Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

LEAD ने स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए राजस्थान सरकार के साथ हाथ मिलाया

LEAD अपने अनूठे अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए राजस्थान के सभी जिलों में 3000 से अधिक महात्मा गांधी सरकारी स्कूलों (MGGS) के साथ मिलकर काम करेगा. इसके माध्यम से छात्र एक कौशल के रूप में अंग्रेजी सीख सकेंगे.

LEAD ने स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए राजस्थान सरकार के साथ हाथ मिलाया

Wednesday September 06, 2023 , 3 min Read

भारत की सबसे बड़ी स्कूल एडटेक कंपनियों में से एक LEAD ने आज घोषणा की कि उसने अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के छात्रों की सफलता और उनके अंग्रेजी बोलने, पढ़ने और लिखने के कौशल को विकसित करने में मदद करने के लिए राजस्थान सरकार के साथ सहयोग किया है. LEAD अपने अनूठे अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम की पेशकश करने के लिए राजस्थान के सभी जिलों में 3000 से अधिक महात्मा गांधी सरकारी स्कूलों (MGGS) के साथ मिलकर काम करेगा. इसके माध्यम से छात्र एक कौशल के रूप में अंग्रेजी सीख सकेंगे.

इस सहयोग के जरिए, राजस्थान के MGGS स्कूलों के लिए LEAD की अंग्रेजी भाषा लैब सुलभ होगा. इसमें कक्षाओं के लिए स्मार्ट टीवी, छात्रों के लिए क्यूआर-संवर्धित पुस्तकें; और शिक्षकों के लिए एकीकृत सामग्री टैबलेट शामिल हैं. छात्र ध्वन्यात्मकता, शब्दावली, पढ़ने की समझ, लेखन अभिव्यक्ति और व्याकरण सीखेंगे; और एक वर्ष में 1.5 वर्ष के अंग्रेजी कौशल विकास को कवर किया जाएगा.

LEAD के सीईओ और को-फाउंडर, सुमीत मेहता ने कहा, “बच्चे को विभिन्न विषयों की शिक्षा ग्रहण करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, उन्हें पहले प्री-प्राइमरी स्कूल स्तर से शुरुआत करते हुए, अंग्रेजी में ग्रेड स्तर की दक्षता हासिल करनी होगी. हमें राज्य के छात्रों को अंग्रेजी भाषा दक्षता में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल के साथ उन्हें सशक्त बनाने के लिए राजस्थान सरकार के साथ सहयोग करने को लेकर खुशी हो रही है. अपने कौशल-आधारित अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम के माध्यम से, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि प्रत्येक छात्र के लिए सीखने के भरपूर अवसर उपलब्ध हों और जीवन में सफलता का समान मौका मिले."

नवीन जैन आईएएस, स्कूल शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार ने कहा, “विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में, महात्मा गांधी सरकारी स्कूलों (MGGS) में पढ़ने वाले बच्चों को हिंदी माध्यम से अंग्रेजी माध्यम में जाने पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन, LEAD द्वारा अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम की इन सुविधाजनक कक्षाओं के साथ, वे इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार होंगे. मुझे यकीन है कि LEAD द्वारा प्रदान की गई सामग्री उनकी सीखने की प्रक्रिया को आसान और बेहतर बनाएगी."

LEAD का अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम 2.5 मिलियन से अधिक छात्रों को ग्रेड स्तर पर लाने की सीख के आधार पर विकसित किया गया है. LEAD का इंटीग्रेटेड स्कूल एडटेक सिस्टम एनईपी 2020 के अनुरूप है और इसमें स्कूलों के सभी क्षेत्रों के लिए अनुकूलित, एआई-सक्षम पेशकश शामिल है. शिक्षा के प्रति LEAD के समग्र दृष्टिकोण में प्रत्येक शिक्षक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेंचमार्क टूल और संसाधनों के साथ सशक्त बनाने के लिए शिक्षक क्षमता प्रणाली; पारंपरिक कक्षाओं को डिजिटल रूप से सक्षम, मल्टी-मॉडल अध्यापन-अध्ययन स्थानों में बदलने के लिए स्मार्ट क्लास समाधान; छात्रों के सीखने और आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए एक एकीकृत पाठ्यक्रम; और प्रशासनिक कार्यों को सुव्यवस्थित करने, परिचालन दक्षता बढ़ाने और स्कूलों को कार्रवाई योग्य डेटा अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए स्मार्ट स्कूल सिस्टम शामिल हैं. LEAD के साथ, स्कूल बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन और प्रवेश के सभी लाभ प्राप्त करने में सक्षम हैं. छात्र विषयों की गहरी वैचारिक समझ हासिल करने में सक्षम होते हैं; और संचार, सहयोग और आलोचनात्मक सोच जैसे 21वीं सदी के महत्वपूर्ण कौशल का निर्माण करें.

जुलाई में, LEAD ने भारत में कम शुल्क वाले स्कूल क्षेत्र में प्रवेश की घोषणा की. LEAD 2028 तक 60,000 स्कूलों में 25 मिलियन छात्रों को प्रेरक शिक्षा प्रदान करने के मिशन पर है.

यह भी पढ़ें
अपने स्टार्टअप के लिए फंडिंग चाहिए? POD World करेगा आपकी मदद