Max Life ने लॉन्च किया स्मार्ट टोटल एलीट प्रोटेक्शन टर्म प्लान, जानिए इसके फायदे

नए प्लान में क्लेम इंटीमेशन पर तत्काल पेमेंट, कवर कॉन्टीन्यूएंस और स्पेशल एक्जिट वैल्यू जैसे कई नए फायदे मिलेंगे.

Max Life ने लॉन्च किया स्मार्ट टोटल एलीट प्रोटेक्शन टर्म प्लान, जानिए इसके फायदे

Wednesday December 13, 2023,

4 min Read

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने स्मार्ट टोटल एलीट प्रोटेक्शन प्लान (UIN – 104N125V01) लॉन्च करने की घोषणा की है. यह एक कम्प्रेहेंसिव लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान है, जिसे मौजूदा दौर की बदलती जीवनशैली एवं जरूरतों के अनुरूप उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसमें कम्प्रेहेंसिव कवरेज मिलती है. नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडीविजुअल प्योर रिस्क प्रीमियम लाइफ इंश्योरेंस प्लान मैक्स लाइफ स्मार्ट टोटल एलीट प्रोटेक्शन टर्म प्लान (“STEP”) में पॉलिसीधारकों को क्लेम इंटीमेशन पर तत्काल पेमेंट, कवर कॉन्टीन्यूएंस बेनिफिट और स्पेशल एक्जिट वैल्यू जैसे कई लाभ मिलते हैं.

इस प्लान का उद्देश्य मौजूदा दौर में फाइनेंशियल सिक्योरिटी बढ़ाना और बेहतर कवरेज सॉल्यूशंस के साथ आधुनिक ग्राहकों की प्रोटेक्शन संबंधी बढ़ती जरूरतों को पूरा करना है.

भारत में बढ़ती महत्वाकांक्षाओं के साथ प्रीमियम प्रोडक्ट एवं सर्विसेज को लेकर लोगों की प्राथमिकताओं में भी उल्लेखनीय बदलाव देखने को मिला है. 5 में से 3 भारतीयों ने अपनी मौजूदा बचत के भरोसे आगे चलकर अपनी लाइफस्टाइल एवं खर्च को वहन कर पाने को लेकर चिंता जताई है (Max Life IPQ 5.0 survey). अपने परिवार के कल्याण के लिए ग्राहकों के बीच हायर कवरेज सॉल्यूशंस को लेकर बढ़ती मांग से भी यह ट्रेंड दिख रहा है. उदाहरण के तौर पर, इस साल मैक्स लाइफ के एक तिहाई ग्राहकों ने 2 करोड़ रुपये से ज्यादा कवरेज वाला टर्म प्लान चुना है. पिछले साल एक चौथाई ग्राहकों ने ऐसा किया था. इस रुझान को देखते हुए एसटीईपी (STEP) शानदार सॉल्यूशन के रूप में सामने आया है. इस प्लान में उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 2 करोड़ रुपये की कवरेज दी गई है. साथ ही इसमें कुछ अतिरिक्त फ्लेक्सिबिलिटी भी दी गई है. इसके कवर कॉन्टीन्यूएंस बेनिफिट के तहत ग्राहकों को हर पांच साल में प्रीमियम ब्रेक का मौका मिलेगा.

मैक्स लाइफ के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ प्रशांत त्रिपाठी ने कहा, “वैश्विक स्तर पर तेजी से बदलती फाइनेंशियल तस्वीर के साथ-साथ फ्लेक्सिबिलिटी एवं पर्सनलाइज्ड प्रोटेक्शन को लेकर बढ़ती मांग के इस दौर में मैक्स लाइफ स्मार्ट टोटल एलीट प्रोटेक्शन टर्म प्लान (स्टेप) भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार किए गए सॉल्यूशन के रूप में सामने आया है. एडैप्टेबल और कम्प्रेहेंसिव कवरेज की बढ़ती जरूरत को देखते हुए यह प्लान हमें ऐसे भविष्य की ओर ले जाता है, जहां बेहतर फाइनेंशियल सिक्योरिटी के लिए फ्लेक्सिबल एवं हायर कवरेज प्लान जरूरी हैं. मैक्स लाइफ एक ऐसा भविष्य सुनिश्चित करना चाहती है, जहां लोग लंबी अवधि में अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा को सुनिश्चित करने में पूरी तरह से सक्षम हों और इस दिशा में यह प्लान एक महत्वपूर्ण कदम है.”

पॉलिसी के टर्म्स एवं कंडीशंस के आधार पर इस प्लान के महत्वपूर्ण फीचर्स निम्नलिखित हैं:

कवर कॉन्टिन्यूएंस बेनिफिट: इस फीचर के तहत पॉलिसीधारक को बेस प्लान के अंतर्गत मिलने वाले फुल रिस्क कवर और राइडर्स (यदि राइडर्स हैं तो) को बनाए रखते हुए प्रीमियम को पहले अनपेड प्रीमियम से 12 महीने तक के लिए ड्यू करने का विकल्प मिलता है. पांच-पांच साल के अंतर पर एक से ज्यादा बार पॉलिसीधारक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

स्पेशल एक्जिट वैल्यू: पॉलिसी के 30 साल पूरे होने के बाद से बिना किसी शुल्क के पॉलिसीधारकों को सभी प्रीमियम वापस पाने का विकल्प मिलेगा.

क्लेम इंटीमेशन पर इंस्टा पेमेंट: सभी जरूरी दस्तावेज जमा करके क्लेम रजिस्टर करने के तुरंत बाद क्लेम करने वाले को 2 लाख रुपये प्रदान कर दिए जाएंगे, जो गारंटीड डेथ बेनिफिट के अतिरिक्त होंगे. बाकी पेमेंट क्लेम अप्रूव होने के बाद मिल जाएगी. यदि किसी भी स्थिति में क्लेम अप्रूव नहीं हुआ, तो क्लेम करने वाले को पहले मिली हुई वह राशि वापस करनी होगी.

मैक्स लाइफ की तरफ से यह इनोवेटिव प्लान ऐसे समय में आया है, जबकि बड़ी संख्या में ग्राहकों का रुझान फ्लेक्सिबल और कस्टमाइज किए जा सकने वाले फाइनेंशियल प्रोटेक्शन की ओर बढ़ा है. मैक्स लाइफ स्मार्ट टोटल एलीट प्रोटेक्शन टर्म प्लान (STEP) से न केवल मौजूदा चुनौतियां दूर होती हैं, बल्कि यह प्लान ऐसे भविष्य की राह बना रहा है, जहां फाइनेंशियल सिक्योरिटी केवल एक जरूरत नहीं है, बल्कि अपनों का भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक डायनामिक टूल की तरह काम करता है. इस प्लान के साथ मैक्स लाइफ ने ऐसे सॉल्यूशंस प्रदान करने की अपनी विरासत को आगे बढ़ाया है, जिन्हें आधुनिक उपभोक्ताओं की लगातार बदलती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाता है.