ब्रिटेन में नौकरी का मौका, क्या है यूके सरकार की खास Young Professionals Scheme?

ब्रिटेन में नौकरी का मौका, क्या है यूके सरकार की खास Young Professionals Scheme?

Tuesday February 28, 2023,

3 min Read

भारत और यूके (ब्रिटेन) आज यंग प्रोफेशनल स्कीम (Young Professionals Scheme) लॉन्च करेंगे. यह स्कीम डिग्री धारक भारतीय नागरिकों (18-30 वर्ष के बीच) को ब्रिटेन में दो साल तक रहने और काम करने की अनुमति देगी. भारत में ब्रिटिश उच्चायोग (British High Commission in India) द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, 18 से 30 वर्ष के बीच के भारतीय नागरिक जरूरी मानदंडों को पूरा करने पर मतपत्र (ballot) में प्रवेश कर सकते हैं.

यूके की यंग प्रोफेशनल स्कीम के बारे में जरूरी बातें

यह स्कीम 18-30 वर्ष की आयु के युवा भारतीयों को यूके में दो साल तक रहने और काम करने का अवसर प्रदान करती है.

आवेदकों के पास प्रासंगिक शैक्षिक योग्यता - स्नातक डिग्री स्तर या उससे ऊपर - और बैलट में अपनी प्रविष्टि भरने से पहले 2,530 पाउंड (लगभग ₹2.6 लाख) की बचत होनी चाहिए.

योग्य उम्मीदवार अपना विवरण ऑनलाइन भरकर इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम बैलट में प्रवेश कर सकते हैं. उन्हें नाम, फोन नंबर, ईमेल पता और जन्म तिथि जैसे विवरण प्रदान करने होंगे. उन्हें पासपोर्ट विवरण और अपने पासपोर्ट की स्कैन की गई तस्वीर भी साझा करनी होगी.

यूके सरकार की वेबसाइट के अनुसार, "यदि आप बैलट में सफल होते हैं तो आपको आवेदन करने के लिए आपके आमंत्रण में दी गई समय सीमा तक अपने वीज़ा के लिए आवेदन करना होगा. आमतौर पर यह आमंत्रण मिलने के 30 दिन बाद होता है. आपके यूके वीज़ा के लिए आवेदन करने के छह महीने के भीतर आपको यात्रा करनी होगी".

सफल प्रविष्टियों को रेंडम नंबर से चुना जाएगा. बैलट के परिणाम बैलट बंद होने के 2 सप्ताह के भीतर ईमेल द्वारा भेजे जाएंगे. बैलट में प्रवेश करना स्वतंत्र है.

चुने गए उम्मीदवारों को वीजा के लिए आवेदन करने का निमंत्रण प्राप्त होगा. उनके पास ऑनलाइन आवेदन करने और वीज़ा आवेदन शुल्क और आप्रवासन स्वास्थ्य अधिभार का भुगतान करने के लिए ईमेल की तारीख से 30 दिन का समय होगा.

बैलट 28 फरवरी को दोपहर 2:30 बजे (IST0) खुलेंगे और 2 मार्च को दोपहर 2:29 बजे (IST) बंद होंगे.

जो लोग इस वीज़ा को प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें 259 पाउंड (लगभग ₹26,000) का आवेदन शुल्क और 940 पाउंड (लगभग ₹94,000) का स्वास्थ्य अधिभार देना होगा. उन्हें यह भी साबित करना होगा कि उनके पास व्यक्तिगत बचत में 2,530 पाउंड (लगभग ₹2.6 लाख) हैं.

आवेदक के पास लगातार कम से कम 28 दिनों तक पैसा उपलब्ध होना चाहिए. 28 दिन इस वीजा के लिए आवेदन करने के 31 दिनों के भीतर होना चाहिए.

चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 24 महीने तक यूके में रहने और काम करने के लिए वीजा दिया जाएगा. वे किसी भी समय यूके में प्रवेश कर सकते हैं, जबकि उनका वीज़ा वैध है, और अपने प्रवास के दौरान किसी भी समय छोड़ कर वापस आ सकते हैं.

असफल उम्मीदवार भविष्य के बैलट के लिए आवेदन कर सकते हैं, अगला बैलट अस्थायी रूप से जुलाई के लिए निर्धारित किया गया है. लंदन में भारतीय उच्चायोग दो साल के भारतीय वीजा के लिए आवेदन करने के लिए नए मार्ग का उपयोग करने के इच्छुक ब्रिटिश नागरिकों के लिए योजना के अंत में ब्रिटेन के बैलट और वीजा को संभालेगा.

पिछले हफ्ते, यूके सरकार ने यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल स्कीम के तहत भारतीयों के लिए 2,400 वीजा आवेदन आमंत्रित किए थे.