50 देशों में फुल-स्टैक सॉल्यूशंस प्रदान करने के लिए AI, ML और IoT का इस्तेमाल करता है यह फ्लीट मैनेजमेंट स्टार्टअप

By Minakshi Sangwan
April 26, 2022, Updated on : Tue Apr 26 2022 08:56:38 GMT+0000
50 देशों में फुल-स्टैक सॉल्यूशंस प्रदान करने के लिए AI, ML और IoT का इस्तेमाल करता है यह फ्लीट मैनेजमेंट स्टार्टअप
श्रीधर गुप्ता और विदित जैन द्वारा 2016 में स्थापित, फुल-स्टैक फ्लीट मैनेजमेंट स्टार्टअप LocoNav दुनिया भर में 2,200 से अधिक डिवाइस को जोड़ता है और 50 से अधिक देशों में काम कर रहा है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एशिया, अफ्रीका, मध्य पूर्व और लैटिन अमेरिका के विकासशील देशों को 250 मिलियन से अधिक ऑन-रोड कॉमर्शियल वाहनों का घर कहा जाता है, जो साल दर साल 10 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं। इनमें से अधिकांश वाहन मालिकों के पास अपने व्यवसाय को कुशलतापूर्वक चलाने के लिए आधुनिक तकनीक तक आसान या कोई भी पहुंच नहीं है। इसके परिणामस्वरूप काफी नुकसान होता है और फ्लीट यानी बेड़े के मालिकों के लिए परिचालन लागत में वृद्धि होती है।


LocoNav के सह-संस्थापक श्रीधर गुप्ता कहते हैं, "यह वह जगह है जहां LocoNav आता है। हम संचालन को सुव्यवस्थित करने और दक्षता बढ़ाने के लिए IoT इनोवेशन को पेश कर रहे हैं। हम चालक, वाहन, और माल या यात्री की सुरक्षा को सक्षम कर रहे हैं, साथ ही एआई और आईओटी की ताकत के साथ बेड़े के मालिक के लिए व्यावसायिक दक्षता में भी सुधार कर रहे हैं।"


उन्होंने आगे कहा, "हम बी2बी फ्लीट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस को उन बाजारों में ला रहे हैं जो कीमतों के प्रति बहुत ज्यादा संवेदनशील हैं, और जहां सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल, दूरसंचार कनेक्टिविटी और किफायती आईओटी उपकरणों तक पहुंच की विविध वास्तविकताएं हैं।"


श्रीधर और विदित जैन द्वारा 2016 में लॉन्च किया गया, सैन फ्रांसिस्को और गुरुग्राम स्थित फुल-स्टैक फ्लीट मैनेजमेंट स्टार्टअप लोकोनाव बेड़े के मालिकों को सुरक्षित और कुशल तरीके से अपने संचालन को चलाने और मैनेज करने में मदद करता है।


इसका इस्तेमाल सभी प्रकार के ऑन-रोड वाहनों के लिए किया जा सकता है, जिसमें कार/टैक्सी, बाइक, बस, ट्रक, एम्बुलेंस, पुलिस वैन और यहां तक कि कंस्ट्रक्शन वाहन भी शामिल हैं, जो विभिन्न इंडस्ट्री के बेड़े मालिकों को अपने वाहनों पर नजर रखने और उनके व्यापार के शीर्ष पर बने रहने में मदद करते हैं।


सह-संस्थापक विदित कहते हैं, "हम वाहन में विभिन्न प्रकार के IoT सेंसर के इंटीग्रेशन के माध्यम से फ्लीट मैनेजमेंट की पेशकश करते हैं। ये डेटा एकत्र करते हैं और इसे सीधे हमारे सुरक्षित क्लाउड सर्वर पर ट्रांसफर करते हैं। हम लोकेशन ट्रेसिंग और जियोफेंसिंग जैसी सुविधाओं के माध्यम से वाहन की आवाजाही के वास्ते विजिबिलिटी बनाने के लिए एडवांस एआई और एमएल का इस्तेमाल करते हैं; जिनमें - ट्रिप प्लानिंग और मैनेजमेंट, ईंधन निगरानी, और फास्टैग जैसे अनुपालन समाधान मॉड्यूल के साथ परिचालन लागत को बचाना; और ऑन-बोर्ड डायग्नोस्टिक्स सेंसर से डेटा का इस्तेमाल करके वाहन रखरखाव की लागत काफी करना आदि शामिल है।”


स्टार्टअप के अनुसार, यह दुनिया भर में 2,200 से अधिक डिवाइस को इंटीग्रेट करता है और अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, अरबी, स्पैनिश आदि सहित 14 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध इस्तेमाल में आसान इंटरफेस के साथ रीयल-टाइम अलर्ट, समृद्ध विश्लेषण, कस्टमाइज्ड रिपोर्ट और बहुत कुछ ऑफर करता है।

प्रमुख विशेषताएं

LocoNav का लक्ष्य स्प्रैडशीट्स और पेन-एंड-पेपर ऑप्शन के स्मार्ट अल्टरनेटिव का इस्तेमाल करके पूरे बेड़े को "ट्रैक, माप और ऑप्टिमाइज" करना है।


टेक स्टार्टअप ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक, फूड और वेबरेज, हेल्थकेयर, तेल और गैस, निर्माण, यात्री और पारगमन, सुरक्षा आदि सहित कई उद्योगों के लिए समाधान प्रदान करता है।


स्टार्टअप फ्लीट मैनेजमेंट समाधान पेशकश के तहत 12 प्रमुख विशेषताएं प्रदान करता है: वाहन ट्रैकिंग, वाहन प्रबंधन, यात्रा प्रबंधन, व्यय प्रबंधन, दस्तावेज प्रबंधन, चालक प्रबंधन, रिपोर्ट और विश्लेषण, रखरखाव, जियोफेंस, ईंधन निगरानी, वाहन सुरक्षा, और अनुपालन और भुगतान। यह एक अद्वितीय डबल डिडक्शन एल्गोरिथम भी ऑफर करता है जो लोकोनाव फास्टैग के इस्तेमाल के लिए कुशल व्यय प्रबंधन में मदद करता है।


इसका वीडियो सुरक्षा समाधान रियल टाइम अलर्ट, संग्रहीत घटना फुटेज और इन-कैब ऑडियो अलर्ट के साथ ऑन-रोड सुरक्षा में अगले स्तर के लिए एआई द्वारा संचालित हैं। ये जोखिमों का पता लगाने, दुर्घटनाओं को रोकने और ड्राइवरों और व्यवसायों की रक्षा करने में मदद करते हैं।


श्रीधर कहते हैं, "लोकोनव के वीडियो सुरक्षा समाधान संग्रहीत घटना फुटेज, उन्नत चालक सहायता प्रणाली (एडीएएस), और चालक प्रबंधन प्रणाली (डीएमएस) का उपयोग करके दायित्व जोखिम निवारण प्रदान करते हैं। ये समाधान ग्राहक को परिचालन लागत कम करने, झूठे दावों को रोकने और उनकी रक्षा करने और ड्राइवरों, वाहनों, माल ढुलाई / यात्रियों और व्यवसाय के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वन-स्टॉप पेशकश प्रदान करते हैं।”


वे कहते हैं, "विश्व स्तर पर हम मध्य पूर्व, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया, ओशिनिया, सीआईएस और लैटिन अमेरिका के 50 से अधिक देशों में मौजूद हैं। भारत में भी हम हर पिन कोड में उपलब्ध हैं। हमने अपने उत्पादों और सेवाओं के साथ पांच मिलियन से अधिक वाहनों की सेवा की है, और दुनिया भर में 90,000 से अधिक ग्राहक हैं।”

खासियत

विदित का कहना है कि फ्लीट टेक इंडस्ट्री में विश्व स्तर पर कुछ स्थापित खिलाड़ी हैं, लेकिन लोकोनाव ने विकासशील और उभरते बाजारों में श्रेणी बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है।


वे कहते हैं, “भारत में, हम सबसे बड़ी फ्लीट टेक कंपनी हैं और तेजी से बढ़ रहे हैं। हमारे मंच को बेड़े के मालिकों और ऑपरेटरों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। हमारा प्रोडक्ट आर्किटेक्चर केवल समाधानों को ढेर करने और ग्राहकों को उनके आसपास काम करने देने के बजाय उद्योगों के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान करता है।”


श्रीधर कहते हैं, “हमारा इस्तेमाल में आसान और वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म, एनालिटिक्स के साथ, हमारी सबसे हटके पेशकश का मूल है। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि प्लेटफॉर्म हर तरह के बेड़े के मालिक और ऑपरेटर के लिए आसानी से सुलभ हो क्योंकि हमने इंटरफेस को सहज बना दिया है। इसमें अधिक आइकन्स हैं और शब्द कम हैं; टेक्स्ट बहुभाषी है और मोबाइल और वेब दोनों पर काम करता है।”


लोकोनाव के सह-संस्थापक से पहले, श्रीधर ने वाई-कॉम्बिनेटर प्रोडक्ट क्लियरटैक्स में सेल्स और पार्टनरशिप का नेतृत्व किया, जिसे सैफ पार्टनर्स और सिकोइया कैपिटल का समर्थन प्राप्त है। वह डीएनजी एंटरप्राइजेज में हेल्थकेयर डिवीजन के सह-संस्थापक और बिजनेस हेड होने के साथ-साथ फिटनेस टेक प्लेटफॉर्म (प्रैक्टो द्वारा अधिग्रहित) फिथो की संस्थापक टीम में भी थे।


विदित Bizzy (सेंडग्रिड द्वारा अधिग्रहित) में संस्थापक इंजीनियर थे, जो व्यवसायों के लिए एक सर्व-चैनल मार्केटिंग इंजन था। उन्होंने कंपनी के हर पहलू पर संस्थापकों के साथ मिलकर काम किया और Bizzy के लिए पूरे बैकएंड ढांचे का निर्माण किया। उन्होंने ClearTax में लीड इंजीनियर का पद भी संभाला।


श्रीधर कहते हैं, "हम क्लियरटैक्स में सहयोगी थे, जहां हम मिले और महसूस किया कि हम में अत्याधुनिक तकनीक द्वारा संचालित सुलभ, वैश्विक और स्केलेबल समाधानों के निर्माण के लिए एक जैसा जुनून है और लोकोनाव के निर्माण की यात्रा पर निकल पड़े।"


विदित कहते हैं, "वर्तमान में, हम 500+ 'नेविगेटर' हैं और दुनिया भर में बढ़ रहे हैं।"

फंडिंग और मोनेटाइजेशन

LovoNav का दावा है कि कंपनी की स्थापना के बाद से एक मजबूत ग्रोथ प्रक्षेपवक्र देखा गया है। श्रीधर कहते हैं, “महामारी के बीच भी, हम EBITDA पॉजिटिव थे।”


जून 2021 में, स्टार्टअप ने Quiet Capital , Anthemis Group , Sequoia Capital India , Foundamental , RIT Capital Partners, Uncorrelated Ventures , Village Global और अन्य प्रमुख निवेशकों से सीरीज B राउंड में $37 मिलियन जुटाए।


इसने पहले सिकोइया कैपिटल इंडिया और फाउंडेशनल के नेतृत्व में प्री राउंड में $10 मिलियन हासिल किए थे।


SaaS स्टार्टअप के रूप में, इसका मोनेटाइजेशन सब्सक्रिप्शन-बेस्ड समाधानों के माध्यम से संचालित होता है जो इसके सॉफ्टवेयर को कनेक्टेड डिवाइसों के साथ जोड़ते हैं।


श्रीधर कहते हैं, “भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में हमारी पहुंच हमारे पार्टनर नेटवर्क के माध्यम से लागू की गई है। हमारी पार्टनरशिप हैं जो दुनिया भर में लोकोनाव पारिस्थितिकी तंत्र को बनाने और विकसित करने में मदद कर रही हैं।”

LocoNav

आगे का रास्ता

अगर सभी प्रकार के वाहनों - हल्के कॉमर्शियल वाहन, भारी कॉमर्शियल वाहन, ट्रेन, वॉटरक्राफ्ट और एयरक्राफ्ट - को एक साथ रखें तो वैश्विक फ्लीट मैनेजमेंट मार्केट का साइज, एलाइड मार्केट रिसर्च के अनुसार, 2030 तक 52.50 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।


विदित कहते हैं, "हम दुनिया भर में फ्लीट टेक तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने के मिशन पर हैं और हमारी योजनाएं इसके साथ जुड़ी हुई हैं।"


वे कहते हैं, “इस बाजार के खिलाड़ियों ने ड्राइवरों और बेड़े के मालिकों को परिष्कृत तकनीक की पेशकश शुरू कर दी है। हालांकि, कोई भी 50+ बाजारों में हमारे जैसा नहीं है। प्रत्येक बाजार में कई स्थानीय/क्षेत्रीय खिलाड़ी हो सकते हैं जो किसी न किसी रूप में फ्लीट ट्रैकिंग की पेशकश करते हैं, लेकिन किसी के पास हमारे द्वारा पेश किए जाने वाले एंड-टू-एंड समाधानों की चौड़ाई या गहराई नहीं है।”


भारत में, लोकोनाव को फ्लीटेक्स और फ्रेट टाइगर जैसे खिलाड़ियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है। लेकिन संस्थापक आश्वस्त हैं।


श्रीधर कहते हैं, "हम सैन फ्रांसिस्को, गुड़गांव और बेंगलुरु में टेक्नोलॉजी और डेटा साइंस टीमों का निर्माण करके अपनी तकनीकी ताकतों को मजबूत कर रहे हैं।"


वे कहते हैं, "विकास और पहुंच के नजरिए से, हमारा उद्देश्य विश्व स्तर पर भागीदारों का एक मजबूत नेटवर्क बनाना और रणनीतिक अधिग्रहण में निवेश करना है ताकि हम विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों की सेवा कर सकें।"


Edited by Ranjana Tripathi

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें