Microsoft ने ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI में किया मल्टी-बिलियन डॉलर इन्वेस्टमेंट

By रविकांत पारीक
January 24, 2023, Updated on : Tue Jan 24 2023 12:00:57 GMT+0000
Microsoft ने ChatGPT की पैरेंट कंपनी OpenAI में किया मल्टी-बिलियन डॉलर इन्वेस्टमेंट
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

टेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने OpenAI के साथ मल्टी-बिलियन डॉलर के निवेश के माध्यम से "दीर्घकालिक साझेदारी" का विस्तार करने का निर्णय लिया है.


OpenAI एक ऐसा स्टार्टअप है जो ChatGPT, DALL-E 2 और GPT-3 जैसे आर्ट- और टेक्स्ट-जनरेटिंग आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम डेवलप करने के लिए जिम्मेदार है.


बीती 11 जनवरी को ख़बर आई थी कि Microsoft OpenAI में 10 अरब डॉलर निवेश करने की तैयारी में है.


एक ब्लॉग पोस्ट में, दोनों कंपनियों ने कहा कि वे "OpenAI के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के तीसरे चरण की घोषणा कर रहे हैं, एआई सफलताओं में तेजी लाने के लिए मल्टी-बिलियन डॉलर के निवेश के माध्यम से इन लाभों को व्यापक रूप से दुनिया के साथ साझा किया जाता है."


विस्तारित साझेदारी के बारे में बात करते हुए, माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ सत्या नडेला ने कहा, "हमने OpenAI के साथ अपनी साझेदारी का निर्माण अत्याधुनिक एआई अनुसंधान को जिम्मेदारी से आगे बढ़ाने और एआई को एक नए टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म के रूप में लोकतांत्रिक बनाने के लिए किया है. हमारी साझेदारी के इस अगले चरण में, उद्योगों के डेवलपर्स और कंपनियों के पास अपनी ऐप्लीकेशंस डेवलप करने और चलाने के लिए Azure के साथ बेस्ट एआई इन्फ्रास्ट्रक्चर, मॉडल और टूलचेन तक पहुंच होगी."


यह डील 2019 और 2021 में पिछले निवेशों को आगे बढ़ाती है. ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है, "यह एआई सुपरकंप्यूटिंग और अनुसंधान में हमारे चल रहे सहयोग का विस्तार करती है और हममें से प्रत्येक को स्वतंत्र रूप से एडवांस एआई टेक्नोलॉजी का व्यावसायीकरण करने में सक्षम बनाती है."


OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कहा, "हमारी साझेदारी के पिछले तीन साल शानदार रहे हैं. Microsoft हमारे मूल्यों को साझा करता है और हम अपने स्वतंत्र अनुसंधान को जारी रखने और एडवांस AI बनाने की दिशा में काम करने के लिए उत्साहित हैं जो सभी को लाभान्वित करती है."


Microsoft ने कहा, "2016 से, Microsoft Azure को दुनिया के लिए एक AI सुपरकंप्यूटर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जो AI को एक प्लेटफॉर्म के रूप में लोकतांत्रित करने के हमारे दृष्टिकोण की नींव के रूप में काम कर रहा है. हमारे शुरुआती निवेश और सहयोग के माध्यम से, Microsoft और OpenAI ने क्लाउड सुपरकंप्यूटिंग तकनीक की सीमा को आगे बढ़ाया, 2020 में हमारे पहले टॉप-5 सुपर कंप्यूटर की घोषणा की, और बाद में बड़े पैमाने पर कई AI सुपरकंप्यूटिंग सिस्टम का निर्माण किया."


OpenAI ने इस इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग अपने सफल मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया है, जो अब Azure में GitHub Copilot, DALL·E 2 और ChatGPT जैसे पावर श्रेणी-परिभाषित AI प्रोडक्ट्स में तैनात हैं.