त्यौहारी सीजन में Amazon को पीछे छोड़ Meesho ने मारी बाज़ी

By Rajat Pandey
October 07, 2022, Updated on : Mon Oct 10 2022 05:31:59 GMT+0000
त्यौहारी सीजन में Amazon को पीछे छोड़ Meesho ने मारी बाज़ी
फेस्टिव सीजन के सप्ताह में कुल जीएमवी (Gross Merchandise Value) $5.7 बिलियन तक पहुंच गई, पिछले वर्ष की तुलना में ये आकड़े 27% ज्यादा हैं. अनुमानित रूप से लगभग 7.5 से 8 करोड़ लोगों ने इस सेल में शॉपिंग की है, जो पिछले साल कि तुलना में 24% अधिक है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

E-Commerce साइट्स के लिए त्यौहार कमाई करने के ढेरों अवसर लेकर आते हैं. सभी ई-कॉमर्स दिग्गज इस मौके के लिए अच्छे से तैयारी करते हैं. ई-कॉमर्स साइट्स त्यौहार आते ही ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक डिस्काउंट ऑफर के साथ फेस्टिव सीजन सेल (Festive Season Sale) शुरू करती हैं. दिवाली से पहले ही बीते 22 सितम्बर से लेकर 30 सितम्बर तक फेस्टिव सीजन सेल का आयोजन किया गया था. इस सेल के दौरान लोगों ने भारी मात्रा में शॉपिंग की और डिस्काउंट ऑफर्स का खूब लुफ़्त उठाया, जिसके चलते ई-कॉमर्स कंपनियों की बम्पर कमाई हुई.


मैनेजमेंट कंसल्टिंग फर्म RedSeer Consulting के जानकारों के अनुसार, Soft Bank समर्थित ई-कॉमर्स कंपनी Meesho ने इस साल की फेस्टिव सीजन सेल में ऑर्डर वॉल्यूम के मामले में ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है. Flipkart अभी भी पहले स्थान का काबिज़ है. हालांकि अगर बात औसत ऑर्डर वैल्यू (Order Volume) की करें तो अमेज़ॅन, मीशो से आगे है.


हर साल टक्कर फ्लिपकार्ट और अमेज़न के बीच ही होती थी, मगर इस साल मीशो दोनों के बीच अपनी जगह बनाने में कामयाब रही. ऐसा पहली बार हुआ है कि फ्लिपकार्ट और अमेज़न के बीच किसी तीसरी कंपनी ने दूसरा स्थान हासिल किया है, वरना पहला और दूसरा स्थान इन्हीं दोनों कंपनियों के बीच एक्सचेंज होता रहता था. त्यौहारों का समय भारत में ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए सबसे व्यस्त समय होता है.


अगर बात ऑर्डर वॉल्यूम के आकड़ों की करें तो वॉलमार्ट(Walmart) के स्वामित्व वाली कंपनी फ्लिपकार्ट ने 49% ऑर्डर शेयर (Order Share) के साथ अपना दबदबा कायम रखा, जबकि मीशो ने 21 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान हासिल किया. त्योहारी सीजन के दौरान मीशो का प्रदर्शन काबिले तारीफ है.

फेस्टिव सीजन के सप्ताह में कुल $5.7 बिलियन की GMV

फेस्टिव सीजन के सप्ताह में कुल GMV (Gross Merchandise Value) $5.7 बिलियन तक पहुंच गई, पिछले वर्ष की तुलना में ये आकड़े 27% ज्यादा हैं. अनुमानित रूप से  लगभग 7.5 से 8 करोड़ लोगों ने इस सेल में शॉपिंग की है, जो पिछले साल कि तुलना में  24% अधिक है.

GMV में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी फ्लिपकार्ट की 

बड़े ऑर्डर वैल्यू के साथ फ्लिपकार्ट ने GMV के 62% की हिस्सेदारी हासिल की, जबकि अमेज़ॅन को 26% का शेयर मिला. GMV के शेष 12% में Meesho, Nykaa, JioMart संग अन्य कंपनियों की हिस्सेदारी रही.


RedSeer की रिपोर्ट पर ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन का टिप्पणी 

ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने अपने बयान में कहा कि, “ हम मजबूत और पारदर्शी कार्यप्रणाली के बिना रिपोर्ट में बताए गए आकड़ों पर टिप्पणी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि ये रिपोर्ट हमारे साथ साझा नहीं की गई है.”


कंपनी ने कहा, "हमने औसत दिनों की तुलना में 8 गुना बिक्री के साथ पहले 48 घंटों में सेल की अब तक की सबसे तेज़ शुरुआत की थी. यह बढ़त हमारी सभी श्रेणियों (Cataegory) में देखी गई है और हमने 2021 की तुलना में अधिक वृद्धि की है.”


भारत में त्यौहारी सीजन के पहले हफ्ते में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 5.7 अरब डॉलर की कमाई की है. इसमें 41 प्रतिशत का अहम योगदान मोबाइल फोन का रहा है, जबकि फैशन ने 20 प्रतिशत का योगदान दिया है.