अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस: पीएम मोदी ने की My Gov पोर्टल पर क्विज़ में भाग लेने की अपील

By रविकांत पारीक
June 23, 2021, Updated on : Wed Jun 23 2021 06:35:07 GMT+0000
अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस: पीएम मोदी ने की My Gov पोर्टल पर क्विज़ में भाग लेने की अपील
अधिक से अधिक लोगों को ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने और इस आयोजन के दौरान आयोजित खेलों की संख्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2021 के अवसर पर, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन खिलाड़ियों के प्रति आभार जताया है जिन्होंने वर्षों से विभिन्न ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। साथ ही उन्होंने टोक्यो ओलंपिक के लिए भी भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं।"

International Olympic Day

फोटो साभार: ImaSportsPhile

खेल और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हर साल 23 जून को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस (International Olympics Day) मनाया जाता है। यह अवसर उस दिन को चिह्नित करता है जब 1894 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना की गई थी। इस दिन का उद्देश्य खेलों को बढ़ावा देना और खेल को जीवन का अभिन्न अंग बनाने का संदेश फैलाना है।


बैरन पियरे डी कौबर्टिन ने 1894 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की स्थापना की और ओलंपिक खेलों की नींव रखी।


अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2021 के अवसर पर, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन खिलाड़ियों के प्रति आभार जताया है जिन्होंने वर्षों से विभिन्न ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) के लिए भारतीय दल को शुभकामनाएं भी दीं। खेलों से पहले, पीएम मोदी ने सभी से, विशेष रूप से युवाओं से, "MyGov पर एक दिलचस्प प्रश्नोत्तरी (क्विज)" में भाग लेने का आग्रह किया।


उन्होंने ट्वीट किया, कुछ ही हफ्तों में, @Tokyo2020 शुरू होने जा रहा। हमारे दल को शुभकामनाएं, जिसमें हमारे बेहतरीन एथलीट शामिल हैं। खेलों से पहले, MyGov पोर्टल पर एक दिलचस्प प्रश्नोत्तरी शुरू हो रही है। मैं आप सभी से, विशेषकर मेरे युवा मित्रों से इसमें भाग लेने का आग्रह करता हूं।"

क्विज़ का आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण, युवा मामले और खेल मंत्रालय (MYAS), भारत सरकार और भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) द्वारा MyGov प्लेटफॉर्म के सहयोग से किया जा रहा है। क्विज तक पहुंच केवल MyGov प्लेटफॉर्म के माध्यम से होगी और किसी अन्य चैनल के माध्यम से नहीं। क्विज में शामिल प्रश्न अतीत और वर्तमान ओलंपिक और एथलीटों की जानकारी पर आधारित हैं।


केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भारतीय दल का उत्साह बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया।

क्विज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

  • क्विज में प्रतिभागी आगामी 22 जुलाई तक भाग ले सकते हैं।


  • प्रतिभागियों को 120 सेकंड के भीतर 10 सवालों के जवाब देने होंगे।


  • प्रतिभागियों को अपना नाम, ईमेल एड्रेस, टेलीफोन नंबर और अतिरिक्त विवरण प्रदान करना होगा जैसा कि प्रवेश फॉर्म में आवश्यक है।


  • अपने विवरण प्रस्तुत करके और क्विज़ में भाग लेकर, प्रतिभागी MyGov प्लेटफॉर्म और MYAS को इस जानकारी का उपयोग करने के लिए सहमति देते हैं, ताकि क्विज़ प्रतियोगिता के संचालन को सुविधाजनक बनाया जा सके, जिसमें प्रतिभागी विवरण की पुष्टि, विजेताओं की घोषणा और पुरस्कारों का वितरण शामिल हो सकता है। .


  • विजेताओं को अधिकतम सही उत्तरों की संख्या के आधार पर चुना जाएगा।


  • कई प्रतिभागियों के समान संख्या में सही उत्तर देने की स्थिति में, जो प्रतिभागी क्विज को पूरा करने में कम से कम समय लेते हैं, उन्हें विजेता घोषित किया जाएगा।

क्विज में भाग लेने के लिए स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

स्टेप 1: https://quiz.mygov.in/quiz/road-to-tokyo-2020/ लिंक पर क्लिक करें।


स्टेप 2: क्विज खेलने के लिए आपको लॉगिन करना होगा।


स्टेप 3: क्विज शुरू हो जाएगा जैसे ही आप 'Start Quiz' बटन पर क्लिक करेंगे।


स्टेप 4: आपको 120 सेकंड में 10 सवालों के जवाब देने होंगे।


Edited by Ranjana Tripathi