बिजनसमैन भी हैं कैप्टन कूल Mahendra Singh Dhoni, जानिए कहां-कहां लगाए हैं पैसे

By Anuj Maurya
October 28, 2022, Updated on : Fri Oct 28 2022 08:07:21 GMT+0000
बिजनसमैन भी हैं कैप्टन कूल Mahendra Singh Dhoni, जानिए कहां-कहां लगाए हैं पैसे
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी के तो बहुत से लोग फैन रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि वह एक बिजनसमैन भी हैं. धोनी ने एक-दो नहीं, बल्कि बहुत सारे स्टार्टअप में पैसे लगाए हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

यूं तो महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को लोग उनके कूल अंदाज और क्रिकेट में उनकी शानदार कप्तानी के लिए जानते हैं. यही वजह है कि उन्हें कैप्टन कूल कहा जाता था. उन्होंने बिजनस वर्ल्ड में भी खूब कमाल किया है. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कई सारे स्टार्टअप (Startup) में पैसे लगाए हैं. उन्होंने बिजनेस लेजर ऐप Khatabook, कार मार्केटप्लेस Cars24, फूड और बेवरेज डी2सी कंपनी 7InkBrews और इंटीरियर डिजाइन के स्टार्टअप HomeLane में निवेश (Investment) किया है.


धोनी ने 7InkBrews में निवेश तो किया ही, उसके साथ-साथ 2021 में वह इसके ब्रांड अंबेसडर भी बन गए. यह स्टार्टअप मुंबई का है, जिसकी शुरुआत 2020 में मोहित भागचंदानी ने आदिल मिस्त्री और कुनाल पटेल के साथ मिलकर की थी.

स्पोर्ट्समैन धोनी स्पोर्ट्स से जुड़े स्टार्टअप में भी लगाते हैं पैसे

चेन्नई के स्टार्टअप RunAdam Sports में भी धोनी ने 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी हुई है. इसकी शुरुआत Yeragaselvan और Mothakaladharan Soundarapandian ने 2017 में की थी. इन दोनों का एक दूसरा स्पोर्ट्स वेंचर भी है, जिसका नाम Golden Goose Sports है. धोनी ने 2012 में जिम की एक चेन शुरू की थी और अपने बिजनेस मैनेजर अरुण पांडे के साथ मिलकर SportsFit World में पैसे लगाए थे.

Khatabook में भी है धोनी का निवेश

महेंद्र सिंह धोनी ने बेंगलुरु के स्टार्टअप Khatabook में भी 2021 में निवेश किया था. इसके अलावा धोनी Khatabook के भी ब्रांड अंबेसडर हैं. Khatabook की शुरुआत वैभव कल्पे ने की थी, लेकिन 2018 में Kyte Technologies ने इसका अधिग्रहण कर लिया. हालांकि, वैभव कल्पे को भी कंपनी ने बोर्ड में शामिल किया. यानी धोनी ने इसमें निवेश स्टार्टअप के अधिग्रहण के बाद किया.

Cars24 में लगाए हैं पैसे

धोनी ने गुरुग्राम के स्टार्टअप Cars24 में भी 2019 में सीरीज-डी की फंडिंग में पैसे लगाए थे. कितने पैसे लगाए थे इसका खुलासा नहीं हुआ है. इसकी शुरुआत विक्रम चोपड़ा, गजेंद्र जांगिद, रुचित अग्रवाल और मेहुल अग्रवाल ने 2015 में की थी. यह स्टार्टअप अपने यूजर्स को बहुत ही बेहतर कीमत पर कार बिकवाने की सेवा देता है.

शाका हैरी में भी किया है निवेश

प्लांट बेस्ड मीट में कोहली की तरह ही धोनी की भी दिलचस्पी है. धोनी ने ‘शाका हैरी’ (Shaka Harry) स्टार्टअप में निवेश किया हुआ है. धोनी ने ‘शाका हैरी’ के साथ साझेदारी के बारे में बात करते हुए यह बताया था कि हालांकि चिकन उन्हें बहुत पसंद है, लेकिन अब वह संतुलित आहार पसंद करते हैं, और प्लांट बेस्ड मीट पारंपरिक मीट आइटम्स की तुलना में एक स्वस्थ अनुभव प्रदान करते हैं.


जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, जानवरों और धरती के लिए अपने प्यार के कारण बहुत लोग अपनी जीवन शैली में बदलाव लाते हुए प्लांट बेस्ड मीट को अपना रहे है. प्लांट बेस्ड मीट पौधों से मिलने वाली सामाग्रियों से तैयार किया जाता है, लेकिन स्वाद में मीट जैसा होता है. यही वजह है कि पूर्णतः पौधे आधारित सामग्रियों से बना होता है इसलिए इसे guilt-free meat भी कहा जाता है.