कैसे स्टार्टअप्स को फंडिंग दिलाने में मदद करता है IVY Growth Associates

मेहुल शाह, रचित पोद्दार, प्रतीक तोषनीवाल और शरद टोडी ने साल 2021 में IVY Growth Associates की स्थापना की थी. कंपनी स्टार्टअप्स और इन्वेस्टर्स के लिए नेटर्किंग करने और फंडिंग जुटाने में मदद करती है.

हाइलाइट्स

  • IVY Growth Associates स्टार्टअप्स को फंडिंग दिलाने में मदद करता है
  • यह उन स्टार्टअप्स से फीस लेकर रेवेन्यू हासिल करती है जो इसके प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से फंडिंग जुटा रहे हैं
  • कंपनी हाई-नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNIs), अल्ट्रा हाई-नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (UHNIs) और फैमिली ऑफिसेज के लिए स्टार्टअप पोर्टफोलियो बनाती है

स्टार्टअप्स और बिजनेस करने के तूल पकड़ते दौर में फंडिंग जुटाना सबसे बड़ी चुनौती है. रिसर्च, डॉक्यूमेंटेशन, पीचिंग, प्रजेंटेशन ये सब फाउंडर्स और ऑन्त्रप्रेन्योर्स के लिए बेहद थकाउ प्रक्रिया हो सकती है. लेकिन ऐसी कई कंपनियां मार्केट में है जो इस पूरी प्रक्रिया में स्टार्टअप्स की मदद करती है. Ivy Growth Associates भी ऐसी ही एक कंपनी है. सूरत स्थित कंपनी के को-फाउंडर हैं - मेहुल शाह, रचित पोद्दार, प्रतीक तोषनीवाल और शरद टोडी. इसकी स्थापना 2021 में हुई थी.

रचित पोद्दार के पास डील सोर्सिंग और साझेदारी का अनुभव है, उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल में पढ़ाई की है और कपड़ा व्यवसाय से जुड़े हुए हैं. CA मेहुल शाह एक प्रैक्टिसिंग चार्टर्ड अकाउंटेंट और स्टार्टअप कानूनी सलाहकार के रूप में अपने अनुभव के साथ मूल्यांकन से निपटने में योगदान देते हैं. CA प्रतीक तोशनीवाल एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में अपने अनुभव और दुबई में MI Capital में एक निदेशक के रूप में अपनी भूमिका का लाभ उठाते हुए, मेंडेट क्लोजर और निवेशक संबंधों में मूल्य जोड़ते हैं. SPJIMR के पूर्व छात्र शरद टोडी, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट में माहिर हैं और Sharad Finlease Pvt. Ltd. के डायरेक्टर होने के साथ-साथ स्टार्टअप इन्वेस्टमेंट में पांच साल से अधिक का अनुभव रखते हैं.

YourStory से बात करते हुए IVY Growth Associates के को-फाउंडर मेहुल शाह बताते हैं, "कंपनी हाई-नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNIs), अल्ट्रा हाई-नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (UHNIs) और फैमिली ऑफिसेज के लिए स्टार्टअप पोर्टफोलियो बनाती है. हम स्टार्टअप्स को सेवाएं मुहैया करते हैं, उन्हें फंडिंग जुटाने और रणनीतिक निवेशकों, वेंचर कैपिटलिस्ट्स और दूसरे इकोसिस्टम पार्टनर्स से जुड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा, हम स्टार्टअप्स को पिच डेक क्रिएट करने, वैल्यूएशन और सरकारी अनुदान के लिए आवेदन करने जैसे कार्यों में सहायता करते हैं."

IVY Growth Associates के को-फाउंडर (L-R) शरद तोडी, प्रतीक तोषनीवाल, मेहुल शाह और रचित पोद्दार

IVY Growth Associates के को-फाउंडर (L-R) शरद तोडी, प्रतीक तोषनीवाल, मेहुल शाह और रचित पोद्दार

बिजनेस मॉडल के बारे में समझाते हुए शाह बताते हैं, "कंपनी निवेशकों से कोई ऑनबोर्डिंग फीस नहीं लेती है. इसके बजाय, हम उन स्टार्टअप्स से फीस लेकर रेवेन्यू हासिल करते हैं जो हमारे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से फंडिंग जुटा रहे हैं. हमने अपने हितों को उन स्टार्टअप्स की सफलता के साथ जोड़ने के लिए इस मॉडल को चुना, जिनका हम समर्थन करते हैं, क्योंकि हम मूल्य-संचालित सेवाएं प्रदान करने और उनके फंडरेज़ करने वाले प्रयासों के परिणाम के आधार पर अपनी फीस अर्जित करने में विश्वास करते हैं. यह दृष्टिकोण पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध सुनिश्चित करता है जहां हमें स्टार्टअप्स को उनके फंडिंग लक्ष्यों में सफल होने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है."

मेहुल शाह आगे बताते हैं, "हमारा प्रोडक्ट या सॉल्यूशन स्टार्टअप्स को उनके बिजनेसेज के लिए रणनीतिक निवेशक ढूंढने में मदद करता है. हम स्टार्टअप्स को डील स्ट्रक्चरिंग, उचित परिश्रम और कानूनी दस्तावेजीकरण में सहायता करते हैं. हम प्रोडक्ट-मार्केट फिट, फाउंडर-मार्केट फिट, स्कोरिंग और ट्रैक्शन के आधार पर स्टार्टअप का विश्लेषण भी करते हैं. इसके साथ ही हम एक मजबूत बिजनेस मॉडल बनाने, प्रभावी पिच डेक बनाने, निवेशकों को विचार पेश करने और सौदे की शर्तों और मूल्यांकन की संरचना पर मार्गदर्शन प्रदान करते हैं. इसके अलावा, हम फंडिंग जुटाने की प्रक्रिया में शुरू से अंत तक सहायता करते हैं."

IVY Growth Associates ने भी फंडिंग हासिल की है, लेकिन को-फाउंडर ने फंडिंंग अमाउंट और इन्वेस्टर्स का खुलासा नहीं किया.

इस बिज़नेस को खड़ा करने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? इसके जवाब में मेहुल कहते हैं, "निवेशकों में विश्वास बनाना हमारे लिए सबसे अधिक चुनौतिपूर्ण काम था. निवेशकों का विश्वास हासिल करने में समय लगता है और लगातार सफलता प्रदर्शित करने और वादों पर खरा उतरना होता है. इसके अलावा, एक सहायक इकोसिस्टम का निर्माण जो सहयोग, मार्गदर्शन और संसाधनों तक पहुंच को बढ़ावा देता है, बिजनेस की वृद्धि और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है."

know-how-ivy-growth-associate-helps-startups-get-funding

रेवेन्यू मॉडल के बारे में समझाते हुए मेहुल शाह बताते हैं, "हम एक सफलता शुल्क मॉडल के माध्यम से रेवेन्यू हासिल करते हैं, जिसमें हम स्टार्टअप द्वारा जुटाई गई फंडिंग का एक प्रतिशत चार्ज करते हैं. यह शुल्क आमतौर पर जुटाई गई कुल फंडिंग के एक विशेष % पर निर्धारित किया जाता है. हम जिन स्टार्टअप्स का समर्थन करते हैं उनकी सफलता के साथ अपनी सफलता को जोड़कर, हम अपनी कंपनी के लिए पारस्परिक रूप से लाभप्रद साझेदारी और एक सस्टेनेबल रेवेन्यू मॉडल सुनिश्चित करते हैं."

मेहुल का दावा है कि वर्तमान में कंपनी के पास 500 से अधिक एंजेल निवेशकों का नेटवर्क, 1400 व्यक्तियों का एक समुदाय और 50 से अधिक वेंचर कैपिटल फर्मों के साथ साझेदारी है. वे कहते हैं, "ये आंकड़े हमारे नेटवर्क की ताकत और पहुंच को दर्शाते हैं, जो हमें स्टार्टअप्स को निवेशकों की एक विस्तृत श्रृंखला से जोड़ने और उन्हें फंडिंग और विकास के लिए मूल्यवान अवसर प्रदान करने में सक्षम बनाती है."

भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए को-फाउंडर मेहुल शाह बताते हैं, "आने वाले समय में हमारी योजना में स्टार्टअप्स के लिए बड़े फंडिंग राउंड की सुविधा के लिए अपना स्वयं का कैटेगरी 1 अल्टरनैटिव इन्वेस्टमेंट फंड (AIF) स्थापित करना शामिल है. यह हमें एक इन्वेस्टमेंट मैनेजर के रूप में मैनेजमेंट फीस के माध्यम से रेवेन्यू हासिल करने में सक्षम करेगा. इसके अलावा, हमारा लक्ष्य अपने प्लेटफॉर्म AngelTech पर 2,500 से अधिक एंजेल निवेशकों को शामिल करना और फंडिंग हासिल करने में कम से कम 100 स्टार्टअप की सहायता करना है. इसके अलावा, हम मध्य पूर्व और यूरोप क्षेत्रों पर विशेष जोर देने के साथ एंजेल निवेशकों और स्टार्टअप्स के लिए एक ग्लोबल कॉरिडोर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं."

यह भी पढ़ें
कैसे दो इंजीनियरों ने मिलकर खड़ी कर दी ड्रोन कंपनी, TSAW Drones की कहानी...