आपके अंदर के उद्यमी को प्रेरित कर देंगी इनमोबी के संस्थापक नवीन तिवारी की ये प्रेरणादायक बातें

आपके अंदर के उद्यमी को प्रेरित कर देंगी इनमोबी के संस्थापक नवीन तिवारी की ये प्रेरणादायक बातें

Wednesday March 04, 2020,

6 min Read

भारत के पहले यूनिकॉर्न स्टार्टअप InMobi के संस्थापक और सीईओ नवीन तिवारी, स्टार्टअप की दुनिया में एक जाना पहचाना नाम हैं। कानपुर में आईआईटी के प्रोफेसरों के परिवार से आने वाले नवीन ने 2000 में उसी संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पूरी की।


k

नवीन तिवारी, InMobi के फाउंडर और सीईओ (फोटो क्रेडिट: fortuneIndia)



उनकी व्यावसायिक यात्रा 2000 से 2003 तक बिजनेस एनालिस्ट के रूप में मैकिन्से एंड कंपनी से शुरू हुई। 2003 में वे बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में एक मास्टर करने के लिए हार्वर्ड चले गए। असाधारण नेतृत्व और योगदान के लिए उन्हें डीन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


हार्वर्ड में रहते हुए, नवीन ने 2005 में एक गैर-लाभकारी संगठन, इंडिया स्कूलहाउस फंड की स्थापना की, जो ग्रामीण भारत में स्कूलों को फंड करने के अलावा उन्हें स्थापित भी करता है। वह संगठन के अध्यक्ष हैं। एमबीए पूरा करने के बाद, नवीन ने उद्यमी बनने के अपने सपने का पीछा किया। 2007 में, उन्होंने अपने सह-संस्थापकों, मोहित सक्सेना, अमित गुप्ता और अभय सिंघल को उनकी अच्छी-खासी सैलरी वाली जॉब को छोड़ने और अपने स्टार्टअप में शामिल होने के लिए राजी करने के बाद mKhoj की स्थापना की। उन्होंने मुंबई एंजेल्स से $500,000 की एक एन्जिल फंडिंग के साथ कंपनी को शुरू किया था, जो एक एक SMS बेस्ड सर्च प्लेटफॉर्म था।


हालाँकि, यह आइडिया टेक-ऑफ नहीं हो पाया, लेकिन प्रमोटरों ने अपने बिजनेस मॉडल को केवल मुंबई पर ध्यान केंद्रित करते हुए मोबाइल आधारित सौदों में बदल दिया और इसे mKhoj वर्जन 2.0 कहा। पहले संस्करण की तरह, दूसरे संस्करण में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। काफी मंथन के बाद, पार्टनर्स ने मोबाइल एडवर्टाइजमेंट को एक कोशिश देने का फैसला किया। और यह उनका 3.0 वर्जन था। कंपनी कैपिटल की भारी कमी का सामना कर रही थी और प्रोडक्ट मार्केट में आया भी नहीं था। यह टर्निंग प्वाइंट क्लिनर पर्किन्स काफिल्ड एंड बायर्स के अजीत नाजरा और शेरपालो इनवेस्टमेंट्स के राम श्रीराम के साथ मीटिंग के बाद आया। केवल आधे घंटे की बैठक के बाद नवीन वहां से $8 मिलियन के निवेश डील के साथ बाहर निकले। 


इंटरनेशनल ऑडियंस तक बेहतर तरीके से पहुंचने के लिए, कंपनी को बाद में 2012 में इनमोबी (InMobi) के नाम से रीब्रांड किया गया। उनका ध्यान अब केवल मोबाइल विज्ञापन पर था। प्रेरणा के लिए, नवीन तिवारी टेक्नोलॉजी और क्रिकेट के महान लोगों को फॉलो करते हैं: स्टीव जॉब्स और सचिन तेंदुलकर। वह Apple के संस्थापक स्टीव जॉब्स के एक उद्धरण से विशेष प्रेरणा लेता है: “आप आगे देख कर डॉट्स को कनेक्ट नहीं कर सकते; आप केवल उन्हें पिछे देख कर जोड़ सकते हैं।”


वे बचपन में काफी गली क्रिकेट खेला करते थे और तब से, नवीन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के जबरा फैन रहे हैं। मजेदार बात ये है कि एक समय उनके ज्यादा पासवर्ड में सचिन तेंदुलकर का रिफ्रेंस जरूरत होता था।





हालांकि अब खुद नवीन अपने आप में एक प्रेरणादायक शख्सियत हैं, और उनके कहे को लोग काफी गंभीरता से लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको नवीन तिवारी की कही ये 17 प्रेरणादायक बातें (inspirational quotes) बता रहे हैं, जो एक अविश्वसनीय दृष्टि वाले व्यक्ति हैं। ऐसा व्यक्ति है जो आदर्श को चुनौती देता है, और लोगों को सामान्य से परे सोचने के लिए मजबूर करता है।

  • “मैंने महसूस किया कि उद्यमिता की यात्रा अक्सर अकेलेपन की यात्रा हो सकती है। हर कोई आपके विजन पर विश्वास या समर्थन नहीं करना चाहता है, और हर उद्यमी सच्चाई के इस क्षण का सामना करता है। किसी चीज से दूर भागना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन उसे अपने साथ बनाए रखना उससे भी अधिक मुश्किल है।”
  • "बौतर उद्यमी आपको 100 रिजेक्शन मिलेंगे और एक यस (हां) मिलेगा। वह एक हाँ आपको आगे बढ़ने और प्रेरित रहने के लिए जीवन में पर्याप्त और अधिक किक देगा।”
  • “जब मैंने इनमोबी शुरू किया, तो मैं फंड जुटाने की कोशिश कर रहा था। मुझे 20 रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। लेकिन जब मुझे फंड मिला, तो वह सबसे अच्छे वेंचर कैपिटलिस्टों से मिला।”
  • "याद रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सबक यह है कि विफलता अपरिहार्य (inevitable) है, सफलता की तरह, इसलिए लगे रहिए।"
  • “एक कंपनी के सफल होने के लिए केवल आइडियाज का होना जरूरी नहीं है। लक का होना भी जरूरी है।”
  • "मेरे लिए सबसे पहली प्रेरणा सीखना है।"
  • "जब तक आप अपने लक्ष्य के बारे में स्पष्ट नहीं हो जाते, तो रास्ते में मिलने वाली असफलता का मतलब यह नहीं है कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाएंगे।"
  • “मेरे और मेरे सह-संस्थापक के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा सीखने और यह देखने की थी कि बाजार में क्या हो रहा है, देखना कि अगली पीढ़ी के उद्यमी क्या कर रहे हैं। यही स्टार्टअप्स में निवेश करने की यह सबसे बड़ी प्रेरणा रही है।”
  • "सच कहूं तो, एक उद्यमी के रूप में, आप केवल एक ही काम कर सकते हैं और इसका एक हिस्सा बन सकते हैं, लेकिन विभिन्न वेंचर्स में निवेश करके, आप कुछ नया और जो अन्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं, उसका हिस्सा हो सकते हैं।"
  • "कठिन समय में, आपको यह देखना होगा कि व्यवसाय के मूल तत्व अच्छे हैं या नहीं।"
  • "ऐसे बाजार में जहां फंडिंग मिलना मुश्किल है, अगर आप पहले से ही स्केल कर गए हैं, तो आप एक शानदार स्थिति में हैं क्योंकि कोई भी आपको पकड़ने नहीं जा रहा है।"
  • "कैपिटल कभी ग्रेट प्रोडक्ट का निर्माण नहीं करती है।"
  • “मेरे लिए, चाहें मेरे पास पैसा है या नहीं, इससे ज्यादा मुझे ये मायने रखता है कि किसी समस्या को हल करने के पीछे का इरादा कैसा है, क्या ये शुद्ध है और कुछ लोगों के जीवन को बदल सकता है। यदि ऐसा है, तो आप आवश्यक सभी संसाधनों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। ”
  • "मैं हमेशा एक ऐसी टीम का समर्थन करने में विश्वास करता हूं जो सुपर-पैशनेट है और एक-दूसरे के साथ काम करना पसंद करती है।"
  • "बेहतरीन हाई-क्वालिटी टैलेंट रखने की एक चुनौती यह है कि वे लगातार बेचैन रहते हैं, और वे लगातार अवसरों की तलाश में रहते हैं।"
  • "मुझे एहसास हुआ कि अगर मुझे दूसरों के साथ काम करना है, तो मुझे उनके विजन के साथ तालमेल बिठाना होगा।"
  • “टीम स्पोर्ट्स बॉन्डिंग के लिए सबसे अच्छा है। ये स्पोर्ट्स लेसन स्टार्टअप्स के लिए भी सही हैं। आप हर प्रयास में टॉप पर होना चाहते हैं, लेकिन आप कुछ जीतते हैं और कुछ खो देते हैं। एक टीम के रूप में, हालांकि, आप हमेशा एक दूसरे को पंप करते हैं और आगे बढ़ते हैं।"