नहीं रहे कट-कॉपी, पेस्ट के जनक लैरी टेस्लर, 74 साल की उम्र में हुआ निधन

By yourstory हिन्दी
February 21, 2020, Updated on : Fri Feb 21 2020 08:01:31 GMT+0000
नहीं रहे कट-कॉपी, पेस्ट के जनक लैरी टेस्लर, 74 साल की उम्र में हुआ निधन
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

लैपटॉप या कंप्यूटर के इस्तेमाल को आसान बनाने में सबसे बड़ा योगदान होता है शॉर्ट कमांड या कीज का। अगर आपने एक बार भी लैपटॉप यूज किया होगा तो कट, कॉपी और पेस्ट की शॉर्ट कमांड या कीज यानी कि Ctrl+X, Ctrl+C, Ctrl+V का प्रयोग जरूर किया होगा। ये तीनों कीज ऐसी होती हैं जिनके प्रयोग से लोगों को लैपटॉप या कंप्यूटर चलाने में बहुत सहूलियत हुई है। यह बात हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि इन तीनों शॉर्ट कीज का आविष्कार करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर लैरी टेस्लर इस दुनिया से विदा कह गए हैं।


क

लैरी टेस्लर (फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया)



अमेरिकी मूल के लैरी का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है। साल 1945 में अमेरिका न्यूयॉर्क शहर में जन्मे लैरी ने कैलिफॉर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन की थी। इसी के बाद सिलिकॉन वैली में रहते हुए उन्होंने लोगों के लिए कंप्यूटर के इस्तेमाल को आसान बनाने के लिए सिस्टम इंटरफेस डिजाइन में महारत हासिल की। साल 1960 में उन्होंने कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर काम करना शुरू किया। लैरी ने कई टेक कंपनियों में काम किया।


उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कंप्यूटर हिस्ट्री म्यूजियम ने ट्वीट किया। ट्वीट में लिखा,

'आज हमने गणना के दूरदर्शी लैरी टेस्लर को भी विदाई दी। टेस्लर ने कट, कॉपी-पेस्ट का आइडिया इजाद किया और पूरे कंप्यूटर साइंस को एक दूरगामी विजन के लिए एक जगह सम्मिलित किया था। यह दूरगामी विजन हर शख्स तक कंप्यूटर पहुंचाना था।'

अपने टैलेंट के दम पर उन्होंने विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार ऐपल में अपनी पहचान बनाई। जब वह कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो स्थित रिसर्च एंड डेवलेपमेंट कंपनी PARC में काम कर रहे थे। तब उन्हें स्टीव जॉब्स ने ऐपल कंपनी ज्वॉइन करने का ऑफर दिया। 17 साल तक लैरी ने ऐपल में मुख्य रिसर्चर के तौर पर काम किया। केवल ऐपल ही नहीं उन्होंने अमेजन और याहू में भी काम किया। 

 

कंप्यूटर का इस्तेमाल आसान बनाती हैं शॉर्ट कीज

शॉर्ट कीज का काम लोगों के लिए कंप्यूटर के इस्तेमाल को आसान बनाना है। अगर आप किसी फाइल या टेक्स्ट को कॉपी करना चाहते हैं तो Ctrl के साथ C, कट करना चाहते हैं तो Ctrl के साथ X और अगर उसे कहीं पेस्ट करना चाहते हैं तो Ctrl के साथ V बटन दबाते हैं। इन्हीं को शॉर्ट की कहते हैं। ऐसी ही कई कमांड हैं। 


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close