आ रही है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें PMV इलेक्ट्रिक की EaS-E की कीमत?

By रविकांत पारीक
November 16, 2022, Updated on : Wed Nov 16 2022 06:14:04 GMT+0000
आ रही है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें PMV इलेक्ट्रिक की EaS-E की कीमत?
कंपनी ने इस छोटी कार की आधिकारिक तौर पर प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है. ग्राहक इस गाड़ी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए सिर्फ 2,000 रुपये में बुक कर सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर आप नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की लालसा रखते हैं, तो ये आपके काम की ख़बर है. देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (india's cheapest electric car) आज लॉन्च होने जा रही है. मुबंई स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप PMV इलेक्ट्रिक (PMV Electric) ने इस इलेक्ट्रिक कार को EaS-E नाम दिया है. ये ई-कार माइक्रो कैटेगरी की होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 4 लाख रुपये होगी. और सिंगल चार्ज में यह 160km तक चल सकती है. वहीं, यह तीन वेरिएंट में भी उपलब्ध होगी, जिससे ग्राहक द्वारा चुने गए वेरिएंट के हिसाब से ड्राइविंग रेंज अलग-अलग होगा.


कंपनी ने इस छोटी कार की आधिकारिक तौर पर प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है. ग्राहक इस गाड़ी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए सिर्फ 2,000 रुपये में बुक कर सकते हैं. 

EaS-E कार के फीचर

PMV इलेक्ट्रिक का कहना है कि इस छोटी इलेक्ट्रिक कार में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक USB चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और पार्किंग असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा आदि जैसे एडवांस फीचर्स मिलेंगे. ये कार भारी ट्रैफिक में भी आसानी से बिना परेशानी के ड्राइव की जा सकेगी, इसके लिए इसमें फीट-फ्री मोड दिया गया है. चालक को बिना एक्सलेटर का दबाए सिर्फ “+” बटन पर प्रेस करना होगा और रोकने के लिए “-” बटन पर प्रेस करना होगा. ये आपकी ड्राइविंग को थकाउ बनाने से बचाएगा. इस दौरान इसकी स्पीड 20 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी.

चार्जिंग और बैटरी

पीएमवी का दावा है कि गाड़ी की बैटरी महज 4 घंटे के अंदर चार्ज हो सकेगी. कंपनी इस कार के साथ 3 kW एसी चार्जर दे रहा है. इसके साथ ही कंपनी इसकी बैटरी लाइफ 5-8 साल तक चलेगी

कैसा है कार का डिजाइन

PMV EaS-E भारतीय बाजार में मौजूद किसी भी कार से बिल्कुल ही अलग है. हालाँकि, इसका लुक कुछ हद तक Citroen AMI और MG E200 से मिलता जुलता है. इसके फ्रंट में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL's) की एक स्ट्रिप दी गई है जो कि बोनट की लंबाई में चलती है, जबकि सर्कुलर हेडलैम्प्स बम्पर पर नीचे की स्थित है. इसमें कंपनी ने 13 इंच के पहियों का इस्तेमाल किया है.


साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें एक बड़ा ग्लास एरिया, मल्टी-स्पोक अलॉय और चार दरवाजे दिए गए हैं, हालांकि यह केवल टू-सीटर होगा. पीछे की तरफ इसमें LED टेललैंप्स दिए गए हैं. स्पेक्स के तौर पर PMV EaS-E में 10 kWh लीथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी के साथ 15 kW (20 bhp) PMSM इलेक्ट्रिक मोटर दिया जा रहा है. हालांकि टॉर्क का आंकड़ा अभी सामने नहीं आया है लेकिन कथित तौर पर इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा होगी.


आपको बता दें कि फिलहाल Tata Tiago ईवी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है, जिसकी कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू होती है.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें