यहां पानी से भी ज्यादा कोका-कोला पीते हैं लोग, झाड़-फूंक में होता है इस्तेमाल, प्रसाद में भी बंटती है!

By Anuj Maurya
December 10, 2022, Updated on : Sat Dec 10 2022 02:31:33 GMT+0000
यहां पानी से भी ज्यादा कोका-कोला पीते हैं लोग, झाड़-फूंक में होता है इस्तेमाल, प्रसाद में भी बंटती है!
दुनिया के कोने-कोने में कोका-कोला सॉफ्ट ड्रिंक बिकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पीने वाले सबसे ज्यादा लोग कहां हैं? ये हैं मैक्सिको में, जहां कोका-कोला अब उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आज के वक्त में हर शादी-पार्टी में आपको सॉफ्ट ड्रिंक देखने को मिल जाएगी. बहुत से लोग तो बिना किसी शादी-पार्टी के भी कोका कोला (Coca-Cola) और पेप्सी जैसी सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं. यह मार्केट कितना बड़ा है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अब मुकेश अंबानी भी इसके बिजनेस में उतर चुके हैं. इसके लिए उन्होंने सॉफ्ट ड्रिंक के ब्रांड कैंपा कोला को खरीद लिया है. आज के वक्त में कोका-कोला सबसे बड़ी सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी है, जिसके प्रोडक्ट दुनिया के कोने-कोने में पहुंचे हुए हैं. खैर, सॉफ्ट ड्रिंक पीते हुए तो आपको बहुत सारे लोग मिल जाएंगे, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह की कहानी बताने जा रहे हैं, जहां लोग पानी से भी ज्यादा कोका-कोला पीते हैं. यहां के लोग इतने सालों से कोका कोला पी रहे हैं कि उन्हें इसकी लत लग चुकी है और अब कोका-कोला उनकी परंपरा का एक हिस्सा बन चुका है.

मैक्सिको के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा कोका-कोला

जब बात कोका कोला की आती है तो Mexico के Chiapas में रहने वाले लोग सबसे ज्यादा कोका कोला पीते हैं. यहां के लोग पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा शुगर कंज्यूम करते हैं. यहां के लोगों पर Unreported World https://www.youtube.com/watch?v=hqnUohxXV0I यूट्यूब चैनल ने एक खास वीडियो किया है. वीडियो में बताया है कि Chiapas के लोग हर रोज औसतन करीब 2 लीटर और सालाना 800 लीटर कोका कोला पी जाते हैं. इस इलाके में कोका कोला अब लोगों के कल्चर का हिस्सा बन चुका है, जिसकी वजह से बच्चे से लेकर बूढ़े और महिलाओं तक सभी कोका कोला पीते हैं. यहां के जो लोग इसके नुकसान को समझते हैं, वह भी मानते हैं कि अब लोग इसके आदी हो चुके हैं. जिस उम्र में बच्चों के मुंह में दूध की बोतल होती है, उम्र में यहां बच्चों को कोका-कोला पिलाना एक आम बात हो चुकी है.

झाड़-फूंक के बाद प्रसाद में भी दी जाती है कोका-कोला

ये इलाका कितनी ज्यादा कोका-कोला पीता है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहां पानी से ज्यादा कोका कोला बिकता है. लोग जितना पानी पीते हैं करीब उतना ही कोका कोला भी पीते हैं. झाड़-फूंक में भी यहां कोका कोला इस्तेमाल होता है और प्रसाद की तरह उसे ही दिया जाता है. वीडियो में एक ऐसी ही महिला से बात की गई, जिन्होंने बताया कि वह लोगों की डायबिटीज का इलाज करती हैं. इसके लिए वह पूजा पाठ करने के बाद प्रसाद की तरह कोका कोला ही देती हैं. वह कहती हैं कि लोग जब घर में लड़ते-झगड़ते हैं, गुस्सा करते हैं तो उससे डायबिटीज होती है. वहीं कोका कोला से डायबिटीज होने की बात को उन्होंने झूठा कहा. उनके अनुसार वह जो कोका कोला देती हैं, उससे डायबिटीज ठीक होती है.

यहां डायबिटीज बन चुकी है महामारी

मैक्सिको में डायबिटीज से बहुत सारे लोगों की जान जाती है. यहां के Chiapas में तो डायबिटीज को सबसे बड़ा किलर कहा जाता है, क्योंकि इसी से सबसे अधिक मौतें होती हैं. यहां हर घर में डायबिटीज के बहुत सारे मरीज मिल जाएंगे. इस इलाके में हर साल करीब 3 हजार लोगों की मौत डायबिटीज से हो जाती है.

जानिए कैसे बनती है कोका-कोला

कोका कोला बनाने में खासकर 4 चीजों का इस्तेमाल होता है. सबसे जरूरी होता है सीरप, जो कुछ सीक्रेट चीजों से मिलकर बना होता है. कंपनी अपने इस सीरप की रेसिपी को सीक्रेट रखती है और किसी को भी जाहिर नहीं होने देती है. इसके अलावा कोका कोला या किसी भी दूसरी सॉफ्ट ड्रिंक में पानी, चीनी यानी शुगर और कार्बन डाई ऑक्साइड मिली होती है. सॉफ्ट ड्रिंक में जो फिज आती है यानी जो बुलबुले उठते हैं, वह कार्बन डाई ऑक्साइड की वजह से ही उठते हैं. इसके अलावा सॉफ्टड्रिंक में कलर भी मिलाया जाता है. ये सॉफ्ट ड्रिंक काले, नारंगी, सफेद आदि रंगों की होती हैं.

क्या खतरनाक है कोका-कोला?

कोका-कोला पीते वक्त शायद ही आपने कभी सोचा होगा कि वह आपके लिए कितनी खतरनाक हो सकती है. कोका कोला में जो बेहद खतरनाक चीज है, वह है शुगर यानी चीनी. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, हमारे शरीर को बाहर से डाली गई शुगर की कोई जरूरत नहीं है. हमारे शरीर की शुगर की जरूरत दूध (लैक्टोस), फल (फ्रक्टोस) आदि से पूरी हो जाती है. तो अगर आप कोका-कोला पीते हैं तो डाइट कोक पीने की कोशिश करें. कोका-कोला ने शुगर की समस्या से निपटने के लिए ही डाइट कोक बनाना शुरू किया.

coca cola

हमारे शरीर की शुगर की लिमिट कितनी है?

अमेरिक हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक एक वयस्क पुरुष एक दिन में 9 टी स्पून यानी 36 ग्राम तक चीनी यानी शुगर ले सकता है. वहीं महिलाओं की बात करें तो उनके लिए यह लिमिट 6 टीस्पून यानी करीब 25 ग्राम ही है. कोका कोला की एक 750 मिली. की बोतल में करीब 40 ग्राम चीनी होती है. यानी अगर आपने पूरे दिन में एक बोतल कोका कोला पी ली, तो आप अपनी लिमिट से ऊपर निकल जाएंगे. शुगर की अधिकता से डायबिटीज का तो खतरा रहता ही है, इसका लिवर पर भी असर पड़ता है और आपको मोटापा भी हो सकता है. यानी अगर आप कोका-कोला या दूसरी सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं तो ध्यान रखें कि उसकी अधिकता ना होने पाए.