केजरीवाल सरकार ने जारी किया रिपोर्ट कार्ड, अब झुग्गी झोपड़ी वालों को मिलेगा आवास

By PTI Bhasha
December 24, 2019, Updated on : Tue Dec 24 2019 15:31:30 GMT+0000
केजरीवाल सरकार ने जारी किया रिपोर्ट कार्ड, अब झुग्गी झोपड़ी वालों को मिलेगा आवास
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close
keju

अरविंद केजरीवाल, सीएम, दिल्ली



दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने झुग्गी झोपड़ी के निवासियों के लिए मंगलवार को ‘मुख्यमंत्री आवास योजना’ का आरंभ किया और कहा कि उनकी आम आदमी पार्टी सरकार दिल्ली के प्रत्येक नागरिक को पक्का घर मुहैया कराएगी।

मुख्यमंत्री के अनुसार झुग्गी झोपड़ी में रह रहे 65,000 परिवारों को मंगलवार को प्रमाण पत्र बांटे गए और उन्हें जल्दी ही पक्के घर दिए जाएंगे। इस अवसर पर केजरीवाल ने कहा कि पिछले 70 वर्षों में किसी भी सरकार ने झुग्गी झोंपड़ी में रहने वालों के लिए कुछ नहीं किया।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के पांच साल के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड मंगलवार को जारी किया और अच्छी शिक्षा तथा निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं को आप सरकार की प्रमुख उपलब्धि बताया।

इस दौरान केजरीवाल ने कहा,

‘‘हम जनता के सेवक हैं और अपने कामकाज का लेखा जोखा पेश करना हमारा दायित्व है। पिछले चुनाव में जिस प्रकार का ऐतिहासिक बहुमत हमें मिला था हमने पिछले पांच सालों में उसी प्रकार का ऐतिहासिक काम किया है।’’

गौरतलब है कि 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 70 में से 67 सीटों पर जीत मिली थी। दिल्ली सरकार ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पूर्व यह रिपोर्ट कार्ड जारी किया है।

 




आम आदमी पार्टी के रिपोर्ट कार्ड के अनुसार आप की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के हर घर में 20 हज़ार लीटर पानी मुफ्त में पहुंचाया है, जिससे 14 लाख परिवारों को फायदा मिला है। केजरीवाल सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान पानी की कुल सप्लाई का करीब 93 फीसदी हिस्सा पाइप लाइनों के जरिये किया है।


आप सरकार के रिपोर्ट कार्ड के अनुसार सरकार ने दिल्ली की 15 सौ 54 कच्ची कॉलोनियों तक पाइप लाइन पहुंचाई है।

आप सरकार ने राज्य में बजट को लेकर भी आंकड़े पेश किए हैं। सरकार के अनुसार राज्य के बजट को 31 हज़ार करोड़ से बढ़कर 60 हज़ार करोड़ किया गया है।


केजरीवाल सरकार ने राज्य में श्रमिकों की आय को लेकर भी काम किया है। सरकार द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी को 8 हज़ार 632 रुपये से बढ़ाकर 14 हज़ार 642 किया गया।


इसी के साथ ही रिपोर्ट कार्ड में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली मेट्रो का भी जिक्र करते हुए अंकित किया है कि दिल्ली मेट्रो के रूट को 173 किमी बढ़ाकर 289 किमी किया गया है।


(Edited By प्रियांशु द्विवेदी)


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close