजर डिटेल्स अपने आप आ जाएंगी. आधार वेरिफाइड पैसेंजर के अलावा बाकी सभी यात्रियों की डिटेल्स कीबोर्ड की मदद से एंटर करनी होंगी. इसके बाद प्रॉसेस आगे बढ़ेगी. बुकिंग डिटेल्स का रिव्यू करके, 'ट्रैवलिंग पैसेंजर्स' के अंतर्गत सामने आने वाले आधार नंबर को चेक करने के बाद पेमेंट पेज पर पेमेंट गेटवे सिलेक्ट करें. पेमेंट होने पर बुकिंग कन्फर्म हो जाएगी.